scriptदो साल में निगम ने सीवर लाइन डालने के लिए साइट तक नहीं कराई उपलब्ध | In two years, the corporation did not provide the site for laying the | Patrika News

दो साल में निगम ने सीवर लाइन डालने के लिए साइट तक नहीं कराई उपलब्ध

locationग्वालियरPublished: Jul 21, 2020 06:27:18 pm

स्वर्ण रेखा और मुरार नदी में सीवर के पानी को बहने से रोकने के लिए कई दावे किए गए और प्लान भी बने। बावजूद इसके दोनों में सीवर का गंदा पानी बह रहा है। नगर निगम अधिकारियों की उदासीनता का अंदाजा…

corona-3

दो साल में निगम ने सीवर लाइन डालने के लिए साइट तक नहीं कराई उपलब्ध

ग्वालियर. स्वर्ण रेखा और मुरार नदी में सीवर के पानी को बहने से रोकने के लिए कई दावे किए गए और प्लान भी बने। बावजूद इसके दोनों में सीवर का गंदा पानी बह रहा है। नगर निगम अधिकारियों की उदासीनता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि मुरार नदी और स्वर्ण रेखा में सीवर लाइन कहां डाला जाना है दो साल में भी निगम यह तय नहीं कर पाया।
स्वर्ण रेखा में बोट चलाई जाएगी और इसे आकर्षक बनाया जाएगा जिससे पयर्टक यहां सैर करने आएंगे, कुछ इसी तरह से सपने सालों से दिखाए जा रहे हैं। इन सपनों पर करोड़ों रुपए खर्च भी किए गए लेकिन इसके बावजूद स्वर्ण रेखा में सीवर का पानी बह रहा है। सीवर का पानी रोकने के लिए मुरार नदी और स्वर्ण रेखा में सीवर लाइन डाला जाना थी। इसके लिए अमृत योजना के तहत यह लाइन डलना थी, कंपनी ने निगम से साइट उपलब्ध कराने के लिए कहा लेकिन निगम दो साल बाद भी यह तय नहीं कर पाया कि आखिर लाइन कहां डाली जाए।
सीवर ट्रीटमेंट प्लांट तक नहीं पहुंचेगा पानी
जलालपुर में बन रहे 160 एमएलडी सीवर ट्रीटमेंट में जो सीवर का पानी पहुंचना है। उसका बड़ा हिस्सा मुरार नदी में सीवर लाइन डलने के बाद ही पहुंचेगा। ऐसे में जब तक मुरार नदी में सीवर लाइन नहीं डाली जाएगी प्लांट सही ढंग से चालू ही नहीं हो पाएगा।

सीवर लाइन के लिए अभी तय नहीं हो पाया है। इसको लेकर प्रयास किए जा रहे हैं कि जल्द ही कंपनी को लाइन डालने के लिए साइट उपलब्ध करवा दी जाए।
अनिल जैन, आरई, पीडीएमएसी, अमृत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो