scriptअवैध होर्डिंग्स… निगम लोगों के जीवन से ऐसे कर रहा खिलवाड़ | Illegal hoardings ... the corporation is messing with people's lives l | Patrika News

अवैध होर्डिंग्स… निगम लोगों के जीवन से ऐसे कर रहा खिलवाड़

locationग्वालियरPublished: Nov 18, 2019 06:52:56 pm

शहर में होर्डिंग के नाम पर गड़बड़ी कर निगम को जहां हर साल करोड़ों रुपए की चपत लगाई जा रही है वहीं असुरक्षित होर्डिंग्स लोगों के जीवन से भी खिलवाड़ कर रहे हैं। निगम अधिकारियों को यह तक नहीं पता कि शहर में कितने होर्डिंग्स लगे हैं और इनमें से कितने अवैध हैं

hording

अवैध होर्डिंग्स… निगम लोगों के जीवन से ऐसे कर रहा खिलवाड़

ग्वालियर. शहर में होर्डिंग के नाम पर गड़बड़ी कर निगम को जहां हर साल करोड़ों रुपए की चपत लगाई जा रही है वहीं असुरक्षित होर्डिंग्स लोगों के जीवन से भी खिलवाड़ कर रहे हैं। निगम अधिकारियों को यह तक नहीं पता कि शहर में कितने होर्डिंग्स लगे हैं और इनमें से कितने अवैध हैं। हाईकोर्ट में होर्डिंग मामले में याचिका लगाने वाले सुमन सिंह सिकरवार ने कोर्ट के आदेश पर शहर के होर्डिंग्स की गिनती की तो 250 होर्डिंग्स निकले, जबकि निगम द्वारा 144 होर्डिंग्स की परमिशन दिए जाने की बात कही जा रही है। ऐसे में साफ है कि शहर में 100 से अधिक होर्डिंग्स अवैध लगे हुए हैं इसके बावजूद निगम द्वारा इन पर कार्रवाई नहीं की जाती है।
शहर में घरों की छत हो या फिर चौराहे आपको होर्डिंग्स लगे दिखाई दे जाएंगे। इनमें से अधिकांश होर्डिंग्स अवैध हैं इसके बावजूद निगम अधिकारी इन पर कोई कार्रवाई नहीं करते, दरअसल निगम अधिकारियों की मिलीभगत से ही यह गौरखधंधा फलफूल रहा है। अवैध होर्डिंग्स मामले में हाईकोर्ट में सुमन सिंह सिकरवार ने जनहित याचिका लगाई है। इस पर सुनवाई के दौरान 13 नवंबर को कोर्ट ने निगम को आदेश दिया कि याचिकाकर्ता शहर में लगे होर्डिंग्स की फोटो खीचेंगे इसके लिए उन्हें एक फोटाग्राफर उपलब्ध कराया जाए। सुमन सिंह सिकरवार ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लगे होर्डिंग्स की फोटो खिंचवाई हैं। सुरक्षा के लिहाज से इनमें से अधिकांश होर्डिंग्स अवैध हैं। सुमन सिंह के अनुसार जो होर्डिंग्स शहर में लगे हैं वह किसी भी तरह से नियमों का पालन नहीं करते हैं। गौरतलब है कि हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान जब भी निगम से अवैध होर्डिंग्स की संख्या पूछी जाती थी तो अधिकारी कोई जानकारी नहीं देते थे। लेकिन सुमन सिंह सिकरवार ने शहर में लगे 250 होर्डिंग्स की फोटो खींचकर निगम अधिकारियों की नींद उड़ा दी है। यह रिपोर्ट अब 26 नवंबर को होने वाली सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट में प्रस्तुत की जाएगी।
दिखाने के लिए कार्रवाई
नगर निगम द्वारा शहर में अवैध होर्डिंग्स पर दिखावे की कार्रवाई की जाती है। जब भी कोर्ट में सुनवाई होती है निगम द्वारा कुछ जगहों पर कार्रवाई कर इतिश्री कर ली जाती है। यहां तक कि परिषद द्वारा गठित समिति ने भी शहर में अवैध होर्डिंग्स का मामला उठाया। निरीक्षण के दौरान कई ऐसी साइट मिलीं जहां परमिशन कम की थी और होर्डिंग्स अधिक पर लगा था। इसके बावजूद निगम अधिकारियों ने कार्रवाई नहीं की। हाईकोर्ट की सुनवाई से पहले होर्डिंग के नाम पर खंभों पर लगे बैनर उतार लिए जाते हैं।

क्या है नियम
होर्डिंग्स लगाने के लिए कुछ नियम हैं। जिसके तहत ऐसे होर्डिंग्स जो कि सड़क किनारे लगे होते हैं और वाहन चालक का ध्यान आकर्षित करते हैं उन्हें नहीं लगाया जा सकता है। इसके अलावा घरों पर भी होर्डिंग्स नहीं लगाए जा सकते हैं। शहर की बात करें तो अधिकांश सड़क के किनारे हैं या फिर घरों की छत पर। इस तरह से जो परमिशन दी गई है वह भी गलत साबित हो सकती है।

अधिकारियों की शिकायत की
नगर निगम में होर्डिंग्स शाखा से जुड़े अधिकारी अवैध होर्डिंग्स पर कार्रवाई नहीं करते हैं। इस मामले में अधिकारियों की शिकायत भी हो चुकी है। जिसकी अभी जांच चल रही है।

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में होर्डिंग्स की फोटो कराई हैं। इनकी संख्या 250 निकली है, मेरे हिसाब से यह सभी होर्डिंग्स अवैध हैं, क्योंकि यह सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं करते हैं।
सुमन सिंह सिकरवार, याचिकाकर्ता

शहर में लगभग 144 होर्डिंग की परमीशन दी है और 15-16 प्रासेज में है। जहां तक अवैध होर्डिंग की बात है हम कार्रवाई कर रहे हैं। आज भी कार्रवाई की है, यह कार्रवाई जारी रहेगी।
संदीप माकिन, निगमायुक्त
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो