Heavy Rainfall: पांच दिन भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तर भारत से लगे ग्वालियर-चंबल संभाग में मौसम विभाग का अलर्ट...।

By: Manish Gite

Published: 13 Aug 2020, 05:03 PM IST

ग्वालियर। लगातार दो दिन से हो रही बारिश ने ग्वालियर-चंबल संभाग को तरबतर कर दिया है। संभाग के जिलों में बुधवार से जारी बारिश का दौर गुरुवार को भी रहा। लगातार बारिश के कारण पिछले कई दिनों से गर्मी से भी लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग ने कहा है कि पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय है और आने वाले चार-पांच दिनों में अच्छी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला का कहना है कि आने वाले चार पांच दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है। एक लो प्रेशर बंगाल की खाड़ी में बन रहा है। इससे अच्छी बारिश की संभावना है।

 

सात दिन में दो फीट पानी :-:

ग्वालियर में दो दिन से अच्छी बारिश हो रही है। इसके साथ ही तिघरा डैम में अब भी दो फीट पानी ही आया है। जबकि यहां का जल स्तर 733 फीट है। यदि सात दिन की बात करें तो तिघरा में पौने दो फीट के आसपास पानी आया है। हालांकि तिघरा अब भी 6 फीट खाली है। एक सप्ताह की बात करें तो 4 अगस्त को हुई बारिश के बाद 5 अगस्त को तिघरा का जल स्तर 731.3 पहुंच गया था। जबकि 10 अगस्त को यह 733 फीट हो गया। तिघरा के गेट 738 फीट पर खोले जाते हैं। इस बारे में जल संसाधन विभाग के तिघरा प्रभारी संतोष तिवारी के मुताबिक एक सप्ताह में 1.7 फीट पानी आया है। शहर में दो दिन ठीक बारिश हुई है, लेकिन तिघरा के कैचमेंट में नहीं हो पाई है।

 

यहां भी हुई बारिश:-:

प्रदेश के सतना, पन्ना सिंगरौली में 13, परसवाड़ा में 12, अमरपाटन में 10, नागौद में 9, नैनपुर, अजयगढ़, बिरसिंहपुर, अनूपपुर, कट्टीवाड़ा में 8, भाभरा, रामनगर, गुनौर, बिछिया, कटनी, मलाजखंड, बैहर में 7, मझगवां, समनापुर रानापुर, इछावर, थांदला में 6 सेमी बारिश दर्ज की गई।

ग्वालियर-चंबल संभाग में होगी बारिश :-:

मौसम विभाग ने गुरुवार को अपने बुलेटिन में कहा है कि ग्वालियर-चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। इसके अलावा रीवा, शहडोल, सागर, जबलपुर, भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद और इंदौर संभागों में भी कहीं-कहीं ऐसी स्थिति रहेगी।

 

यहां अति भारी बारिश का अलर्ट :-:

मौसम विभाग ने अति भारी बारिश के लिए भी अलर्ट जारी किया है। छिंदवाड़ा, बालाघा, बैतूल, हरदा, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार जिलों में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होगी।

 

यहां होगी भारी बारिश :-:

मौसम विभाग ने मुरैना, दतिया, शिवपुरी और श्योपुरकलां में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा अनूपपुर, डिंडोरी, छतरपुर, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, बुरहानपुर, खरगौन, बड़वानी, देवास, आगर, मुरैना में भी भारी बारिश होगी।

 

Weather forecast
Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned