scriptगौशाला में बायोगैस प्लांट लगाने आईओसी तैयार, निगम नहीं दे पाया स्वीकृति | IOC ready to set up biogas plant in Gaushala | Patrika News

गौशाला में बायोगैस प्लांट लगाने आईओसी तैयार, निगम नहीं दे पाया स्वीकृति

locationग्वालियरPublished: Oct 25, 2020 08:22:00 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

ग्वालियर। नगर निगम द्वारा संचालित लाल टिपारा गौशाला को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में इंडियन आॅइल काॅर्पोरेशन ने एक पहल की है। आईओसी ने गौशाला में बायाॅगैस प्लांट लगाने की बात कही है, जब इसके मैंटेनेंस की बात आई तो आईओसी ने 25 साल तक इसके मैंटेनेंस करना भी स्वीकार किया। लेकिन इसके बावजूद निगम इसके लिए मंजूरी नहीं दे पाया है।

गौशाला में बायोगैस प्लांट लगाने आईओसी तैयार, निगम नहीं दे पाया स्वीकृति

गौशाला में बायोगैस प्लांट लगाने आईओसी तैयार, निगम नहीं दे पाया स्वीकृति

लालटिपारा स्थित गौशाला में 7 हजार से अधिक गौवंश हैं और नगर निगम द्वारा गौशाला के संचालन पर हर साल 10 करोड से अधिक खर्च किया जाता है। आईओसी ने नगर निगम में बायाॅगैस प्लांट लगाने की इच्छा जताई और इसका खर्च भी कंपनी द्वारा ही वहन किया जाएगा। लेकिन निगम ने कहा कि इसको लेकर मैंटेनेंस में दिक्कत होगी तो कंपनी ने खुद ही 25 साल तक मैंटेनेंस की बात कही है। अब जब सब कुछ साफ है तब भी निगम ने अभी तक कंपनी को प्लांट लगाने की अनुमति नहीं दी है। जबकि नगर निगम यदि परमिशन दे देता है तो इससे गौशाला की आय होगी और इससे गौशाला आत्मनिर्भर बनेगी। फिलहाल पूरा खर्च नगर निगम को ही वहन करना पड रहा है। निगम की वित्तीय स्थिति खराब है ऐसे में अगर गौशाला आत्मनिर्भर बनती है तो निगम को ही फायदा होगा।
कंपनी ने बायाॅगैस प्लांट लगाने और 25 साल तक मैंटेनेंस की बात कही है। अभी यह तय नहीं है कि जो आय होगी वह कौन लेगा। इसके बाद ही कंपनी को अनुमति दी जाएगी।
संदीप माकिन, निगमायुक्त
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो