script

रेलवे स्टेशन की कैंटीन में लगी आग की जांच शुरू, चीफ कैटरिंग इंस्पेक्टर और सीनियर सेक्शन इंजीनियर निलंबित

locationग्वालियरPublished: Apr 29, 2019 01:08:03 am

Submitted by:

Rahul rai

जांच में चीफ कैटरिंग इंस्पेक्टर अनुज श्रीवास्तव और सीनियर सेक्शन इंजीनियर इलेक्ट्रिकल निरंजन झा को दोषी पाते हुए निलंबित कर दिया गया है।

railway station canteen

रेलवे स्टेशन की कैंटीन में लगी आग की जांच शुरू, चीफ कैटरिंग इंस्पेक्टर और सीनियर सेक्शन इंजीनियर निलंबित

ग्वालियर। रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म-1 पर शुक्रवार को कैंटीन में आग लगने की जांच रविवार को झांसी से आई छह सदस्यीय टीम द्वारा की गई। जांच में चीफ कैटरिंग इंस्पेक्टर अनुज श्रीवास्तव और सीनियर सेक्शन इंजीनियर इलेक्ट्रिकल निरंजन झा को दोषी पाते हुए निलंबित कर दिया गया है। जांच टीम में शामिल स्टेशन डायरेक्टर दीपक चौबे, एईएन अभिलेख यादव, डीसीएम नीरज भटनागर, एडीएसओ डीके भटनागर, सहायक सुरक्षा आयुक्त अजयराज सिंह ने रविवार शाम को स्टेशन पर पहुंचकर कैंटीन के आसपास के क्षेत्र का निरीक्षण किया और कर्मचारियों के बयान लिए। टीम द्वारा सोमवार को भी कुछ लोगों से पूछताछ की जाएगी।
आग लगी तो आप ने क्या देखा, आप कहां थे
जांच टीम द्वारा रेलवे के छह कर्मचारियों से पूछताछ की गई, जिसमें दो डिप्टी एसएस, दो पार्सल के बुकिंग क्लर्क और एक इलेक्ट्रिकल का कर्मचारी शामिल है। इन कर्मचारियों से पूछा कि आग की सूचना आपको कैसे लगी, आप कहां थे, आग बुझाने में किसी कर्मचारी ने मदद की या नहीं, फायर ब्रिगेड कब आई।
एक दूसरे पर लगा रहे आरोप
रविवार को सुबह से रेलवे के अधिकारी और कैंटीन से जुड़े लोगों में इस बात को लेकर खलबली मची थी कि जांच कमेटी की गाज किस पर गिरने वाली है। आपस में चर्चा में कुछ अधिकारियों ने शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगना बताते हुए कैंटीन संचालक का बचाव किया, वहीं कुछ अधिकारियों का दावा है कि आग गैस लीकेज के कारण लगी। आग के कारण को लेकर रेलवे स्टेशन पर दो गुट आमने-सामने आ गए हैं, कुछ लोग झांसी तक अधिकारियों को फोन कर अपना बचाव करने में लगे हैं।
जीआरपी ने मामला दर्ज किया
रेलवे स्टेशन पर आग लगने की आठ घंटे तक रेलवे ने जीआरपी को सूचना नहीं दी, शुक्रवार को शाम को जीआरपी टीआई अजीत चौहान ने मामले को संज्ञान में लेकर आग हादसा दर्ज किया। जीआरपी ने रविवार को कैंटीन संचालक राजू मिश्रा को बुलाया था, लेकिन उसके बयान नहीं हो सके। जीआरपी पता लगाएगी कि आग शॉर्ट सर्किट से हुई है या गैस लीकेज से।
फायर ब्रिगेड ने माना गैस सिलेंडर से हुआ हादसा
आग पर काबू करने के लिए फ ायर ब्रिगेड मौके पर आई। फायर ब्रिगेड कर्मचारियों को कैंटीन के अंदर 13 सिलेंडर मिले थे। कैंटीन कर्मचारियों और यात्रियों से बात करने के बाद फायर ब्रिगेड ने अपने रोजनामचे में आग का कारण गैस सिलेंडर लीकेज होना माना है। मौके पर पहुंचे लीडिंग फायर मैन देवेन्द्र जखेनिया ने बताया कि आग सिलेंडर में लीकेज होने से लगी।

ट्रेंडिंग वीडियो