scriptयंग और सेहतमंद हैं तब भी बढ़ता है हॉर्ट अटैक का खतरा, आज ही इन चीजों से कर लें तौबा | if you are young healthy risk of heart attack increases | Patrika News

यंग और सेहतमंद हैं तब भी बढ़ता है हॉर्ट अटैक का खतरा, आज ही इन चीजों से कर लें तौबा

locationग्वालियरPublished: Jan 24, 2022 12:21:57 am

Submitted by:

Faiz

अगर आप यंग हैं, स्वस्थ हैं, तो भी हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। कमांड सेंटर से कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ भदौरिया ने दिये मरीजों के सवालों के जवाब, कोविड संक्रमण से बचाव की जानकारी भी दी।

News

यंग और सेहतमंद हैं तब भी बढ़ता है हॉर्ट अटैक का खतरा, आज ही इन चीजों से कर लें तौबा

ग्वालियर. हमारी जीवनशैली ऐसी है, कि अकसर लोग सुबह से ही बाजार का खाना शुरू कर देते हैं, अधितकर लोग नाश्ते में जंक फूड खाते हैं और तो और स्वाद के लिए प्रयोग करकेे पोहा जैसे हैल्दी नाश्ते में भी तमाम तरह के मसाले आदि मिलाकर अन हेल्दी बना दिया है। अगर ह्रदय रोग से बचना है और दिल को स्वस्थ बनाए रखना है तो कोशिश यह करनी चाहिए कि, खाने में हरी सब्जियां और फलों को जरूर शामिल किया जाए। जबकि तेल और अन्य तरह की चिकनाई युक्त खाद्य पदार्थों की मात्रा कम से कम हो। यह ध्यान रखना जरूरी है कि भले ही आप यंग हैं, स्वस्थ दिख रहे हैं लेकिन अगर जीवनशैली अगर अव्यवस्थित है तो भी हार्ट अटैक का खतरा का हो सकता है।

यह सलाह हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रतीक सिंह भदौरिया ने वीडियो कॉलिंग के जरिए लोगों से बात करते हुए दी। उन्होंने करीब तीन घंटे की बातचीत के दौरान 25 वर्ष के युवाओं से लेकर 75 वर्ष के बुजुर्गों तक के 30 से अधिक लोगों के सवालों के जवाब दिए और शंकाओं का समाधान करने का प्रयास किया।

 

यह भी पढ़ें- यहां टेंक पर पेट्रोल में मिलाया जा रहा था केरोसिन, पंप संचालक कांग्रेस नेता पर FIR


मरीजों की ऑनलाइन काउंसिलिंग

News

कोविड संक्रमण से बचाव और बढ़ती सर्दी के बीच हार्ट अटैक से बचाव के लिए रविवार को स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर से शहर के प्रतिष्ठित हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ प्रतीक सिंह भदौरिया ने मरीजों की ऑनलाइन काउंसलिंग की। इस दौरान लोगों ने वीडियो कॉल करके डॉ भदौरिया से बात की। बातचीत के दौरान अधिकतर लोगों ने सीने में दर्द को लेकर अपनी शंका बताई।


चिकित्सक ने यहां के मरीजों को दी समझाइश

डॉ भदौरिया ने सभी से धूम्रपान, ब्लड प्रेशर और शुगर के बारे में जानकारी ली। इसके बाद जरूरी परामर्श दिया। सभी को जीवनशैली में बदलाव लाने की समझाइश भी दी। इसके साथ ही यह भी कहा कि 40 वर्ष या इससे अधिक उम्र होने के बाद अगर ह्रदय में किसी भी तरह की दिक्कत है तो विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श जरूरी है। करीब तीन घंटे तक जारी रही काउंसलिंग के बीच डॉ भदौरिया से डबरा, शिवपुरी, दिल्ली, ग्वालियर, मुरैना के मरीजों ने बात की।


समय पर परामर्श जरूरी- डॉ. भदौरिया

डॉ. भदौरिया ने सभी से कहा कि, सही समय पर जांच और उचित परामर्श हृदय रोग के उपचार में सबसे जरूरी है। अगर समय पर परामर्श ले लिया जाए तो अधिकांश युवाओं में स्टंट व ऑपरेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती। अगर ह्रदय रोग से बचना है तो जरा सी भी शंका होने पर जांच जरूर कराएं और जीवनशैली में उचित बदलाव लाएं।

 

यह भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस समारोह की गाइडलाइन जारी, स्कूल के कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे छात्र, जानिए निर्देश


यह दी सलाह


इस तरह हुई बातचीत

-दिल्ली से 28 वर्षीय प्रदीप ने डॉक्टर को बताया कि, 25 वर्ष में उनको हार्ट अटैक आया था और स्टंट डाला गया था। डॉ भदौरिया ने कॉलर को दवाएं नियमित रूप से जारी रखने और रक्तचाप एवं कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने की सलाह दी।

-ग्वालियर निवासी 40 वर्षीय नितिन ने बताया कि जिम में कसरत करते समय उनको कुछ अनईजी फीलिंग हुई। इसके बाद जब चेकअप कराया तो ह्रदय की मुख्य धमनी में 95 प्रतिशत ब्लॉकेज निकले। इसके बाद तीन महीने तक दवाएं खाईं और बिना ऑपरेशन के रिकवरी हो गई। इसके जवाब में डॉ भदौरिया ने बताया कि सही समय पर उपचार हो जाए तो बिना स्टंट के भी रिकवरी हो सकती है।

-मुरार निवासी 30 वर्षीय शिक्षक दीपेन्द्र ने कॉल करके बतााया कि उनकी सेहत बेहतर है, स्वास्थ्य को लेकर भी सजग रहते हैं, इसके बाद भी कुछ समय पहले ह्रदयाघात हुआ था। चेकअप में ह्रदय की मुख्य धमनी में 90 प्रतिशत ब्लॉकेज निकले। समय पर उपचार की वजह से स्टंट की जरूरत नहीं पड़ी। अब क्या-क्या सावधानियां अपनाई जानी चाहिए। इसके जवाब में डॉ ने बताया कि दिनचर्या को नियमित बनाए रखें और अगर दोबारा कभी भी दिक्कत हो तो बिना समय गंवाए डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

 

यहां पेट्रोल में मिलाया जा रहा था केरोसिन, प्रशासन ने कांग्रेस नेता के खिलाफ दर्ज कराई FIR, देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x879yxq
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो