scriptघर के सपनों पर महंगाई की मार | Inflation hit the dreams of the house | Patrika News

घर के सपनों पर महंगाई की मार

locationग्वालियरPublished: Jul 29, 2021 10:37:20 am

Submitted by:

Narendra Kuiya

– बढ़ा बजट : सीमेंट, रेत, सरिया, ईंट के दामों में हो गई बढ़ोतरी, लोग फिलहाल टाल रहे घर बनाने की योजना

घर के सपनों पर महंगाई की मार

घर के सपनों पर महंगाई की मार

ग्वालियर. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते खाद्य सामग्रियों में पहले ही महंगाई की मार पड़ चुकी है। अब यह आपके घर बनाने के सपने में बाधा बनकर खड़ी है। अगर आप अभी घर बनाने की सोच रहे हैं तो अपनी योजना को कुछ समय के लिए टाल सकते हैं क्योंकि अभी भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतों में खासी तेजी आ गई है।
चार माह में बढ़े दाम
कोरोना काल से पहले तक भवन निर्माण सामग्री के दाम इतनेे नहीं बढ़े थे। चार माह में सीमेंट व सरिया से लेकर ईंट, रेत व गिट्टी की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो चुकी है। सबसे ज्यादा तेजी सीमेंट, सरिया और रेत में दर्ज की गई है। सीमेंट की बोरी में 40 से 50 रुपए तक की तेजी आ चुकी है, तो सरिया के दाम 55 रुपए से बढकऱ 62 रुपए किलो तक जा पहुंचे हैं। भवन निर्माण सामग्री की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते कई बिल्डरों ने अपने विभिन्न प्रोजेक्टोंं की कीमतों में 10 फीसदी तक बढ़ोतरी कर दी है।
दामों पर एक नजर
भवन निर्माण सामग्री मार्च में जुलाई में
सीमेंट 310 रुपए बोरी 360 रुपए बोरी
सरिया 55 रुपए किलो 62 रुपए किलो
ईंट 4 हजार की 1 हजार 4500 की 1 हजार
रेत 40 रुपए फुट 45 रुपए फुट
40 फीसदी रह गई बिक्री
सीमेंट कारोबारी विजय जाजू ने बताया कि कोरोना काल के बाद सीमेंट की बोरी में खासी तेजी आ चुकी है। अभी सरकारी काम बंद है पर निजी के लिए सीमेंट की बिक्री हो रही है। रोजाना 4 हजार सीमेंट की बोरियों की बिक्री है। रेत और ईंट सप्लायर्स नारायण पेमदे ने बताया कि भवन निर्माण सामग्री के दाम बढऩे से बाजार इन दिनों सुस्त पड़ा है। बिक्री 40 फीसदी ही रह गई है। सरिया कारोबारी विनोद बिजपुरिया ने बताया कि सरिया की कीमतों में लौह अयस्क के दाम बढऩे के कारण बढ़ोतरी बनी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो