बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

कई जिलों में बारिश के कारण बिगड़े हालात...अगले तीन दिनों तक जारी रहेगा बारिश का दौर...

By: Shailendra Sharma

Updated: 28 Jul 2021, 04:21 PM IST

ग्वालियर. सावन के महीने में बारिश का सिलसिला जारी है। बीते दो दिनों से लगातार प्रदेश के कई हिस्सों मे बारिश हो रही है जिसके कारण कई जगहों पर बाढ़ के हालात बन गए हैं। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में अगले तीन दिनों तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। मौसम विज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बना हुआ है जिसके कारण प्रदेश में बिना रुके भारी बारिश का दौर आने वाले दिनों में जारी रहेगा।

ये भी पढ़ें- मोबाइल का ये ऐप 1 घंटे पहले बताएगा कहां गिरने वाली है बिजली

03_2_6243824_835x547-m.png

ग्वालियर-चंबल सहित इन जिलों में अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों के लिए जो पूर्वानुमान जारी किया है उसके मुताबिक प्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों के साथ ही रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, कटनी, मंडला, बालाघाट, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों में बिजली चमकने व गिरने की संभावना भी जताई गई है। अगले चौबीस घंटों में इन जिलों में 54.5 मिमी. से 115.5 मिमी. तक बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- बारिश ने रोकी रफ्तार, ट्रैक पर पानी, कई जगह सिग्नल फेल

photo_2021-06-16_19-38-58.jpg

बीते 24 घंटों का हाल
वहीं अगर बीते 24 घंटों की बात की जाए तो पूर्वी मध्यप्रदेश में मानसून सक्रिय रहा और पश्चिमी मध्यप्रदेश में सामान्य रहा। पिछले 24 घंटों में रीवा, शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद, भोपाल, उज्जैन, चंबल एवं ग्वालियर संभागों में अधिकांश स्थानों पर, इंदौर एवं सागर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है।

ये भी पढ़ें- मेहरबान हुआ मानसून : मोहनपुरा डेम के 8 गेट खुले, कई जगह जनजीवन प्रभावित

rain_alert.jpg

खोले जा सकते हैं बरगी बांध के गेट
बरगी बांध के जल संग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश होने के कारण डैम का जल स्तर बढ़ रहा है। इसे देखते हुए बांध का जलस्तर नियंत्रित करने के लिए गुरुवार सुबह 11 बजे कुछ गेट खोले जा सकते हैं। एक से डेढ़ लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने की सम्भावना है। चार दिन में दो मीटर बढ़ा जलस्तर- कार्यपालन यंत्री अजय सूरे ने बताया कि जल ग्रहण क्षेत्र में चार दिन में 125 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इस दौरान बांध का जल स्तर दो मीटर बढ़ा है। मंगलवार सुबह 11 बजे जलस्तर 415.80 मीटर तक पहुंच गया। डैम में लगभग 750 घन मीटर प्रति सेकेंड पानी की आवक हो रही है। बांध के गेट खोले जाने से नर्मदा घाटों पर जलस्तर बढ़ जाएगा जिसे लेकर भी प्रशासन सतर्क है।

देखें वीडियो- तवा डेम का जल स्तर बढ़ा

IMD alert
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned