scriptजेयू का घाटा पहुंचा 9.50 करोड़ पर, नये बजट में शोध कार्यों पर जोर, स्टार्टअप के लिए 25 छात्रों को अनुदान का प्रावधान | ju losses reach 9.50 crores, emphasis on research work in new budget, | Patrika News

जेयू का घाटा पहुंचा 9.50 करोड़ पर, नये बजट में शोध कार्यों पर जोर, स्टार्टअप के लिए 25 छात्रों को अनुदान का प्रावधान

locationग्वालियरPublished: Feb 08, 2019 12:57:49 am

Submitted by:

Rahul rai

इस दौरान बताया गया कि विश्वविद्यालय को पिछले वित्तीय वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 3.25 करोड़ रुपए से ज्यादा का घाटा उठाना पड़ा है। इस प्रकार कुल घाटा करीब 9.50 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है

ju,budget,

जेयू का घाटा पहुंचा 9.50 करोड़ पर, नये बजट में शोध कार्यों पर जोर, स्टार्टअप के लिए 25 छात्रों को अनुदान का प्रावधान

ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय की कार्य परिषद की बैठक में गुरुवार को कुलपति प्रो.संगीता शुक्ला ने 91.46 करोड़ रुपए की आय और 1.01 अरब रुपए केव्यय का बजट पेश किया। इस दौरान बताया गया कि विश्वविद्यालय को पिछले वित्तीय वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 3.25 करोड़ रुपए से ज्यादा का घाटा उठाना पड़ा है। इस प्रकार कुल घाटा करीब 9.50 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है, जबकि विगत वर्ष वित्तीय घाटा 6.26 करोड़ रुपए था। बजट सर्वसम्मति से पास हुआ।
वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए पेश किए गए बजट में शोध कार्यों पर अधिक जोर दिया गया है। 40 लाख रुपए विवि में नए शोध केंद्र की स्थापना पर खर्च किए जाने के साथ, सेंटर फ ॉर ट्रांसलेशनल रिसर्च, रिसर्च स्कॉलरशिप पर खर्च का प्रावधान किया गया है, वहीं 12.50 लाख रुपए स्टार्ट अप अनुदान के तहत 25 छात्रों को दिए जाएंगे। विभागों की मांग के अनुसार अनुदान दिया जाएगा और आय-व्यय का संशोधन होगा। ईसी मेंबरों ने बजट को लेकर सुझाव भी दिए, जिन्हें स्वीकार किया गया।
बजट-

व्यय- 01 अरब 01 करोड़ 03 लाख 28 हजार रुपए
आय- 91 करोड़ 46 लाख 71 हजार रुपए
घाटा-09 करोड़ 50 लाख रुपए


इन मदों पर होंगे खर्च
-2.19 करोड़ रुपए सीआइएसएफ में उपकरणों, केमिकल्स और किसानों पर खर्च किए जाएंगे।
-40 लाख रुपए विवि में नए शोध केंद्र की स्थापना पर खर्च किए जाएंगे।
-5.50 लाख रुपए सेंटर फ ॉर ट्रांसलेशनल रिसर्च के लिए खर्च होंगे।
-45 लाख रुपए राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के आयोजन पर खर्च होंगे।
-5 से 8 हजार रुपए पीजी स्कॉलरशिप एवं रिसर्च स्कॉलरशिप प्रति छात्र प्रतिमाह की गई।
-10 हजार रुपए प्रतिमाह के हिसाब से 80 छात्रों को रिसर्च के लिए अतिरिक्त खर्च प्रदान करने का प्रावधान किया गया।
-85 लाख रुपए छात्रवृत्ति पर खर्च होंगे।-1 करोड़ रुपए का प्रावधान अध्ययनशालाओं, कक्षाओं और प्रयोगशालाओं के निर्माण के लिए किया गया है।
-4.25 करोड़ रुपए विवि में खेलकूद के आयोजनों, छात्रों की ट्रेनिंग पर खर्च होंगे।
-31.35 लाख रुपए सांस्कृतिक गतिविधियों पर खर्च होंगे।
-12.50 लाख रुपए स्टार्ट अप अनुदान के तहत 25 छात्रों को दिए जाएंगे।
प्रो.बंदोपाध्याय होंगी दीक्षांत समारोह की मुख्य अतिथि
कार्यपरिषद की बैठक में 28 फ रवरी को होने वाले विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में इंडियन स्टेटिकल इंस्टीट्यूट कलकत्ता की निदेशक डॉ.संघमित्रा बंदोपाध्याय को आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया। उनका नाम कुलपति प्रो.शुक्ला ने रखा। समारोह की अध्यक्ष कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी।

जेयू के दीक्षांत समारोह में मेडिकल छात्रों को भी मिलेगी डिग्री
जीआरएमसी के डीन और जेयू कुलपति के बीच बनी सहमति ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में इस वर्ष गजराराजा मेडिकल कॉलेज के छात्रों को भी डिग्री मिलेगी। इसके लिए जीविवि की कुलपति संगीता शुक्ला और मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. भरत जैन के बीच सहमति बनी है। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ.भरत जैन से यहां से एमबीबीएस कर चुके छात्रों की मांग थी कि उन्हें डिग्री जीविवि की ओर से दीक्षांत समारोह में दिलाई जाए, इस पर डॉ.जैन ने कुलपति से चर्चा की। वर्ष 2013 के पूर्व के पास आउट छात्रों को जेयू के दीक्षान्त समारोह में डिग्री देकर सम्मानित किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो