scriptIPS Pradeep Sharma included in the Patrika 40 under 40 | Patrika 40 under 40- कुप्रथाओं के खिलाफ आगे आकर बनाएं सभ्य समाज | Patrika News

Patrika 40 under 40- कुप्रथाओं के खिलाफ आगे आकर बनाएं सभ्य समाज

- ग्वालियर में एसएएफ 14वीं वाहिनी के कमांडेंट आइपीएस प्रदीप शर्मा पत्रिका के 40 अंडर 40 में शामिल

ग्वालियर

Published: July 01, 2022 01:13:25 pm

आज भी गांवों में कुप्रथाएं चल रही हैं। उन्हें रोकना होगा, तभी समाज सभ्य होगा। ऐसी कुप्रथाओं को दूर करने के लिए प्रशासन के साथ आप भी आगे आएं। पत्रिका के 40 अंडर 40 में शामिल आइपीएस प्रदीप शर्मा ने ये बातें कही।
ips_pradeep_sharma_in_patrika_40_under_40.jpg
ग्वालियर में एसएएफ 14वीं वाहिनी के कमांडेंट शर्मा ने प्रदेश के साथ राजस्थान में प्रचलित नातरा और झगड़ा कुप्रथा खत्म करने के लिए कई काम किए हैं। उन्होंने कहा, राजगढ़ में पोस्टिंग के दौरान जनसुनवाई में झगड़ा प्रथा के कई केस आए। तब इसे समझा। महिलाओं पर अत्याचार हो रहा था।
कोई भी प्रथा किसी न किसी कारण से समाज में होती है। जब मामले खंगाले तो पता चला कि वर और वधू पक्ष के झगड़ा प्रथा का समझौता गांव के ही कुछ लोग कराते थे, जिनको दोनों पक्ष से कमीशन मिलता था। उन लोगों को समझाया। कार्रवाई भी की। धीरे-धीरे हालात सुधरने लगे।

अपने पैरों पर खड़े होने की विधा सिखाई
आइपीएस शर्मा के अनुसार, राजगढ़ में पुराना हॉस्टल था। उसकी मरम्मत करा महिलाओं के लिए स्किल बेस्ड क्लासेस शुरू कराई। उन्हें सिलाई, कढ़ाई, बुनाई और ड्राइविंग सिखाई। उन्हें यह सब करती देखकर अन्य महिलाएं भी जागरूक हुईं। वे भी स्किल बेस्ड क्लासेस के लिए आगे आने लगीं। अभी भी यह प्रक्रिया जारी है।

यह बड़ी कुप्रथा है
झगड़ा प्रथा नातरा का बढ़ा हुआ रूप है। इसमें बच्चे के पैदा होते ही बाल सगाई कर दी जाती है। बड़े होकर जब शादी नहीं हो पाती तो वर पक्ष वधू पक्ष से झगड़े की राशि मांगते हैं। यह चक्रवृद्धि ब्याज के साथ लाखों में पहुंच जाती है। वे नहीं दे पाते। पैसे न देने पर वधू पक्ष के गांव में लोगों को परेशान करते हैं। उनके खेत को नुकसान पहुंचाते हैं। झोपड़ी व कंडों में आग लगा देते हैं। तब ग्रामीण वधू पक्ष पर पैसे चुकाने का दबाव बनाते हैं।

ऐसे बही बदलाव की बयार
आइपीएस प्रदीप शर्मा ने बताया, कुप्रथा से जुड़े केस मिलने के बाद पुलिस-प्रशासन ने कलेक्टर, महिला बाल विकास के साथ गांवों का भ्रमण किया। लोगों से चर्चा कर संयुक्त मीटिंग की। इसमें सामाजिक-पॉलिटिकल लीडर, पुलिस-प्रशासन व मीडिया भी थी।
इस प्रथा को खत्म करने की सभी को शपथ दिलाई। सोशल मीडिया में भी फैलाया। इससे बदलाव दिखा।

- पूरा इंटरव्यू देखें आज शाम 5 बजे पत्रिका के फेसबुक पेज

facebook.com/Patrikamadhyapradesh/ पर
हमें अपने सवाल [email protected] मेल पर भी भेज सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खाना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.