तिघरा में नवनिर्मित मंदिर में ११वीं शताब्दी के भगवान के होंगे दर्शन

तिघरा में नवनिर्मित मंदिर में ११वीं शताब्दी के भगवान के होंगे दर्शन

Pawan Dixit | Publish: Jan, 14 2019 07:09:17 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

सुचवाया गांव में खुदाई के दौरान मिली थी मूर्तियां

 

ग्वालियर। जैन समाज द्वारा कल १६ जनवरी से जीवायएमसी क्लब में पंचकल्याणक महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है। ये पंचकल्याणक नई प्रतिमाओं का जन्म कल्याणक होगा। ये प्रतिमाएं तिघरा में नव निर्मित मंदिर में विराजमान की जाएगी। इसके मंदिर में नई प्रतिमाओं विराजित किए जाने के अलावा ११वीं शताब्दी की प्रतिमाओं के दर्शन होंगे।
बीते साल तिघरा के पास स्थित ग्राम सुचवाया मेें खुदाई के दौरान 11वीं शताब्दी की प्रतिमाएं मिली थी। इन प्रतिमाओं को नवनिर्मित मंदिर में विराजित किया गया था। यह जैन धर्म की धरोहर हैं जिनके दर्शन किए जा सकते हैं। समाज के प्रवक्ता ललित जैन का कहना है कि मंदिर में पुरानी प्रतिमाओं को ठीक कराकर उन्हें दर्शनों के लिए रखा जाएगा। वहीं पंचकल्याणक महोत्सव में मूलनायक भगवान सीमंधर स्वामी होंगे एवं पाश्र्वनाथ भगवान, शांतिनाथ भगवान, महावीर भगवान एवं चौबीसी भगवान की प्रतिमाएं भी विराजित होंगी। पंचकल्याणक महोत्सव को लेकर कल १५ जनवरी को शुद्धता का स्मरण कार्यक्रम आयोजित होगा।

सीमंधर देव होंगे मंदिर के मूल नायक
जैन धर्म के नगर में ७० मंदिरों में अलग-अलग भगवान विराजमान है। इसी कड़ी में तिघरा के नजदीक एक और मंदिर बन कर तैयार हो गया है। ये मंदिर का निर्माण वर्ष २०१३ से चल रहा है। इस मंदिर का नाम सीमंधर दिगम्बर जैन मंदिर रखा गया है। यह हैं मंदिर निमार्ण के लिए भूमि दान रमेशचन्द्र जैन एवं अशोक जैन के परिवार ने दी है।

मंदिर की छत पर होंगे चरण विराजित
मंदिर की छत पर 5 जैन मुनियों के चरण चिह्न विराजित किए जाएंगे, जिनमें आयार्च कुंद कुंद, आचार्य अमृतचन्द, आचार्य धरसेन, स्वामी भद्रबाहु एवं पदम प्रभमल धारी देव के होंगे।

देश-विदेश से आएंगे श्रद्धालु
पंचकल्याणक महोत्सव में भाग लेने के लिए देश विदेश से श्रद्धालु आएंगे। ये श्रद्धालु द्वारा पंचकल्याण महोत्सव में भाग लेंगे। जिसमें अमेरिका, कनाडा से श्रद्धालु आ रहे हैं। वहीं देश के अलग-अलग प्रांतों से भी श्रद्धालु भाग लेने आएंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned