देशभर से यहां ट्रायल देने आए खिलाड़ी,देखने उमड़ी लोगों की भीड़

केनोइंग के पैरा खिलाडिय़ों का गौरी पर हुआ ट्रायल

By: monu sahu

Published: 24 Jul 2018, 06:53 PM IST

ग्वालियर। शहर के गौरी तालाब पर इण्डियन पैरा कयाकिंग एण्ड केनोइंग एसोसिएशन के निर्देश पर भिण्ड कयाकिंग एण्ड केनोइंग एसोसिएशन के तत्वावधान में देश के अलग-अलग हिस्सों से आए 15 पैरा (दिव्यांग) खिलाडिय़ों का ट्रॉयल लिया गया। यह ट्रॉयल 22 अगस्त को पुर्तगाल में आयोजित हो रही केनोइंग कयाकिंग की विश्व चेंपियनशिप के लिए गठित होने वाली भारतीय टीम के लिए लिया गया।

 

बीकेसीए के कोच हितेन्द्र तोमर के अनुसार,यह पहला अवसर है, जब भिण्ड के गौरी तालाब को किसी इंटरनेशनल लेवल की चेंपियनशिप के लिए खिलाडिय़ों के ट्रायल के लिए चुना गया है। इसके पहले तक आईकेसीए इस तरह के सलेक्सन ट्रायल भोपाल के छोटे तालाब पर आयोजित कराता रहा है। पुर्तगाल में होने वाली वल्र्ड चेंपियनशिप में भारत के 4 पैरा खिलाडिय़ों की टीम जाएगी। अभी यह पहला ट्रायल हुआ है, इस तरह के एक दो और भी सलेक्सन ट्रायल आगामी दिनों में होंगे।

 

इन खिलाडिय़ों ने दिया ट्रॉयल
हितेन्द्र तोमर ने बताया कि ट्रायल में भोपाल से समीर खान, हिसार हरियाणा के बादलसिंह, ग्वालियर के संजीव कटिया, भोपाल के मनीष कौरव, मुंबई महाराष्ट्र के देवीदास पाटिल, उज्जैन की मनस्विता तिवारी, ग्वालियर की प्राची यादव, संगीता राजपूत, सोनम राठौर तथा रजनी झा के अलावा भिण्ड की इंटरनेशनल पैरा खिलाड़ी पूजा ओझा,अवधेश भदौरिया,राजवीर बघेल एवं गजेन्द्रसिंह आदि पैरा खिलाड़ी शामिल हुए।

 

गौरी पर प्रस्तावित है नेशनल ट्रेनिंग सेन्टर
यहां बताना मुनासिब होगा कि गौरी तालाब पर वाटर स्पोट्र्स के दिव्यांग खिलाडिय़ों का देश का पहला नेशनल ट्रेनिंग सेन्टर प्रस्तावित है। इसके लिए पैरा काउंसिल ऑफ इण्डिया के अधिकारी सरोवर का मुआयना कर चुके हैं एवं सरोवर को ट्रेनिंग सेंटर के लिए उपयुक्त माना है।

 

तालाब पर मई 2017 में केनोइंग/कयाकिंग तथा ड्रेगन बोट रेसिंग की राष्ट्रीय स्पर्धाओं के सफल आयेाजन हो चुके हैं, जिसमें देशभर के 25 राज्यों के लगभग 1000 खिलाडिय़ों, खेल संघों के अधिकारियों, प्रशिक्षकों सहित जर्मनी, हांगकांग आदि के खेल संघों के अधिकारी शामिल हुए थे।

 

"रविवार को सरोवर पर वल्र्ड पैरा केनोइंग कयाकिंग चेम्पियनशिप के लिए गठित की जाने वाली भारतीय टीम के गठन के लिए सरोवर पर खिलाडिय़ों का सलेक्शन ट्रायल हुआ है। इसमें देशभर से आए १५ दिव्यांग खिलाडिय़ों ने भाग लिया। चार खिलाडिय़ों की टीम को पुर्तगाल भेजा जाएगा।"
हितेन्द्र तोमर, कोच बीकेसीए भिण्ड

monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned