scriptसिंधिया ने अपनी हो सरकार को दी नसीहत, बोले- सरकार का काम मंच पर बैठना नहीं | jyotiraditya scindia comment on mp government cm kamalnath | Patrika News

सिंधिया ने अपनी हो सरकार को दी नसीहत, बोले- सरकार का काम मंच पर बैठना नहीं

locationग्वालियरPublished: Mar 04, 2020 11:32:53 am

Submitted by:

Gaurav Sen

jyotiraditya scindia comment on mp government cm kamalnath : सिंधिया ने कहा, जब किसान खुश हो तभी सरकार को खुश होना चाहिए। इतना ही नहीं, सिंधिया ने प्रदेश में सरकार बनाने में दिए गए अपने योगदान को एक बार फिर मंच से याद दिलाया।

jyotiraditya scindia comment on mp government cm kamalnath

jyotiraditya scindia comment on mp government cm kamalnath

शिवपुरी/करैरा. शिवपुरी जिले के करैरा में मंगलवार को किसानों के ऋण माफी पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल होने आए कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, सरकार का काम मंच पर बैठना नहीं, बल्कि लोगों के दिल में जगह बनाना है। सिंधिया ने कहा, जब किसान खुश हो तभी सरकार को खुश होना चाहिए। इतना ही नहीं, सिंधिया ने प्रदेश में सरकार बनाने में दिए गए अपने योगदान को एक बार फिर मंच से याद दिलाया।

मंच पर जिले के प्रभारी मंत्री व प्रदेश के खाद्य मंत्री प्रद्युम्नसिंह तोमर, करैरा विधायक जसमंत जाटव, पोहरी विधायक सुरेश राठखेड़ा सहित कलेक्टर अनुग्रहा पी, एसपी राजेश सिंह चंदेल व जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्मा आदि मौजूद रहे। सिंधिया ने कहा, चुनाव के समय हमने आपसे कहा था कि जब सरकार बनेगी तो हम किसानों का ऋण माफ करेंगे। भाजपा को आपने विदा कर दिया, लेकिन विदा होने से पहले भाजपा ने प्रदेश की तिजोरी को विदा कर दिया। लेकिन, हमने जो संकल्प लिया था उसे पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं।

सिंधिया ने कहा, विधानसभा चुनाव के समय हमने कहा था कि ऋण माफ, बिजली बिल हाफ और भाजपा का सूपड़ा साफ। आपने अपनी बात रखी और आज मुझे गर्व है कि मप्र के किसी अंचल में ऐसे परिणाम नहीं आए। आपने सिंधिया परिवार के मुखिया का सिर गर्व से ऊंचा किया और 34 में से 26 विधानसभा सीट कांग्रेस की झोली में डाली। मैंने यह संकल्प लिया है कि जब अभूतपूर्व परिणाम आए हैं तो पांच साल में अभूतपूर्व विकास ग्वालियर-चंबल संभाग में होना चाहिए। करैरा में 16 करोड़ का विद्युत सब स्टेशन बना है।

रिंग रोड स्वीकृत होने वाला है। पांच तालाब 22 करोड़ के स्वीकृत होने हैं। आज किसान को क्या चाहिए, बिजली, खाद व पानी। सिंधिया ने कहा कि जब किसान खुश हो, तभी सरकार को खुश होना चाहिए। कार्यक्रम में भांडेर विधायक रक्षा, पूर्व विधायक शकुंतला खटीक, पूर्व विधायक महेन्द्र यादव, कांगे्रस जिलाध्यक्ष बैजनाथ यादव, रवि गोयल, वीनस गोयल, सगीर खान, मानसिंह फौजी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

बिना पद के दे रहे अधिकारियों को निर्देश : सिंधिया ने बताया, मेरे पास अब कोई पद नहीं है और मैं जनसेवक हूं। उन्होंने यह भी कहा, मैं जनसुनवाई कर रहा हूं, मैंने कलेक्टर व एसपी को निर्देश दिए हैं कि मेरे हाथ में जो एक-एक आवेदन आएगा, उस आवेदन का जवाब आवेदनकर्ता के हाथ में पहुंचना चाहिए। सिंधिया ने कहा, सरकार का खजाना किसी और के लिए नहीं, बल्कि आपके लिए है। चाहे सडक़ हो या बिजली घर चाहे किसान की ऋण माफी, पेंशन हो, बेरोजगारी भत्ता हो। सरकार में उपाधि तो है मंत्री की, लेकिन सबसे बड़ी उपाधि होती है जनसेवक की। हम जितनी जनसेवा करेंगे, उतना आशीर्वाद भगवान का हमें मिलेगा।

जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा, मैंने बहुत नेता देखें, पर सिंधिया जैसा नहीं देखा। वे आज सांसद नहीं हैं, लेकिन मुझे प्रभारी मंत्री बनाया। उन्होंंने मुझसे कहा, मेरे क्षेत्र के लोगों का ख्याल रखना, ऐसी भावना मैंने दूसरे नेताओं में नहीं देखी। प्रभारी मंत्री ने आगे कहा, जिस तरह माता-पिता अपने बच्चों के सुख-दु:ख का ख्याल रखते हैं, ठीक उसी तरह सिंधिया भी अपने क्षेत्र के लोगों की परवाह करते हैं। उन्होंने मेडिकल कॉलेज दिया, जिससे जिले की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हुआ। उन्होंने कहा, किसान ऋण माफी व 600 रुपए की जो पेंशन मिल रही है, वह सिंधिया की वजह से मिल रही है। आज वे किसानों को ऋण माफी पत्र बांटेंगे।

सरकार को बताए उनके काम
सिंधिया ने कहा, सरकार का दायित्व है किसानों की सेवा, महिलाओं की सेवा, दलित व पिछड़े वर्ग की सेवा है। सरकार का दायित्व मंच पर बैठना नहीं है, बल्कि उसका दायित्व है आपके दिल में स्थान पाना। मैंने 28 मंत्रियों से निवेदन किया है कि वे मंत्रालय में कम और गांव के चौपाल में ज्यादा बैठें। मैं एक-एक विधानसभा में जा रहा हूं एक जनसेवक के रूप में। आज मैं न मंत्री हूं और न मैं सांसद हूं, लेकिन आपका जनसेवक हूं, आपका योद्धा हूं और आखिरी सांस तक आपका सिपाही रहूंगा।

 

झलकियां

jyotiraditya scindia comment on mp government cm kamalnath

6734 किसानों का 47.70 करोड़ का कर्ज माफ
जि ले में प्रथम चरण में किसानों का 146 करोड़ से अधिक का ऋण माफ किया जा चुका है, जिसमें करैरा विकासखंड के 5408 किसानों का 17 करोड़ से अधिक तथा नरवर विकासखण्ड के 3614 किसानों का 16 करोड़ से अधिक का ऋण माफ किया गया है। द्वितीय चरण में जिले के 6734 कृषकों की 47 करोड़ 70 लाख 92 हजार रुपए की ऋण माफी की स्वीकृति की गई है, जबकि प्रथम चरण में लगभग 40 हजार किसानों को ऋण माफी का लाभ दिया गया है। मंगलवार को ऋण माफी के द्वितीय चरण में विकासखंड करैरा के 662 कृषकों का 4 करोड़ 62 लाख 76 हजार रुपए का ऋण माफ किया गया है, जबकि नरवर के 674 किसानों का ऋण स्वीकृत किया गया है।

… तो ऐसी सरकार की जरूरत नहीं
सिं धिया ने कमलनाथ सरकार को नसीहत देते हुए कहा, सरकार का दायित्व है कि वह हर परेशानी व कठिनाई में आम जनता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी रहे, यदि वह ऐसा नहीं कर पा रही तो जनता को भी ऐसी सरकार की कोई जरूरत नहीं। सिंधिया ने अपनी जनसेवा बताते हुए कहा, चार माह पूर्व शिवपुरी में बाल्मीक समाज के दो बच्चों का मर्डर किया था, उस परिवार को मैंने 12 घंटे के अंदर शिवपुरी में बसाया। उस समय कलेक्टर ने कहा कि राशि कम पड़ रही है तो मैंने कहा कि चिंता मत करो, मैंने 4 लाख रुपए का चेक दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो