सिंधिया बोले बाढ़ प्रभावित गांवों में सर्वे करने की जरूरत नहीं, स्पष्ट दिख रहा है सबकुछ

सिंधिया बोले बाढ़ प्रभावित गांवों में सर्वे करने की जरूरत नहीं, स्पष्ट दिख रहा है सबकुछ
सिंधिया बोले बाढ़ प्रभावित गांवों में सर्वे करने की जरूरत नहीं, स्पष्ट दिख रहा है सबकुछ

monu sahu | Updated: 11 Oct 2019, 02:19:35 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा

ग्वालियर। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि किसानों के संकट के समय में सरकार को साथ खड़ा रहना होगा। जिन बीमा कंपनियों ने किसानों का पैसा लिया है उनका दायित्व है कि वे किसानों की मदद के लिए आगे आएं। वह गुरुवार को अटेर के नावली वृंदावन में बाढ़ प्रभावित ग्रामीण एवं किसानों को संबोधित करते हुए कही। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने पहुंचे सिंधिया ने केंद्र सरकार से किसानों के मुआवजे के लिए 60 हजार करोड़ रुपए प्रदेश सरकार को उपलब्ध कराने की बात भी की।उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया है। अपने राजनीतिक जीवन में पहली बार बाढ़ की ऐसी स्थिति देखी। एक ओर नदियां उफान पर रहीं दूसरी ओर आसमान से आफत के रूप में बारिश गिरी।

बाढ़ जैसी विपदा के दौरान अटेर क्षेत्र में जिस तरह लोग मदद के लिए आगे आए उसमें मानवता का बेहतरीन उदाहरण सामने आया है। उन्होंने कहा कि कलेक्टर को निर्देश दिए गए हैं कि वह 100 फीसदी नुकसान आकलन सरकार को भेजें। नियमानुसार आठ हजार से 30 हजार रुपए प्रति बीघा के मान से वितरण कराया जाए। उन्होंने इस संबंध में मुख्यमंत्री कमलनाथ से चर्चा करने की बात भी कही। इस मौके पर स्थानीय सरपंच कर्मवीर भदौरिया ने गांव की पुलिया को ऊंचा कर निर्माण कराने की मांग लेकर एक ज्ञापन भी दिया।कार्यकर्ता सम्मेलन उपरांत ज्योतिरादित्य सिंधिया अटेर रोड डाक बंगला के निकट पूर्व विधायक शिवशंकर समाधिया के निवास पर पहुंचे जहां उनके स्वास्थ्य जानने के बाद उनसे राजनीतिक विषय पर चर्चा की। इससे पूर्व आशीष समाधिया ने पुष्पहार पहनाकर सिंधिया का स्वागत किया। उसके बाद प्रिंस दुबे, पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह एवं देर रात सहकारिता व सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह के टिकासरे पर पहुंचे जहां उन्होंने भोजन भी किया।

कार्यकर्ताओं ने वरिष्ठों पर लगाए अनदेखी के आरोप
वरिष्ठ पदाधिकारियों की अनदेखी का शिकार कार्यकर्ताओं ने सिंधिया के समक्ष खुलकर निकाला गुबार
भिण्ड शहर के जगदीश मैरिज गार्डन में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया के समक्ष कार्यकर्ताओं ने खुलकर अपनी बात रखते हुए मन का गुबार निकाला। महिला कार्यकर्ता ममता मिश्रा ने कहा कि उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारियों द्वारा पोषण आहार की कालाबाजारी करते हुए पकड़वाया था। बावजूद इसके जिलाध्यक्ष जयश्रीराम बघेल व उनके अन्य समर्थक उन्हें हतोउत्साहित कर संगठन छोडऩे को मजबूर कर रहे हैं लेकिन वह संगठन को छोडऩे वाली नहीं।

इसी क्रम में जिला प्रवक्ता अनिल भारद्वाज ने कार्यकर्ताओं की उपेक्षा किए जाने की बात सिंधिया के समक्ष रखी। साथ ही जिले के अस्पताल में पैरामेडीकल स्टाफ एवं चिकित्सकों की कमी से भी अवगत कराया। रहीश खान ने जिले में सैनिक स्कूल व मेडीकल कॉलेज की मांग करने के अलावा बताया कि संगठन की रीढ़ कहे जाने वाला कार्यकर्ता उपेक्षित हो रहा है। महेश जाटव ने कहा अनुसूचित जाति वर्ग का एक भी ब्लॉक अध्यक्ष जिले में नहीं है। जबकि एक बड़ा वोट बैंक अनुसूचित जाति वर्ग का है। इतने लंबे समय की सेवा उपरांत भी कोई बड़ी जिम्मेदारी इस वर्ग के कार्यकर्ता को नहीं दी जा रही है। अशोक त्रिपाठी बोले ब्लॉक अध्यक्ष और जिलाध्यक्ष संगठन के लिए क्या कर रहे हैं। इसकी कोई मॉनीटरिंग नहीं की जा रही। इसी प्रकार बाबा भगवानदास सेंथिया, इरशाद अहमद, रामहरी शर्मा ने भी समस्याएं रखीं। इस मौके पर सहकारिता एवं सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह, मेहगांव विधायक ओपीएस भदौरिया, गोहद विधायक रणवीर जाटव, जिलाध्यक्ष जयश्रीराम बघेल, केसी राजपूत आदि मंचासीन रहे।

कार्यकर्ता सम्मेलन में होती रही धक्का-मुक्की
जगदीश मैरिज गार्डन के एक कक्ष में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया के आने के उपरांत दरवाजा अंदर से बंद कर दिया गया था। ेलिहाजा बाद में आने वाले कार्यकर्ताओं ने न केवल दरवाजा पीटा बल्कि धक्कामुक्की भी करते रहे। इस दौरान कई कार्यकर्ताओं की जेब से नकदी एवं मोबाइल भी चोरी हो गए। सम्मेलन उपरांत ज्योतिरादित्य सिंधिया चुने हुए जनप्रतिनिधियों के अलावा महिला कांग्रेस, किसान कांग्रेस, सेवादल, युकां एवं पिछड़ावर्ग कांग्रेस सहित विभिन्न प्रकोष्ठ के कार्यकर्ताओं से व्यक्तिगत रूप से मिले।

दिव्यांगों को बांटी ट्रायसिकल
कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष विकाश शर्मा की अगुवाई में स्वरूप विद्यानिकेतन विद्यालय परिसर में तीन दिव्यांग जुगल किशोर, शेर सिंह जाटव एवं महादेवी जाटव को ज्योतिरादित्य सिंधिया के हाथों ट्रायसिकल वितरित कराई। इस दौरान कांगे्रस जिला उपाध्यक्ष डॉ. राधेश्याम शर्मा, विनोद पाठक, नीरज समाधिया, बिज्जू यादव, अजय वर्मा, संजय यादव व विनोद शर्मा ने स्वागत किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned