scriptझुन-झुन बाजत पायलिया… से झंकृत हुए दर्शकों के मन | Jhun-Jhun bajat pailia ... | Patrika News

झुन-झुन बाजत पायलिया… से झंकृत हुए दर्शकों के मन

locationग्वालियरPublished: Jan 18, 2019 07:39:38 pm

Submitted by:

Harish kushwah

ग्वालियर व्यापार मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत गुरुवार की शाम कत्थक नृत्य एवं मिमिक्री शो का आयोजन किया गया।

mela program

mela program

ग्वालियर. ग्वालियर व्यापार मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत गुरुवार की शाम कत्थक नृत्य एवं मिमिक्री शो का आयोजन किया गया। कत्थक नृत्य में जहां लखनऊ की नजाकत और जयपुर की तेजी का मिलन देखने को मिला वहीं मिमिक्री में मौजूदा परिवेश की विसंगतियों एवं राजनीतिक हालातों पर हास्य-व्यंग्य के माध्यम से तीखा प्रहार किया गया।
पहली प्रस्तुति में डॉ. विद्या अल्का शर्मा के निर्देशन में शास्त्रीय नृत्य कत्थक हुआ। लखनऊ घराने के देवेंद्र शर्मा ने पारंपरिक रचना शिवरुद्राष्टक एवं चतुरांग ताल, आड़ा चौताल, तराना और सवाल-जवाब की बेहतरीन प्रस्तुति से सभी को आंनदित कर दिया। उन्होंने झुन… झुन बाजत पायलिया…. से मन को झंकृत कर दिया। वहीं जयपुर घराने के राहुल परिहार ने तीन ताल में गणेश वंदना के साथ उठान, चक्रधार, टुकड़ा, तिहाई, परन ,नरवरी, टोड़ा की प्रस्तुति दी।
बस सबको टिकट चाहिए…

दूसरी प्रस्तुति में जब कॉमेडियन केके नायकर ने मंच संभाला तो महफिल की रंगत ही बदल गई। उन्होंने अपने चिरपरिचित अंदाज में जीवन की छोटी-छोटी घटनाओं पर केंद्रित अपने व्यंग्य प्रस्तुत किए। नायकर ने हास्य-व्यंग्य के माध्यम से मौजूदा परिवेश की स्थिति को चुटीले अंदाज में बखान किया। उन्होंने राजनेताओं को भी नहीं बख्शा…. नेताओं पर चुटकी लेते हुए कहा कि नये-नये नेता जो पैदा हो रहे हैं, जनता से दूर लेकिन सत्ता का ख्वाब देख रहे हैं… बस सबको टिकट चाहिए… अम्मा हो या बबुआ सब सत्ता की चाह में जी रहे हैं। भाषण बाजी आती नहीं लेकिन टिकट की राह देख रहे हैं। उन्होंने दर्शकों की मांग पर फिल्मी जगत की जानी-मानी हस्तियों अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, धर्मेंद्र, जितेंद्र, सलमान, शाहरुख और अक्षय कुमार की आवाज में डायलॉग भी सुनाए। चाट का ठेला, खैराती अस्पताल, सास-बहू के झगड़े के किस्से सुनाकर लोगों को जमकर गुदगुदाया।
मेले में आज

ग्वालियर व्यापार मेले में 18 जनवरी शुक्रवार की शाम बुंदेली लोकगीत व लोक नृत्य का आयोजन किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो