scriptजेयू की हेल्पलाइन नंबर बने शोपीस, नहीं मिल रही जानकारी, बंद पड़े हैं फोन | JU's helpline number became showpiece, information is not available | Patrika News

जेयू की हेल्पलाइन नंबर बने शोपीस, नहीं मिल रही जानकारी, बंद पड़े हैं फोन

locationग्वालियरPublished: Jun 03, 2023 05:43:07 pm

जीवाजी विश्वविद्यालय की अध्ययनशालाओं में इन दिनों छात्र, छात्राओं की सुविधा के लिए शुरू किए गए हेल्पलाइन नंबर शोपीस बन गए हैं। छात्रों की सुविधा के लिए जेयू में तीन हेल्पलाइन…

jiwaji univercity

जेयू की हेल्पलाइन नंबर बने शोपीस, नहीं मिल रही जानकारी, बंद पड़े हैं फोन

ग्वालियर. जीवाजी विश्वविद्यालय की अध्ययनशालाओं में इन दिनों छात्र, छात्राओं की सुविधा के लिए शुरू किए गए हेल्पलाइन नंबर शोपीस बन गए हैं। छात्रों की सुविधा के लिए जेयू में तीन हेल्पलाइन नंबर शुरू किए गए थे। अब तीनों ही नंबर बंद पड़े हैं। ऐसे में छात्रों को दाखिले से संबंधित सवालों के जवाब उन्हें मिल नहीं पा रहे हैं। कॉल करने वाले छात्र, छात्राएं परेशान हो रहे हैं।
बता दें कि हायर सेकंडरी उत्तीर्ण विद्यार्थी यूनिवर्सिटी की अध्ययनशालाओं में दाखिले के लिए आना शुरू हो गए हैं। छात्रों को दाखिले से संबंधित सवालों के जवाब उन्हें मिल नहीं पा रहे हैं। विद्यार्थियों को कई बार सिर्फ छोटी सी जानकारी लेने के लिए भी विश्वविद्यालय तक जाना पड़ रहा है। हेल्पलाइन नंबरों के न चलने पर जब कॉलेजों के जिम्मेदारों से बात की गई तो उनका कहना था कि जल्द समस्या का पता लगाकर उसे दुरुस्त करवा लिया जाएगा।

विद्यार्थी सुना रहे अपनी-अपनी पीड़ा
चार शहर का नाका निवासी लक्ष्मी राजावत का कहना है कि मुझे जेयू में इस साल बीबीए (ऑनर्स) कोर्स में अप्लाई करना है। मुझे कोर्स से संबंधित जानकारी लेनी थी, लेकिन जो लैंडलाइन नंबर विवि की तरफ से वेबसाइट पर जारी हुआ है। उस पर कोई रिस्पॉन्स नहीं मिल रहा है। मैंने कई बार मोबाइल नंबर से फोन लगाया, लेकिन वो भी नहीं उठा। ऐसे में अब मुझे जानकारी के लिए विश्वविद्यालय ही जाना पड़ेगा। वहीं पर मुझे ठीक जानकारी मिल पाएगी। विद्यार्थियों की इन्हीं समस्याओं को लेकर पत्रिका रिपोर्टर ने विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए लैंडलाइन नंबर और इंक्वायरी नंबरों का रियलिटी चेक किया। इन हेल्पलाइन नंबरों पर सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे के बीच कॉल किया, जिसमें से कुछ नंबर बंद मिले, तो कुछ लगे ही नहीं, और जो लगे तो संतोषजनक जवाब नहीं मिला।

तीन हेल्पलाइन नंबर रहे निरर्थक
जेयू के हेल्पलाइन नंबर 7512442712 और 7512442713 पर दोपहर 2:30 बजे तीन बार संपर्क किया। यह दोनों नंबर बंद मिले। वहीं जब वेबसाइट पर दिए गए टोल फ्री नंबर 1800-233-1964 पर कॉल करने पर दूसरी तरफ से फोन तो उठा लेकिन 3 सेकंड बाद बिना किसी रिस्पांस के फोन कट गया। रिपोर्टर ने तीन बार ट्राई किया, लेकिन हर बार यही समस्या सामने आई। विवि ने इसी नंबर को एडमिशन से संबंधित सूचना के लिए जारी किया है। बता दें कि अध्ययनशालाओं में संचालित सर्टिफिकेट, पीजी डिप्लोमा, वोकेशनल कोर्स, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में सत्र 2023-24 में प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। 15 अप्रैल से आवेदन करने के लिए ङ्क्षलक खुली है, जिसकी लास्ट डेट 30 जून तय की गई है।

इनका कहना है
यूनिवर्सिटी में एडमिशन चल रहे हैं। छात्रों की सहायता के लिए जो नंबर दिए गए हैं, वह बंद पड़े हैं, जो गलत हैं। इस समस्या को हम यूनिवर्सिटी के उच्चाधिकारियों के सामने रखेंगे और मांग करेंगे कि जो नंबर चालू हो उन्हीं को वेबसाइट पर डाले जाए, क्योंकि यूनिवर्सिटी में कई छात्र दूर-दराज से आकर एडमिशन लेते हैं।
-वंश माहेश्वरी, छात्र नेता, एनएसयूआइ

मामला मेरे संज्ञान में नहीं है। इसकी जानकारी लेकर समस्या का निराकरण कराया जाएगा। इसको लेकर संबंधितों को निर्देश दिए जा रहे हैं।
प्रो अविनाश तिवारी, कुलपति, जीवाजी विश्वविद्यालय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो