script

पर्सनल आईडी से रेलवे टिकट की दलाली, कईयों को हुई जेल फिर भी अवैध धंधा

locationग्वालियरPublished: Nov 14, 2019 12:27:48 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

illegal railway ticket booking in gwalior railway station :लाइन में लगने से बचने के लिए यात्री इ-टिकट का सहारा लेते हैं, लेकिन दलाल से ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर कभी-कभी टिकट कैंसिल भी हो सकता है।

illegal railway ticket booking in gwalior railway station

illegal railway ticket booking in gwalior railway station

ग्वालियर. शहर और आसपास के क्षेत्र में इ-टिकट बनाने वाले दलाल सक्रिय हैं। 10 महीने में आरपीएफ ने 16 दलालों को पकडकऱ करीब 8 लाख रुपए के इ-टिकट जब्त किए हैं, इसके बाद भी दलाल बाज नहीं आ रहे हैं। शहर व आसपास के क्षेत्र में जितने भी ऑनलाइन टिकट बुक होते हैं, उनकी सूची रेलवे बोर्ड तक पहुंचती है। वहां से गड़बड़ी का पता चलने पर सूचना आरपीएफ को दी जाती है, जिस पर दलालों को पकडकऱ जेल भेज दिया जाता है।

दलाल से बनवाने पर कैंसिल हो सकता है टिकट
लाइन में लगने से बचने के लिए यात्री इ-टिकट का सहारा लेते हैं, लेकिन दलाल से ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर कभी-कभी टिकट कैंसिल भी हो सकता है। क्योंकि दलाल पर कार्रवाई के दौरान भविष्य की यात्रा के टिकट मिलते हैं तो आरपीएफ उन्हें जब्त कर लेता है।

अपनी आइडी से निकालते हैं टिकट
आरपीएफ द्वारा पकड़े जाने वाले दलाल अपनी आइडी से दूसरों के टिकट बनाकर ज्यादा कीमत में बेचते हैं, इसकी जानकारी मिलने पर आरपीएफ ऐसे लोगों को सर्च करती है। उसके बाद उन्हें पकड़ लेती है। स्वयं की आइडी से अपना ही टिकट बुक हो सकता है।

काउंटर के आसपास खड़े होते थे

कई वर्षों से टिकट दलाल सुबह से शाम तक अपने लोगों को रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर के आसपास खड़े कर देते थे, जो यात्रियों के टिकट बनवाते थे। दलाल इतने सक्रिय होते हैं कि पैसे जरूर ज्यादा लेंगे, लेकिन टिकट बनाकर ही देते हैं। अब कार्रवाई होने से दलाल यहां कम दिखते हैं।

इनसे बरामद हुए एक लाख से अधिक के टिकट

अपनी आइडी से बनाएं टिकट
इ-टिकट दलालों पर समय-समय पर कार्रवाई करते हैं। यात्रियों को भी ऐसे दलालों की जगह रेलवे स्टेशन पर आकर या खुद अपनी आइडी से टिकट बनवाना चाहिए, जिससे उनकी यात्रा आसानी से हो सके।
आनंद पांडेय, आरपीएफ टीआइ

ट्रेंडिंग वीडियो