scriptIllegal colony in gwalior | शहर में धडल्ले से कट रही अवैध कॉलोनी, जमीन का एग्रीमेंट किया, शेड बनाया और शुरू हो गई प्लॉटिंग | Patrika News

शहर में धडल्ले से कट रही अवैध कॉलोनी, जमीन का एग्रीमेंट किया, शेड बनाया और शुरू हो गई प्लॉटिंग

locationग्वालियरPublished: Jan 22, 2024 10:06:23 pm

Submitted by:

monu sahu

नगर निगम सीमा क्षेत्र में काटी जा रही है अवैध कॉलोनियां, जिम्मेदार अफसर नहीं कर रहे कार्रवाई

शहर में धडल्ले से कट रही अवैध कॉलोनी, जमीन का एग्रीमेंट किया, शेड बनाया और शुरू हो गई प्लॉटिंग
शहर में धडल्ले से कट रही अवैध कॉलोनी, जमीन का एग्रीमेंट किया, शेड बनाया और शुरू हो गई प्लॉटिंग
ग्वालियर। प्रदेश सरकार ने अवैध कॉलोनियों को वैध करने के लिए कानून बनाया है, इसके तहत कई कॉलोनियों के नियमितीकरण की कार्यवाही भी की जा रही है। लेकिन शहर में अवैध प्लाटिंग के जरिए तैयार हो रही अवैध कॉलोनियों पर अब भी कोई रोक नहीं लग पा रही है। यह सब अफसरों व बिल्डिरों में सांठगांठ के चलते हो रहा है। स्थिति है कि नगर निगम सीमा क्षेत्र की ग्वालियर विधानसभा, दक्षिण, पूर्व व ग्रामीण विस में भवन शाखा के अधिकारियों से बिल्डिरों द्वारा सेटिंग जमाकर जमीन का एग्रीमेंट होते ही शेड बनाकर प्लाटिंग शुरू की जा रही है। कॉलोनाइजर के लाइसेंस बिना और रेरा व नगर निगम सहित अन्य निकाय की वैधानिक अनुमति के बिना ही यह कारोबार तेजी से फैल रहा है। लोग भी भू-कारोबारियों के प्रलोभन में भी तेजी से फंसे जा रहे हैं।
अवैध कॉलोनियों में बनी ढेरों चुनौतियां
नगर निगम सीमा क्षेत्र की ग्वालियर, ग्रामीण, दक्षिण और पूर्व विधानसभा क्षेत्र में काटी गई अवैध कॉलोनियों में विभिन्न समस्याएं आज भी बनी हुई है। स्थिति यह है कि इन विधानसभा क्षेत्र की निचले इलाकों में बसी कॉलोनियों के रहवासियों के सामने घरों में कई फीट तक जलभराव से लेकर, सडक़, बिजली के पोल नहीं होना, बोरिंग का खारा पानी पीने सहित ढेरों चुनौतियां बनी हुई है। इतन ही नहीं अवैध कॉलोनियों व प्लॉटिंग ने शहर की डेमोग्राफी ही बदल दी है और कई सडकों के प्लानिंग एरिया में कालोनियां तन गई है। इसके कारण उन क्षेत्रों में सडक़ नेटवर्क आज तक तैयार ही नहीं हो सका है।
चारों विस में धडल्ले से कट रही कॉलोनी
शहर की सीमा के विस्तार के साथ ही आज चारों ओर तेजी से नई कॉलोनियों का निर्माण हो रहा है। ग्वालियर विस में आदित्यपूरम, डीडी नगर के पीछे, शक्ति विहार, शिव विहार, गणेश मंदिर, सेवा नगर क्षेत्र के पीछे,सागरताल से जलालपुर रोड, कपूर बार की दरगाह के पीछे, पूर्व में हुरावली रोड, मुरार-थाटीपुर क्षेत्र, मेहरा नगर, सुरेश नगर, मरघट के आसपास, तरुण विहार, दक्षिण में शंकर कॉलोनी, पंचमुखी मंदिर के पीछे,बेलदारपुरार, पटेल हाऊस और ग्रामीण में सालुपुरा, खुरैरी, बड़ागांव, सैथरी सहित अन्य स्थानों पर कई इलाकों में बड़ी संख्या में कालोनियां बस गईं। खेती की जमीनों पर प्लाटिंग करके भू कारोबारियों ने मुनाफा तो खूब कमाया पर सडक़, बिजली, ड्रेनेज, पानी की मूलभूत सुविधाओं का नेटवर्क तैयार नहीं किया।
  • फैक्ट फाइल
  • नगर निगम में वार्ड-66
  • निगम सीमा में संपत्तियां दर्ज -3.16 लाख
  • नल कनेक्शन-1.60 लाख
  • जनसंख्या-15 लाख करीब

सालों से एक ही सीट पर जमे हैं अधिकारी
नगर निगम की भवन शाखा व कॉलोनी सेल में सालों से कई अधिकारी एक ही सीट पर जमे हुए हैं और इनकी शिकायत लोकायुक्त व ईओडब्ल्यू में भी चल रही है। लेकिन इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।
जिम्मेदार अधिकारी.......
पवन सिंघल, सिटी प्लानर व कॉलोनी सेल प्रभारी नगर निगम, महेंद्र अग्रवाल, सहायक कॉलोनी सेल प्रभारी नगर निगम, भवन अधिकारी ग्वालियर यशवंत मैकले, ग्रामीण राजीव सोनी, पूर्व पवन शर्मा व दक्षिण वीरेंद्र शाक्य सहित सभी 25 क्षेत्रीय अधिकारी शामिल हैं।
"नगर निगम सीमा क्षेत्र के चारों विधानसभा में धडल्ले से अवैध कॉलोनी काटी जा रही है। आयुक्त को इस पर सख्त एक्शन लेते हुए सालों से भवन शाखा में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारी को हटाना चाहिए। हम इस मुद्दे को परिषद में उठाएंगे।"
हरिपाल, नेता प्रतिपक्ष नगर निगम

ट्रेंडिंग वीडियो