scriptजेईई मेन: ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में ऑनलाइन आवेदन 11 मार्च से | JEE Main: Online application in EWS category from March 11 | Patrika News

जेईई मेन: ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में ऑनलाइन आवेदन 11 मार्च से

locationग्वालियरPublished: Mar 07, 2019 07:09:49 pm

Submitted by:

Harish kushwah

आर्थिक आधार पर पिछड़े हुए छात्रों को पहली बार शिक्षण संस्थानों में आरक्षण दिया जाएगा। इसके लिए एमएचआरडी की ओर से पहल की गई है। जेईई मेन की वेबसाइट पर इस संबंध में एक सर्कुलर भी अपलोड किया गया है।

JEE Main

JEE Main

ग्वालियर. आर्थिक आधार पर पिछड़े हुए छात्रों को पहली बार शिक्षण संस्थानों में आरक्षण दिया जाएगा। इसके लिए एमएचआरडी की ओर से पहल की गई है। जेईई मेन की वेबसाइट पर इस संबंध में एक सर्कुलर भी अपलोड किया गया है। एमएचआरडी ने शिक्षण संस्थानों को इसके लिए सीटें बढ़ाने के लिए निर्देश भी दिए हैं। सर्कुलर में कहा गया है कि जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए से कम होगी, वह अनारक्षित छात्र इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) में आएंगे और इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन 11 से 15 मार्च तक किए जा सकेंगे।
चार शर्त और भी

ईडब्लयूएस कैटेगरी के लिए 8 लाख रुपए की वार्षिक आय कम होने के अलावा 4 शर्त और रखी गई हैं। संबंधित छात्र के परिवार पर 5 एकड़ से ज्यादा कृषि भूमि नहीं होना चाहिए। रेजीडेंशियल फ्लैट 1000 स्क्वायर फीट से ज्यादा न हो, नगर निगम सीमा में रेजीडेंशियल प्लॉट 900 स्क्वायर फीट से ज्यादा न हो और ग्रामीण क्षेत्र में रेजीडेंशियल प्लॉट 1800 स्क्वायर फीट से ज्यादा न हो।
ऑनलाइन अपलोड किया है फार्मेट

जेईई की वेबसाइट पर एक फार्मेट अपलोड किया गया है, जिसे भरकर और तहसीलदार या इससे ऊपर के अधिकारी के साइन और सील लगवाकर उसे आवेदन के साथ स्कैन कराकर लगाना होगा। इस फार्म में छात्रों को अपना फोटो भी लगाना होगा। जिन छात्रों के अभिभावक प्राइवेट जॉब में हैं, वह एम्प्लॉयर से जारी सर्टिफिकेट इस आवेदन के साथ संलग्न कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो