scriptबिना बैंक को सूचना दिए दो लाख से ज्यादा के चेक जारी किए, रोज लौटाए जा रहे ऐसे 150 चेक | Issued checks worth more than two lakhs without informing the bank, 15 | Patrika News

बिना बैंक को सूचना दिए दो लाख से ज्यादा के चेक जारी किए, रोज लौटाए जा रहे ऐसे 150 चेक

locationग्वालियरPublished: Oct 20, 2021 12:14:46 pm

Submitted by:

Narendra Kuiya

– 1 अक्टूबर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लागू किया है पीपीएस सिस्टम- दो लाख से अधिक की रकम का चेक लगाने से पहले बैंक शाखा को देना है जानकारी- फर्जी चेक के जरिए होने वाले भुगतान पर रोक लगाने की गई व्यवस्था

ग्वालियर. दो लाख रुपए से अधिक की रकम का चेक काटने से पहले अब ग्राहक को संबंधित बैंक शाखा को सूचित करना अनिवार्य कर दिया गया है। 1 अक्टूबर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से लागू किए गए इस पॉजिटिव पे सिस्टम से शहर के ग्राहकों को खासी परेशानियां हो रही हैं। अधिकांश ग्राहकों को नए सिस्टम की जानकारी नहीं होने के कारण उनके चेक वापस हो रहे हैं और उन्हें बैंक शाखा में संपर्क करने के लिए कहा जा रहा है। इसके साथ ही ऐसे चेक पर पेनल्टी (सरकारी बैंक में 218 रुपए और निजी बैंक में 500 रुपए) भी लगाई जा रही है। चेक के मामलों में लगातार हो रही गड़बडिय़ों के चलते रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस नियम को लागू किया है। यह व्यवस्था फर्जी चेक के जरिए होने वाले भुगतान रोकने के लिए शुरू की गई है लेकिन ग्राहकों का कहना है कि उनके खाते में पर्याप्त राशि होने के बावजूद चेक वापस होने से उनकी प्रतिष्ठा और समय दोनों खराब हो रहे हैं। जानकारी के मुताबिक शहर की निजी और सरकारी बैंकों में रोजाना एक हजार से अधिक चेक क्लियरिंग के लिए आते हैं। पीपीएस सिस्टम के कारण रोजाना करीब 125 से 150 चेक वापस हो रहे हैं।
फॉर्म भरकर देना पड़ रहा
ग्राहकों के लिए यह व्यवस्था अनिवार्य की गई है कि वह दो लाख या इससे अधिक वैल्यू के जो भी चेक जारी करेंगे, उनकी डिटेल तुरंत बैंक को देंगे। इसके लिए बैंक ग्राहक से फॉर्म भी भरवा रहे हैं जिसमें भुगतान पाने वाले का नाम, भुगतान की जाने वाली राशि, चेक संख्या आदि की जानकारी मांगी जा रही है। ग्राहक बैंक को चेक जारी करते समय ही ये सारी जानकारी नहीं देता है तो उसके भुगतान को रोका जा रहा है

बड़ा चेक मिलने पर एसबीआइ फोन करके पूछ रहा
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से पीपीएस सिस्टम के तहत मिलने वाले दो लाख रुपए से अधिक के चेक पर ग्राहक के फोन पर पूछा जा रहा है। यदि दूसरे बैंकों में भी यही सिस्टम हो जाए तो ग्राहकों की परेशानी कम हो जाएगी। एसबीआइ के रीजनल मैनेजर जयदीप शर्मा ने बताया कि हमारी बैंक पहले से ही बड़ी रकम के चेक को लेकर ग्राहकों से पूछती रही है। इससे उन्हें असुविधा नहीं होती है।
चेक वापस कर दिए हैं
हमने 5-5 लाख रुपए के दो चेक लगाए थे। इसके लिए कोषाध्यक्ष ने फोन पर सूचना भी दे दी थी। खातों में पर्याप्त रकम होने के बावजूद भी बैंक ने अन्य कारण लिखकर वापस कर दिए हैं। इस नए सिस्टम से बड़े ग्राहकों को खासी परेशानी हो रही है।
– सोनू वाजपेयी, सचिव, अचलेश्वर महादेव न्यास ट्रस्ट
कई ग्राहकों के चेक वापस हो रहे हैं
हमारी बैंक ने सभी ग्राहकों को इसके लिए मैसेज भेजकर सूचित कर दिया था। 1 अक्टूबर से दो लाख रुपए से अधिक का चेक लगाने पर पीपीएस सिस्टम लागू होने के बाद कई ग्राहकों के चेक वापस हो रहे हैं। इसके लिए बैंक में रखा फॉर्म ग्राहक को भरकर देना होगा।
– अनंत खरे, मुख्य प्रबंधक, इंडियन बैंक शाखा जयेंद्रगंज
बैंक को सूचना देनी पड़ेगी
1 अक्टूबर से बैंकों में पीपीएस सिस्टम को लागू कर दिया गया है। इसमें ग्राहक यदि दो लाख से अधिक रुपए का चेक लगाता है तो उसे पहले बैंक को सूचना देनी पड़ेगी। जहां तक मुझे मालूम है नॉन फायनेंशियल रीजन होने के कारण इस पर रुपए नहीं काटे जाने चाहिए। फिर भी आप बता रहे हैं तो इसके लिए मैं निजी बैंकों से बात करता हूं।
– सुशील कुमार, अग्रणी जिला प्रबंधक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो