scriptविरोध के बाद कॉलेज की परीक्षाएं स्थगित, यह है अपडेट | jiwaji university exam news | Patrika News

विरोध के बाद कॉलेज की परीक्षाएं स्थगित, यह है अपडेट

locationग्वालियरPublished: Jan 28, 2022 04:15:15 pm

Submitted by:

Manish Gite

परीक्षा के एक दिन पहले छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन, विश्वविद्यालय प्रशासन ने आगे बढ़ा दी परीक्षाएं…।

gwalior.jpg

ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय के एग्जाम कंट्रोलर द्वारा आदेश जारी कर विवि के अध्ययन शाला की प्रथम व तृतीय सेमेस्टर की 28 व 29 जनवरी से शुरू होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। यह परीक्षाएं अब 7 फरवरी को आयोजित की जाएंगी और जल्द ही इसका टाइम टेबल भी जारी किया जाएगा। इधर, एनएसयूआई शुक्रवार को भी विवि परिसर में प्रदर्शन कर रहा है।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87ds9x

एनएसयूआई कार्यकर्ता व जिलाध्यक्ष पर बिफ रे कलेक्टर-बोले इसे जेल भेजो

जीवाजी विश्वविद्यालय में अध्यययन शालाओं की शुक्रवार से होने वाली ऑफलाइन परीक्षा की जगह ऑनलाइन प्रणाली से परीक्षा करवाने की मांग को लेकर एनएसयूआई छात्र नेताओं ने चार घंटे जमकर हंगामा कर विरोध प्रदर्शन किया। गुरुवार दोपहर साढ़े 12 बजे एनएसयूआई कार्यकर्ता विवि पहुंचे और विवि मुख्य गेट व ऊपर बने दोनों चैंबर पर ताला डालकर नारेबाजी करते हुए कहा एसओएस की परीक्षाओं को एक-दो माह के लिए स्थगित किया जाए और ऑनलाइन प्रणाली से परीक्षाएं करवाई जाए। जिस पर विवि प्रबंधन का कहना था कि वह एक सप्ताह तक परीक्षाओं को टाल सकते हैं, इससे अधिक समय के लिए नहीं।

 

वहीं उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर परीक्षा ऑफलाइन ही करवाई जाएंगी न कि ऑनलाइन। इस पर छात्र नेता बिफर गए कुलपति व कुसचिव पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए अधिक हंगामा मचाने लगे। तभी परीक्षा नियंत्रक प्रो.डीएन गोस्वामी,प्रोक्टर हरेन्द्र शर्मा छात्रों को समझाने और उनकी समस्याओं का समाधान करने का आश्वसन दिया। लेकिन वह नहीं माने और कुलपति व कुलसचि को तत्काल मौके पर बुलाने की कहने लगे।

 

इस दौरान करीब तीन घंटे हंगामा चलने के बाद कुलपति-कुलसचिव छात्रों की बीच पहुंचे लेकिन वह मानने को तैयार नहीं थे। बाद में विवि प्रबंधन की मांग पर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह विवि व भारी संख्या में पुलिस बल विवि पहुंचे। इस दौरान कलेक्टर ने एनएसयूआई जिलाध्यक्ष शिवराज यादव व अन्य कार्यकर्तओं को जमकर फटकार लगाई और जिलाध्यक्ष को तत्काल जेल भेजन के निर्देश एडीशनल एसपी को दिए। साथ ही कलेक्टर ने फोन पर कुलपति से बात कर कोविड संक्रमण व छात्रों की समस्या को देखते हुए परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाते हुए सात फरवरी करने को कहा गया। जिस पर कुलपति ने सहमति देते हुए परीक्षा की तिथि सात फरवरी करते हुए आदेश निकाल दिए।

 

आप पढ़ाई करो,राजनीति से रहो दूर

जेयू विवि में 10 साल में ऐसा पहली बार हुआ है कि विवि में हंगामा व विरोध प्रदर्शन के दौरान कलेक्टर को आकर सीधा हस्तक्षेप करना पड़ा। शाम करीब पांच बजे कलेक्टर विवि पहुंचे और एनएसयूआई जिलाअध्यक्ष को फटकार लगाते हुए जेल भेजने को कहा। साथ ही वहां मौजूद कई छात्रों से सिर्फ पढ़ाई-लिखाई करने को कहा। विरोध प्रदर्शन के दौरान कलेक्टर ने छात्राओं से कहा कि आप पढ़ाई करो इस तरह की राजनीति में न पढ़े। साथ ही कई छात्रों से उन्होंने पढ़ाई को लेकर सवाल जवाब भी किए।

 

छात्रों ने गार्ड पर लगाया बतदमीजी का आरोप

विवि में अपनी मार्कशीट लेने सहित अन्य कार्यों के लिए छात्रों ने विवि के गार्ड पर छेड़छाड़ व बतदमीजी करने का आरोप लगाया छात्राओं का कहना था कि वह विवि में मार्कशीट लेने आई थी,लेकिन गेट पर तैनात गार्डों ने उनसे बतदमीजी व छेड़छाड़ की। जिस पर कलेक्टर ने छात्राओं से एफआईआर कराने के लिए कहा। लेकिन देर रात तक कोई भी छात्रा व एनएसयूआई कार्यकर्ता एफआईआर कराने थाने नहीं पहुंचा।

 

जिलाध्यक्ष से भरवाया बॉन्ड

एनएसयूआई जिलााध्यक्ष शिवराज यादव को कलेक्टर के निर्देश पर विवि थाने लाया गया। जहां शिवराज से 12 महीनों तक विवि व जिले में कही भी विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं होने,राजनीति से दूर रहने और किसी भी विरोध प्रदर्शन में शामिल होने पर कार्रवाई करने के लिए बॉन्ड भरवाया।

 

कुलपति-कुलसचिव को देने चंदा किया एकत्रित

एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने दोपहर ऑनलाइन परीक्षा कराने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन जताते हुए कुलसचिव-कुलपति पर पैसे लेकर छात्रों को पास कराने का आरोप लगाते हुए उन्हें देने के लिए चंदा भी एकत्रित किया। इस दौरान 430 रुपए एकत्रित कर तीन अलग-अलग लिफाफे कुलपति,कुलसवि व एग्जाम कंट्रोल के नाम से बनाकर उनमें रुपए रखे गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो