scriptभोपाल के बाद ग्वालियर पहुंचा जापानी बुखार, सरकार ने जारी की गाइडलाइन | Japanese fever reached Gwalior after Bhopal, government issued guideli | Patrika News

भोपाल के बाद ग्वालियर पहुंचा जापानी बुखार, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

locationग्वालियरPublished: Jun 15, 2018 07:03:14 pm

Submitted by:

monu sahu

मच्छरों से होने वाली खतरनाक बीमारी जैपनीज इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के भोपाल में दस्तक देने के बाद ग्वालियर में बीमारी को लेकर अलर्ट जारी…

fever

gwalior fever image

ग्वालियर. मच्छरों से होने वाली खतरनाक बीमारी जैपनीज इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के भोपाल में दस्तक देने के बाद ग्वालियर में बीमारी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं ने इसको लेकर सीएमएचओ को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं उप संचालक डॉ. हिमांशु जायसवाल ने कहा है कि प्रदेश में इस बीमारी के मामले सामने आए हैं, इसलिए बीमारी के संभावित मरीज सामने आते हैं तो भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन किया जाए।
क्यूसेल ट्राइटिनीओरिकंस नाम के मच्छर के काटने से ये संक्रमण फैलता है। इस प्रजाति का मच्छर चावल के खेतों में पाया जाता है। पहले से संक्रमित जानवर या पक्षी को मच्छर काटता है तब यह वायरस मच्छर में आ जाता है। यह मच्छर इंसान को काटता है तो उसे जैपनीज इंसेफेलाटिस यानि जापानी बुखार हो जाता है। यह बीमारी एक व्यक्ति दूसरे में सीधे नहीं पहुंचती।

महिलाओं को किया बेहोश और फिर कर दी उनके साथ ये गंदी हरकत, पढि़ए पूरी खबर


बीमारी के लक्षण
इस बीमारी में पहले हल्के सिर दर्द के साथ हल्का बुखार आता है। संक्रमण बढ़ जाने कि स्थिति में तेज बुखार, तेज सिर दर्द, घबराहट, गर्दन में अकडऩ, शरीर में ऐंठन होने लगती है। इतना ही नहीं बल्कि मानसिक निष्क्रियता और कोमा की स्थिति भी हो सकती है।
बीमारी को लेकर अलर्ट जारी किया है। अभी कोई मरीज सामने नहीं आया है, लेकिन हमने अस्पतालों को निर्देश दिए हैं। जिला अस्पताल में एक वार्ड तैयार किया जा रहा है।
डॉ. मृदुल सक्सेना, सीएमएचओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो