scriptघटिया उपकरण नहीं ले रहा पा रहे बढ़ा हुआ लोड, इसलिए बार-बार हो रहे फॉल्ट | Increased load not being able to take a poor device, so repeated flaws | Patrika News

घटिया उपकरण नहीं ले रहा पा रहे बढ़ा हुआ लोड, इसलिए बार-बार हो रहे फॉल्ट

locationग्वालियरPublished: Jun 09, 2019 08:02:53 pm

Submitted by:

Rahul rai

उपकरण घटिया क्वालिटी के होने से लोड बढ़ते ही जवाब देने लगते हैं। यह खुलासा बिजली अफसरों द्वारा किए गए निरीक्षण की रिपोर्ट में हुआ है।

Increased load

घटिया उपकरण नहीं ले रहा पा रहे बढ़ा हुआ लोड, इसलिए बार-बार हो रहे फॉल्ट

ग्वालियर। शहर में बिजली उपकरणों में बार-बार फॉल्ट होने, बिजली सप्लाई में ब्रेक डाउन आने के पीछे उपकरणों की खरीद में हुई गड़बड़ी मुख्य वजह बताई जा रही है। उपकरण घटिया क्वालिटी के होने से लोड बढ़ते ही जवाब देने लगते हैं। यह खुलासा बिजली अफसरों द्वारा किए गए निरीक्षण की रिपोर्ट में हुआ है। ये निरीक्षण रिपोर्ट भोपाल व ग्वालियर रीजन स्तर पर तैयार कराई गई है।
पांच साल में शहर में बिजली सप्लाई सिस्टम पर करोड़ों रुपए खर्च हो चुके हैं, इसके बाद भी लोड बढ़ते ही उपकरण फेल हो रहे हैं। इसकी मुख्य महाप्रबंधक स्तर पर रिपोर्ट तैयार कराई गई। ये रिपोर्ट भोपाल बिजली कंपनी के एमडी को भेजी गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक अब तक जो बिजली सप्लाई सपोर्ट उपकरण लगाए गए हैं, उनकी क्वालिटी ठीक नहीं है।
पत्रिका ने भी इस संबंध में 8 जून के अंक में लोड बढऩे से आया बिजली संकट, शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। मुख्य महाप्रबंधक ग्वालियर व भोपाल रीजन पर बनी रिपोर्ट में भी इसकी पुष्टि की गई है।
ये उपकरणों की स्थिति

-33 केवी, 11 केवी स्टेशनों पर एबी स्विच, आईसोलेटर खराब।
– एबी स्विच मेल व फीमेल न होकर सीधे तार से जोड़े गए, जो लोड बढ़ते ही टूट रहे हैं।
– बिजली सब स्टेशनों पर कहीं अर्थ वायर न होना, कहीं अर्थिंग वायर में जंग लगना, जिससे अर्थिंग न मिलने से उपकरण गर्म होना।
– पॉवर ट्रांसफार्मर के न्यूट्रल व बॉडी को सिंगल अर्थ से किया जाना पाया गया।
– बिजली सब स्टेशनों पर अर्थिंग के लिए किए गए बोरिंग की मोटर खराब होना।- सब स्टेशनों पर जंपर को लेकर लापरवाही गीले व खराब होना। जंपर की बाइंडिंग ठीक ढंग से नहीं गई। जंपर हेतु उचित साइज के तार उपयोग नहीं किए गए।- उपकरणों की बाइंडिंग के स्थान पर क्लेम्प का इस्तेमाल किया गया।

निरीक्षण रिपोर्ट के बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है। यदि आपके पास है तो मुझे भी भेजो।
डीपी अहिरवार, मुख्य महाप्रबंधक, ग्वालियर रीजन, मक्षेविविकंलि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो