scriptस्कूटी से आए हवा में उड़कर गए, गर्भवती पत्नी के साथ स्कूटी पर किया था 1200 किमी का सफर | jharkhand to madhya pradesh dhananjay and soni inspirational story | Patrika News

स्कूटी से आए हवा में उड़कर गए, गर्भवती पत्नी के साथ स्कूटी पर किया था 1200 किमी का सफर

locationग्वालियरPublished: Sep 17, 2020 03:49:11 pm

Submitted by:

Manish Gite

बांग्लादेश के पास स्थित है दंपती का गांव, परीक्षा दिलाने ग्वालियर तक स्कूटी से किया सफर…।

gwalior4.png

ग्वालियर। स्कूटी से 1176 किलोमीटर का सफर करके अपनी गर्भवती पत्नी को परीक्षा दिलाने ग्वालियर आए धनंजय का यह सफर हमेशा यादगार बन गया है। वे हालातों के कारण गर्भवती पत्नी को लेकर झारखंड से परीक्षा दिलाने आए थे। कोरोनाकाल में बसें और ट्रेनों जगह नहीं मिलने और पैसों के अभाव में उन्होंने स्कूटी से ही आने का निर्णय लिया था। झारखंड के रहने वाले धनंजय अपनी पत्नी के साथ बुधवार को स्पाइस जेट की फ्लाइट से सुबह 8.30 बजे अपने घर के लिए रवाना हो गए। जिला प्रशासन और अडानी ग्रुप की ओर से इस दंपती को घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई थी।

 

 

छह माह की गर्भवती पत्नी सोनी हेम्बरम को ग्वालियर में डीएलएड की परीक्षा दिलाने के लिए झारखंड के गोड्डा से ग्वालियर तक धनंजय स्कूटी चलाकर पहुंचे थे। जब उनकी खबर मीडिया में आई तो जिला प्रशासन और अडानी समूह तक यह बात पहुंची। इसके बाद जिला प्रशासन ने उनके रहने का अच्छा इंतजाम किया वहीं अडानी ग्रुप ने इस दंपती को फ्लाइट से घर भेजने की घोषणा की गई थी। बुधवार को धनंजय और उनकी पत्नी सोनी को लिए यह पहला मौका था जब वे फ्लाइट में बैठने जा रहे थे। इससे पहले उन्होंने बताया कि उन्हें एक सुखद अहसास भी है, लेकिन फ्लाइट में बैठने में डर भी लग रहा है।

 

gwalior1.png

सभी ने किया जज्बे को सलाम

पत्नी की पढ़ाई के प्रति धनंजय के जज्बे को देखते हुए अडानी ग्रुप और जिला प्रशासन ने उन्हें सलाम किया था और उनकी हर संभव मदद भी की। अडानी ग्रुप ने दोनों को फ्लािट से भेजने की घोषणा की थी। उन्हें फ्लाइट के पूरे टिकट उपलब्ध कराए गए और जिस स्कूटी से वे आए थे उसे भी फ्लाइट के साथ ही भिजवा दिया गया।

 

gwalior2.png

बांग्लादेश सीमा के पास है धनंजय का गांव

बांग्लादेश की सीमा से बमुश्किल 150 किलोमीटर दूर बसे झारखंड के गोड्डा जिले के गांव गन्टा टोला के रहने वाले धनंजय मांझी 1176 किमी. का सफर स्कूटी से तय कर गर्भवती पत्नी सोनी हेम्बरम को डीएलएड की परीक्षा दिलाने के लिए ग्वालियर लेकर आए थे।तमाम मुश्किलों को पार कर पत्नी का शिक्षक बनने का सपना साकार करने में मदद करने वाले धनंजय की खबर जब मीडिया में आई तो अब उनकी मदद के लिए हाथ भी बढ़ने लगे थे। अडानी ग्रुप ने उन्हें फ्लाइट से वापस घर भेजने का ऑफर दिया। पत्रिका से बातचीत के दौरान धनंजय ने बताया कि अडानी ग्रुप की तरफ से उन्हें फ्लाइट की टिकिट की पेशकश की गई थी।

 

gwalior3.png

जिला प्रशासन ने बढ़ाया मदद का हाथ

पत्नी को परीक्षा दिलाने के लिए ग्वालियर आए धनंजय ने 1500 रुपए में एक कमरा 10 दिनों के लिए किराए पर लिया था। लेकिन जैसे ही धनंजय के संघर्ष और जज्बे की जानकारी जिला प्रशासन को लगी तो जिला प्रशासन भी मदद के लिए आगे आया। धनंजय ने दिल से प्रशासन का धन्यवाद देते हुए बताया है कि डीएम ने उनकी काफी मदद की है और जिला शिक्षा अधिकारी ने परीक्षा केन्द्र के पास ही रहने की व्यवस्था की है। भोजन आदि मूलभूत आवश्यकताओं की भी पूर्ति की गई है और साथ ही 5000 रुपए आर्थिक मदद के तौर पर मुहैया कराए और परीक्षा समाप्ति के बाद उन्हें ये आश्वासन भी दिया गया कि परीक्षा खत्म होने के बाद उनके झारखंड तक वापस पहुंचने की व्यवस्था भी प्रशासन करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो