scriptसुबह दो खदानों में तेज धमाकों से मची खलबली, लोगों ने अफसरों को किए फोन | In the morning, two explosions rocked the mines, people made phone cal | Patrika News

सुबह दो खदानों में तेज धमाकों से मची खलबली, लोगों ने अफसरों को किए फोन

locationग्वालियरPublished: Jun 08, 2019 12:54:22 am

Submitted by:

Rahul rai

खदान संचालकों के पास वैध दस्तावेज थे, लेकिन ब्लास्टिंग के समय और मशीनों आदि को लेकर माइनिंग और राजस्व विभाग की टीम ने पूरे दिन जांच की है। अफसरों को देखकर दूसरे क्रेशर संचालकों में भी खलबली मच गई।

mines,rocked

सुबह दो खदानों में तेज धमाकों से मची खलबली, लोगों ने अफसरों को किए फोन

ग्वालियर। बिलौआ माइनिंग एरिया में सुबह तेज धमाकों से स्थानीय लोगों में खलबली मच गई, जिस पर लोगों ने फोन पर एसडीएम को जानकारी दी। इसके बाद अधिकारियों के दल ने पहुंचकर जांच की, इस दौरान दो खदानों पर पत्थर मिला, जो हाल ही में टूटा हुआ लग रहा था। हालांकि, खदान संचालकों के पास वैध दस्तावेज थे, लेकिन ब्लास्टिंग के समय और मशीनों आदि को लेकर माइनिंग और राजस्व विभाग की टीम ने पूरे दिन जांच की है। अफसरों को देखकर दूसरे क्रेशर संचालकों में भी खलबली मच गई। कुछ के्रशर संचालकों ने अपने क्रेशर बंद कर दिए।, शाम को जांच दल लौटा तब मशीनें चालू हुईं।
बिलौआ में कुछ समय पहले डबरा एसडीएम जयति सिंह ने आकस्मिक कार्रवाई कर नकली रॉयल्टी रसीद बनाने वाले गिरोह को पकड़ा था। इसके बाद लगातार जांच जारी रही और कलेक्टर अनुराग चौधरी ने 52 खदानों पर पत्थर के उत्खनन और परिवहन पर रोक लगा दी थी। बाद में क्रेशर संचालकों को उत्पादन, परिवहन और उत्खनन की सशर्त अनुमति दी गई थी।
शुक्रवार को सुबह लगभग 11 बजे किसी व्यक्ति ने एसडीएम को मैसेज कर ब्लास्ट होने की खबर दी। एसडीएम ने कलेक्टर को जानकारी दी। फिर माइनिंग ऑफिसर गोविंद शर्मा और क्षेत्रीय तहसीलदार को मौके पर जाकर जांच करने के निर्देश दिए। टीम जांच कर शाम को लौटी आईं।
ब्लास्टिंग की होगी जांच
खदानों से पत्थर निकालने के लिए माइनिंग सेफ्टी विभाग ने सभी संचालकों को निर्देश जारी किए हैं। इसमें ब्लास्ट के लिए 1 बजे से 4 बजे के बीच का समय निर्धारित किया गया है। शुक्रवार को हुआ ब्लास्ट सुबह के समय होने की जानकारी मिली है। पूछताछ में क्रेशर संचालकों ने ब्लास्ट करने से इनकार किया है। मौके पर मिले पत्थर को देखकर अधिकारियों ने पूछा तो बताया कि खदान में पड़ा पत्थर गुरुवार की ब्लास्टिंग से निकाला गया था। अफसरों की टीम ने क्रेशर संचालक रेखा शुक्ला और श्याम सरकार को जांच के दायरे में लिया है, इसके अलावा दो मशीनों को भी सीज किया गया है।

बिलौआ से शिकायत आई थी, इसके बाद वहां जांच टीम भेजी गई। जांच के दौरान दो क्रेशर पर कुछ अनियमितताएं मिली हैं। उनके दस्तावेज चेक किए जा रहे हैं।
अनुराग चौधरी, कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो