scriptपहलः विषय विशेषज्ञों के ग्रुप बनाकर हायर सेकेंडरी की पढ़ाई | Initiative: group of subject matter experts for Higher Secondary stud | Patrika News

पहलः विषय विशेषज्ञों के ग्रुप बनाकर हायर सेकेंडरी की पढ़ाई

locationग्वालियरPublished: May 16, 2021 09:42:47 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

स्कूल शिक्षा विभाग ने बनाए 14 ग्रुप, विषय विशेषज्ञों के नाम से बनाया गया है ग्रुप, प्रत्येक समूह में रखे हैं 7 विशेषज्ञ। छात्र की सुविधा के लिए विषय समूह को अलग अलग बांटा।

mp_school_education_department.jpg

ग्वालियर. प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है, लेकिन परीक्षाओं को अगले महीने होने की संभावना बताई जा रही है। यही वजह है कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विशेष विशेषज्ञों का समूह बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से छात्रों की उनकी विषय से जुड़ी शंकाओं का समाधान करवाया जा रहा है। इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा भी स्टडी मेटेरियल भेजा जाने लगा है।

एडीपीसी अशोक दीक्षित ने बताया कि जिले में विषय विशेषज्ञों के 14 ग्रुप बनाए गए हैं। जिसमें प्रत्येक समूह में 7 विषय विशेषज्ञ रखे गए हैं। यह समूह फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, मैथमेटिक्स, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, इतिहास, पॉलीटिकल साइंस, ज्योग्राफी, इकोनॉमिक्स, कॉमर्स के लिए बनाए गए हैं। विषय विशेषज्ञों का यह ग्रुप विषय विशेषज्ञों के नाम से सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बनाया गया है। जिसमें विद्यार्थी अपनी विषय संबंधित शंकाएं भेजते हैं और शिक्षक इसका समाधान छात्रों को देते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सभी विशेषज्ञों को निर्देश दिए गए हैं कि ग्रुप में छात्र जब सवाल करे तों उसका हल उन्हें तुंरत अथवा दूसरे दिन उनका समाधान आवश्यक रूप से दे दिया जाए। छात्र की सुविधा के लिए विषय समूह अलग अलग ग्रुप में बांट दिए गए हैं।

शिक्षकों का पैनल भी किया तैयार
हायर सेकंडरी परीक्षा के विद्यार्थियों की समस्याओं के निराकरण के लिए जिले स्तर पर विषय विशेषज्ञ शिक्षकों का पैनल भी तैयार किया गया है। उसका ओरियंटेशन अशोक दीक्षित एडीपीसी द्वारा सिस्को वेबैक्स के माध्यम से मंगलवार को किया गया। जिसमें विभिन्न विद्यालयों के प्राचार्य सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए।

Must see: कोरोना की तीसरी लहर से बचपन बचाने की तैयारी

12वीं के है 5977 छात्र
हायर सेकंडरी की परीक्षा संभावित अगले महीना हो सकती है। शायद इसी को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिले के जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि विशेष विशेषज्ञों का समूह बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से छात्रों की उनकी विषय से जुड़ी शंकाओं का समाधान करवाया जा रहा है। इसमें छात्र शाम 5 बजे से छह बजे तक जुड़ सकते हैं। साथ ही मैसेज वह कभी भी डाल सकते हैं। इस बार कक्षा 12वीं में जिले से 5977 छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। छात्र की सुविधा के लिए विषय समूह अलग अलग भी बांट दिया गया है।

Must see: MP में कोरोना के ताजा आंकड़े

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81alpw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो