script

रेड लाइट जंप की तो घर पहुंचेगा चालान

locationग्वालियरPublished: Nov 28, 2019 08:50:04 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर करने के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा इंटीग्रेटेड टे्रफिक मैनेजमेंट सिस्टम यानि की आईटीएमएस का कार्य शुरू हो गया है। प्रोजेक्ट के तहत शहर में ३१ जंक्शन बनाए जाएंगे जहां पर अत्याधुनिक ट्रेफिक सिग्नल लगेंगे। यह सभी सिग्नल हाइटेक कैमरे और रडार सिस्टम से लैस होंगे। यदि किसी ने रेड लाइट जंप की या फिर अधिक गति से गाड़ी चलाई तो चालान सीधे संबंधित व्यक्ति के घर पहुंच जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहला जंक्शन फूलबाग चौराहे पर लगाया जा रहा है।

रेड लाइट जंप की तो घर पहुंचेगा चालान

रेड लाइट जंप की तो घर पहुंचेगा चालान

स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा शहर की यातायात व्यवस्था को ढर्रे पर लाने के लिए इंटीग्रेटेड ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाया जा रहा है। ४२ करोड़ रुपए में कंपनी द्वारा ३१ जंक्शन पर यह सिस्टम लगाया जाएगा। सिस्टम अत्याधुनिक होगा और ट्रेफिक नियमों का पालन न करने वाले चालकों का चालान सीधे घर पहुंचा दिया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के तहत फूलबाग चौराहे पर जंक्शन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। शुक्रवार को इसको लाइव करने की भी तैयारी है। जंक्शन में कई तरहे के आधुनिक कैमरे लगाए गए हैं जो कि यातायात का उल्लंघन करने वाले वाहनों की फोटो खींच सकेंगे। यह जानकारी मोतीमहल स्थित कमांड सेंटर पर पहुंच जाएंगी। यहां से इलेक्ट्रोनिक स्लिप के साथ चालान को संबंधित वाहन चालक के घर पहुंचाया जाएगा।

यह होगी खासियत
सभी जंक्शन पर ट्रेफिक सिग्नल के साथ ही ४ एनपीआर(ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकगनीशन), ४ आरएलवीडी कैमरे (रेड लाइट वायालेशन डिटेक्टर) लगाए जाएंगे। इसके अलावा ३ रडार सिस्टम इंटीग्रेशन लगेंगे जो कि इमरजेंसी सेवाओं के लिए ट्रेफिक को क्लीयर करने का कार्य करेंगे। इसके अलावा स्पीड रडार भी लगाया जाएगा जो कि ओवर स्पीडिंग पर नजर रखेगा। सभी तरफ एलईडी लगाई जाएंगी जो कि स्टॉप लाइन का कार्य करेंगी। यह एलईडी ट्रेफिक सिग्नल के आधार पर संचालित होंगी।

वीआईपी के आने पर नहीं होगी परेशानी
आईटीएमएस के चलते अब वीआईपी शहर में आने पर पहले से ट्रेफिक को नहीं रोकना पड़ेगा। टे्रफिक सिग्नल से कुछ दूरी आने पर ही सिग्नल बाकी सभी रास्तों को बंद कर वीआईपी के जाने के रास्ते को आगे क्लीयर करता जाएगा। इसी तरह से अगर किसी चौराहे से कोई एंबुलेंस या फायर ब्रिगेड निकली है और आगे कहीं जाम लगा है तो उसके वहां पहुंचने से पहले ही सिस्टम जिस तरफ टे्रफिक स्मूथ चल रहा है उसे रोककर एंबुलेंस के लिए रास्ता क्लीयर कर देगा।
आईटीएमएस के लिए पायलट प्रोजेक्ट का कार्य फूलबाग चौराहे पर चल रहा है। कार्य लगभग पूरा हो चुका है, शुक्रवार शाम तक इसे लाइव करने की कोशिश कर रहे हैं।
अंकित शर्मा, ईई, स्मार्ट सिटी कंपनी

ट्रेंडिंग वीडियो