script

पुलिस को चकमा दे पाना आसान नहीं, स्टेशन पर होगी हर शख्स की निगरानी

locationग्वालियरPublished: Jan 19, 2018 05:51:30 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

डबरा रेलवे स्टेशन पर नौ स्थानों पर लगाए सीसी कैमरे, पुलिस चौकी में कंट्रोल रूम

It is not easy to blauf police supervise every person at the station, news in hindi, mp news, dabra news
ग्वालियर. रेलवे स्टेशन पर आने वाले हर शख्स की पुलिस विशेष रूप से निगरानी करेगी। नौ स्थानों पर कैमरे लगाए गए हैं। इन स्थानों से पुलिस को कैमरे मिल सकेंगे। जीआरपी ने प्लेटफार्म समेत 9 स्थानों पर सीसी कैमरे लगाए हैं। ये कैमरे पुलिस मुख्यालय भोपाल ने की ओर से मुहैया कराए गए हैं। इन कैमरों को इन्दौर की कंपनी द्वारा लगाया गया है।
रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा को और मजबूत बनाने के लिए पिछले दिनों पुलिस मुख्यालय भोपाल से स्टेशन पर सीसी कैमरे लगाए जाने के लिए जीआरपी से सर्वेकराए जाने के लिए कहा गया था। जीआरपी ने सर्वे में 11-12 स्थानों को कैमरे के लिए चिह्नित किया था। इसके बाद पिछले पांंच दिन पहले इन्दौर की एक कंपनी 9 सीसी कैमरे लेकर आई और जीआरपी द्वारा चिह्नित स्थानों पर कैमरे लगाए हैं। इसका कंट्रोल रूम जीआरपी चौकी के अंदर रखा गया है।
जीआरपी जूझ रही है जगह की कमी से: डबरा स्टेशन पर सुरक्षा में जुटी जीआरपी जगह की कमी से जूझ रही है। जीआपी चौकी के लिए ओवरब्रिज के नीचे एक गुमटी जैसी जगह दे रखी है। इसमें स्टॉफ को बैठने तक की जगह नहीं है। जब कभी कोई फरियादी आ जाता है तो स्टॉफ को बाहर खड़ा होना पड़ता है। चौकी में इतनी भी जगह नहीं है तीन-चार लोग बैठ सके। कई बार तो स्टॉफ को खड़े होकर काम करना पड़ता है। इस संबंध में चौकी प्रभारी ने कई बार प्रयास किए लेकिन स्थायी रूप से कक्ष उपलब्ध नहीं हो सका।
ये होगा फायदा कैमरे लगने से
चौकी में ही बैठे कर्मी प्लेटफार्मों की गतिविधियों को देखा जा सकेगा। प्लेटफार्म पर घूमने वाले संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखी जा सकेगी।अपराधियों की पहचान हो सकेगी, अनावश्यक ट्रेनों की चेन पुलिंग करने वाले पकड़े जा सकेंगे, रिजर्वेशन विण्डो पर नजर रखी जा सकेगी ताकि वहां अक्सर खड़े होने वाले जेबकट, मोबाइल चोर और पर्स चोर चिह्नित किए जा सकेंगे, सर्कुलेटिंग एरिया में आने वाले वाहन निगरानी में रहेंगे।
पुलिस मुख्यालय से स्टेशन पर सीसी कैमरे लगवाए गए हैं। इन्दौर की कंपनी ने आकर सीसी कैमरे स्टेशन पर विभिन्न स्थानों पर लगा दिए हैं जो काम करने लगे हैं। सीसी कैमरे लगने से अब स्टेशन पर होने वाले अपराधों पर अंकुश लग सकेगा।
सुल्तान सिंह, चौकी प्रभारी, जीआरपी डबरा

ट्रेंडिंग वीडियो