scriptमेले में रोड टैक्स में छूट से वाहनों की बिक्री बढ़ी तो पूजन कराने वाले पंडितों की कमाई भी बढ़ गई | Increased sale of vehicles by road tax exemption in the fair increased | Patrika News
ग्वालियर

मेले में रोड टैक्स में छूट से वाहनों की बिक्री बढ़ी तो पूजन कराने वाले पंडितों की कमाई भी बढ़ गई

पूजा के बाद यजमान पंडित को दक्षिणा के तौर पर पांच सौ और हजार रुपए दे रहे हैं। शहर के प्रतिष्ठित मंदिरों के पुजारी वाहनों के पूजन से दो से तीन हजार रुपए प्रतिदिन कमा रहे हैं।

ग्वालियरFeb 08, 2019 / 01:16 am

Rahul rai

fair,vehicles, increased

मेले में रोड टैक्स में छूट से वाहनों की बिक्री बढ़ी तो पूजन कराने वाले पंडितों की कमाई भी बढ़ गई

ग्वालियर। ग्वालियर व्यापार मेला में वाहनों की बिक्री पर रोड टैक्स में दी जा रही छूट का फायदा मंदिरों में वाहनों का पूजन कराने वाले पंडितों को भी मिल रहा है। लोग वाहन खरीदने के बाद मंदिरों पर पूजन कराने के लिए पहुंच रहे हैं, इससे पंडितों की दक्षिणा बढ़ी है। पूजा के बाद यजमान पंडित को दक्षिणा के तौर पर पांच सौ और हजार रुपए दे रहे हैं। शहर के प्रतिष्ठित मंदिरों के पुजारी वाहनों के पूजन से दो से तीन हजार रुपए प्रतिदिन कमा रहे हैं।
इन दिनों में मेले में वाहनों पर दी जा रही छूट से हर रोज करीब 250 दुपहिया और चार पहिया वाहनों की बिक्री हो रही है। वाहन खरीदने के बाद लोग वाहनों का पूजन कराने के लिए शहर के अलग-अलग मंदिरों में पहुंच रहे हैं।
इन मंदिरों पर जा रहे हैं वाहनों का पूजन कराने
सबसे ज्यादा पूजन अचलेश्वर महादेव मंदिर, खेरापति हनुमान मंदिर, राम मंदिर, गिर्राजजी मंदिर, साईं बाबा मंदिर, मंशापूर्ण हनुमान मंदिर, दंदरौआ हनुमान मंदिर, रतनगढ़ वाली माता मंदिर, शीतला माता मंदिर, गरगज हनुमान मंदिर, बालाजी सरकार मंदिर पर करा रहे हैं। इन मंदिरों पर हर रोज दस से बीस वाहन पहुंच रहे हैं।
अचलेश्वर पर अब तक दो सौ वाहनों का पूजन
अचलेश्वर महादेव मंदिर पर अब तक दो सौ से अधिक वाहनों का पूजन किया जा चुका है। यहां हर रोज दस से पंद्रह वाहन पूजन के लिए आ रहे हैं। इसी तरह से साईं बाबा मंदिर पर 8 से 10 वाहनों का पूजन किया जा रहा है। मंशापूर्ण हनुमान मंदिर के पुजारी गोपाल दुबे का कहना है कि आम दिनों में मंदिर पर एक या दो वाहनों के ही पूजन होते थे, इन दिनों 10 से 12 वाहनों की पूजा हो रही है। वहीं ऐसे भी श्रद्धालु हैं जो वाहन खरीदकर शीतला माता, रतनगढ़ और दंदरौआ हनुमान मंदिर पूजन के लिए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो