scriptजीवाजी खुद ही करवा रहा है कॉपियों की जांच, अवकाश के दिन बुलाया स्टाफ | jiwaji university result 2020 : jiwaji university result bsc | Patrika News

जीवाजी खुद ही करवा रहा है कॉपियों की जांच, अवकाश के दिन बुलाया स्टाफ

locationग्वालियरPublished: Oct 30, 2020 10:52:00 pm

Submitted by:

monu sahu

जेयू ने अभी बीएससी और बीकॉम का रिजल्ट किया घोषित

जीवाजी खुद ही करवा रहा है कॉपियों की जांच, अवकाश के दिन बुलाया स्टाफ

जीवाजी खुद ही करवा रहा है कॉपियों की जांच, अवकाश के दिन बुलाया स्टाफ

ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय ने उन जिलों के लीड कॉलेज से स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्त्तर चतुर्थ सेमेटर की ओपन बुक पद्ति से करवाई गई परीक्षा की कॉपियों के बंडल बीते दिनों जेयू में मंगा लिए है। जिसे आगामी तीन दिन अवकाश वाले दिन भी परीक्षा विभाग की तीस प्रतिशत स्टाफ को कार्य पर बुलाकर ओपन बुक पद्दति की कॉपियां भी चेक करवाई। परीक्षा विभाग के उपकुलसचिव राजीव मिश्रा ने बताया कि कॉपियों का मूल्यांकन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। विवि की ओर से अभी बीकॉम और बीएससी तृतीय वर्ष और एलएलबी के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए है।
वहीं शनिवार को बीए तृतीय वर्ष का परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने 31 अक्टूबर तक रिजल्ट घोषित करने की गाइड लाइन निर्धारित की है। लेकिन इससे पहले ही विवि की ओर से कुछ रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। और कुछ रिजल्ट की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि शनिवार,रविवार और सोमवार को परीक्षा विभाग के 30 प्रतिशत स्टाफ को जेयू बुलाकर कॉपिया चेक सहित अन्य कार्य करवाया जा रहा है।
यहां बता दें कोविड 19 के चलते इस बार ओपन बुक प्रणाली के माध्यम से यूजी तृतीय वर्ष और पीजी चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित की गई थी। वहीं इस बार जेयू की ओर से अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को छोड़कर शेष परीक्षाओं में छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया गया था। विवि के आदेश पर स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन लीड कॉलेज में कराया जा रहा था। जबकि स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन जेयू की ओर से।
इन जिलों से मंगवाई गई हैं कॉपियांं
जेयू ने भिण्ड, मुरैना, शिवपुरी, अशोकनगर व श्योपुर सहित ऐसे लीड कॉलेज जिनके प्राचार्यों ने कॉपी चेक कराने में असमर्थता जाहिर की थी। जिसके बाद इन कॉलेजों से जेयू ने कॉपी मांगा ली है। चूकि इन कॉलेजों को ओपन बुक पद्दति की कॉपियों का कलेक्शन सेंटर बनाने के साथ ही कॉपी चेक कराकर अंक भेजने के निर्देश जेयू की ओर से दिए गए थे। इन कॉलेजों में पहुंचकर छात्रों ने कॉपी तो जमा कर दी थी लेकिन जरूरी सुविधाओं के अभाव जताते हुए इन कॉलेजों के प्राचार्यों ने कॉपियों को मूल्यांकन समय पर शुरू नहीं कराया। जिसमें कुछ जिले के कॉलेजों ने आधी अधूरी ही कॉपी चेक कराई। उच्च शिक्षा विभाग के आदेश अनुसार जेयू को 31 अक्टूबर तक रिजल्ट घोषित करना है। इसलिए जीवाजी विवि ने जिन जिलों के लीड कॉलेजों में कॉपी चेक नहीं हो पाई है वहां से कॉपियों के बंडल को मंगा लिया है और विवि अपने स्तर पर इन कॉपियों को चेक करा रहा है। वहीं जिन शिक्षको को कॉपी के बंडल दिए गए हैं उनसे कहा गया है कि वह दो दिन के भीतर मूल्यांकन करके कॉपी जमा कराएं। ताकि समय सीमा के भीतर रिजल्ट घोषित हो सके।
30 प्रतिशत कर्मचारियों को बुलाया ऑफिस
जीवाजी विश्वविद्यालय ने मूल्यांकन सेल में काम करने वाले शिक्षकों सहित परीक्षा व गोपनीय विभाग के 30 प्रतिशत कर्मचारियों को अवकाश के दिन यानि शनिवार, रविवार को ऑफिस बुलाया और उनसे रिजल्ट संबंधी कार्य करवाया। वहीं सोमवार को भी यह स्टाफ कार्य पर बुलाए जा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि इस बार स्नातक अंतिम वर्ष व स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमस्टर के रिजल्ट अलग तरीके से बनाया जा रहा है। इसके तहत ओपन बुक पद्दति की कॉपी से पचास फीसदी अंक और पूर्व की परीक्षाओं की चार्टों में 50 फीसदी अंकों को जोड़ कर रिजल्ट तैयार होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो