इन्द्रों ने किया भगवान महावीर का अभिषेक

- दीनानाथ की बगीची मुरार में श्री सिद्धचक्र महामण्डल विधान

By: Narendra Kuiya

Updated: 03 Mar 2020, 12:16 AM IST

ग्वालियर. जैन धर्म के अतिशय क्षेत्र के नाम से जाने वाले दीनानाथ की बगीची मुरार में चल रहे श्री सिद्धचक्र महामण्डल विधान में सोमवार को महावीर भगवान का अभिषेक इन्द्रों ने बारी-बारी से किया। इस मौके पर भगवान महावीर स्वामी के मस्तक पर शांतिधारा भी की गई। विधान महोत्सव में शामिल सभी लोगों को भगवान का गन्धोदक वितरित किया गया। भगवान के चरणों में आठ अर्घ भी समर्पित किए गए।
संगीतमय आरती एवं भजन प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अन्र्तगत भगवान की संगीतमय आरती उतारी गई। सभी आयुवर्ग के लिय भजन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया तथा विजेता प्रतियोगी को पुरस्कृत भी किया गया।
51 कलशों से हुई वेदी की शुद्धि
मुरार पंचायती जैन मंदिर में चल रहे 2 दिवसीय वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव के दूसरे दिन सोमवार को मुनि विहर्ष सागर, मुनि अविचल सागर एवं मुनि विजयेश सागर महाराज के सानिध्य में सौभाग्यवती महिलाओं की ओर से 51 कलशों से वेदी की शुद्धि की गई। शुद्धि प्रतिष्ठाचार्य पं.अजीत कुमार शास्त्री ने कराई। भगवान सुपाŸवनाथ स्वामी को नवीन वेदी पर विराजित किया गया। इस मौके पर भजन गायक नीतू जैन के भजनों पर पुरूष एवं महिलाओं ने नृत्य भी प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अंत में विश्व शांति की कामना से शांति महायज्ञ भी किया गया। इसमें 21 कुंडों में अग्नि प्रज्वलित कर सभी ने आहुति दी।

Narendra Kuiya Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned