scriptकहीं अपराध होते देखें तो घबराएं नहीं, उसका विरोध करें | If you see a crime, do not panic, resist it. | Patrika News

कहीं अपराध होते देखें तो घबराएं नहीं, उसका विरोध करें

locationग्वालियरPublished: Jun 26, 2019 01:16:58 am

Submitted by:

prashant sharma

केन्द्रीय विद्यालय-2 में सेमिनार

कहीं अपराध होते देखें तो घबराएं नहीं, उसका विरोध करें

कहीं अपराध होते देखें तो घबराएं नहीं, उसका विरोध करें

ग्वालियर. अपराध तब बढ़ता है, जब आप चुप रहते हैं। सडक़ पर गुजरते समय यदि कोई व्यक्ति किसी को परेशान करते हुए दिखता है, तो उसके बचाव में आगे आएं। क्योंकि कल वही घटना आपके साथ भी हो सकती है। साथ ही इस तरह की स्थिति से पुलिस को परिचित कराएं। यह बात पुलिस ट्रेनिंग स्टेशन तिघरा से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अताउल्ला सिद्दीकी ने स्टूडेंट्स को समझाते हुए कही। केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-2 में मंगलवार को सेमिनार का आयोजन किया गया था। यह कार्यक्रम केंद्रीय विद्यालय संगठन मुख्यालय के निर्देशानुसार छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए आयोजित किया गया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल के प्रिंसिपल जगदीश प्रसाद ने की।
पर्यावरण सुरक्षा के लिए किया प्रेरित
सिद्दीकी ने स्टूडेंट्स के नैतिक मूल्यों एवं मानवीय गुणों के विकास पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पुलिसिंग केवल पुलिस का ही नहीं अपितु प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। इस कार्यक्रम में जन सुरक्षा, सामाजिक भावना एवं नैतिकचारित्रिक गुणों का विकास आदि विषयों पर मुख्य अतिथि महोदय ने छात्रों से परिचर्चा की। केवी के प्रिंसिपल जगदीश प्रसाद ने छात्रों से आन्तरिक सुरक्षा के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया। उन्होंने छात्रों को नैतिक मूल्यों एवं पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जवाबदेह बनने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर विवेक गुप्ता सहित समस्त फैकल्टी उपस्थित रही।
बताई पुलिस की कार्यप्रणाली
मुख्य अतिथि ने छात्रों को अपनी कार्यप्रणाली से परिचित कराते हुए पुलिस महकमे के बारे में बताया। साथ ही पुलिस के बारे में समाज में व्याप्त भ्रांत धारणाओं पर चर्चा भी की। उन्होंने अपराधों की रोकथाम एवं नियंत्रण में छात्रों की भूमिका पर विस्तृत चर्चा करते हुए छात्रों को उन तौर-तरीकों से अवगत कराया, जिनके द्वारा वे पुलिस की मदद करते हुए अपराधों की रोकथाम एवं नियंत्रण में अपना योगदान कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो