script

आइटीएमएस से नहीं हो पा रहे चालान, अब आरटीओ से मांगा एपीआइ एक्सेस

locationग्वालियरPublished: Dec 14, 2019 10:55:50 am

Submitted by:

Rahul rai

मोतीमहल में बने कमांड सेंटर में पहुंच रही है, लेकिन परिवहन विभाग की वेबसाइट से वाहनों की जानकारी नहीं मिल पाने से चालान नहीं हो रहे हैं। इसके लिए स्मार्ट सिटी ने आरटीओ से एपीआइ एक्सेस मांगा है,

आइटीएमएस से नहीं हो पा रहे चालान, अब आरटीओ से मांगा एपीआइ एक्सेस

आइटीएमएस से नहीं हो पा रहे चालान, अब आरटीओ से मांगा एपीआइ एक्सेस

ग्वालियर। फूलबाग चौराहे पर शुरू किए गए आइटीएमएस (इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट सिस्टम) जंक्शन पर वाहनों के चालान की कार्रवाई शुरू नहीं हो पाई है। इससे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों की जानकारी तो मोतीमहल में बने कमांड सेंटर में पहुंच रही है, लेकिन परिवहन विभाग की वेबसाइट से वाहनों की जानकारी नहीं मिल पाने से चालान नहीं हो रहे हैं। इसके लिए स्मार्ट सिटी ने आरटीओ से एपीआइ एक्सेस मांगा है, इसके मिलते ही नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के घर पर चालान पहुंचने लगेगा।
नियम तोडऩे वाले जिन वाहनों के नंबर कमांड सेंटर में दिख रहे हैं, उन पर कार्रवाई के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर उनकी जानकारी लेनी होती है, लेकिन यह जानकारी सिर्फ परिवहन विभाग द्वारा ही निकाली जा सकती है। स्मार्ट सिटी ने इसकी परमिशन (एपीआइ एक्सेस) दिए जाने के लिए आरटीओ को पत्र लिखा है। अधिकारियों के अनुसार इसकी परमिशन मिलने पर ही चालानी कार्रवाई शुरू हो पाएगी।
सही ढंग से काम नहीं कर रहा आइटीएमएस
स्मार्ट सिटी को पीपीपी मोड के जरिए शहर में आइटीएमएस लगाना है। इसके तहत 40 जंक्शन चुने गए हैं, जिनमें से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पहला आइटीएमएस फूलबाग चौराहे पर लगाया गया है। सिस्टम को लगाए गए 15 दिन हो चुके हैं, लेकिन अभी तक यह सही ढंग से कार्य नहीं कर रहा है। स्टॉपर लाइन के लिए जो एलईडी लगाई गई हैं, वह बार-बार खराब हो रही हैं। तकनीकी खामी के चलते परेशानी हो रही है। इसे दूर करने के लिए दिल्ली से टीम आई है। इसके अलावा एक कैमरा लगना भी बाकी था, वह भी लगाया जाएगा।
चौराहे पर होगी मार्किंग
फूलबाग चौराहे पर अभी और कार्य किया जाएगा, जिसके तहत यहां लेफ्ट टर्न को व्यवस्थित करके लिए मार्किंग की जाएगी। जिससे साईं बाबा मंदिर की ओर से स्टेशन जाने वाला ट्रैफिक बिना किसी रुकावट के जा सकेगा।
खामी दूर कर रहे हैंआइटीएमएस में तकनीकी समस्या को दूर किया जा रहा है, जहां तक चालानी कार्रवाई की बात है, इसके लिए आरटीओ से एपीआइ परमिशन मांगी है। इसके मिलने पर नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जाएगी।
अंकित शर्मा, ईई, स्मार्ट सिटी कंपनी

ट्रेंडिंग वीडियो