scriptउद्भव 2019: ग्वालियर पहुंचे कश्मीरियों ने कहा, पीएम मोदी ने दिया हमें हिंदुस्तानी होने का हक | kashmiri dancing group said thank you to pm modi | Patrika News

उद्भव 2019: ग्वालियर पहुंचे कश्मीरियों ने कहा, पीएम मोदी ने दिया हमें हिंदुस्तानी होने का हक

locationग्वालियरPublished: Nov 01, 2019 05:28:46 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

kashmiri dancing group said thank you to pm modi: एक किमी का डिस्टेंस होने के बाद भी उनके कदम थम नहीं रहे थे। जगह-जगह रुककर टीमें अपनी संस्कृति का परिचय डांस के माध्यम से दे रही थीं।

kashmiri dancing group said thank you to pm modi

kashmiri dancing group said thank you to pm modi

ग्वालियर. थीम रोड का नजारा गुरुवार को हर दिन से अलग था। यहां डेढ़ घंटे तक उत्सव सा माहौल रहा। भगवत सहाय ऑडिटोरियम से जीवाजी क्लब तक देश-विदेश की संस्कृतियां हर एक को अपना दीवाना बना रही थीं, तो पार्टिसिपेंट्स में भी गजब का उत्साह देखने को मिल रहा था। एक किमी का डिस्टेंस होने के बाद भी उनके कदम थम नहीं रहे थे। जगह-जगह रुककर टीमें अपनी संस्कृति का परिचय डांस के माध्यम से दे रही थीं। थीम रोड पर शाम के समय कुछ एेसा माहौल बना, जिसे शायद ही लोग भूल सकें। यह आगाज था उद्भव सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा संस्थान और ग्रीनवुड स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इंटरनेशनल उद्भव उत्सव कार्यक्रम का।

जसमें इजराइल, स्पेन, इटली, किर्गिस्तान, रशिया और श्रीलंका के कलाकारों के साथ हिंदुस्तान की &00 से ’यादा टीमें शामिल हुईं, जिसमें 7 देशों के साथ हिदुस्तान की डांस प्रतिभाएं भी थिरक रही थीं। इनमें एक हजार से ’यादा कलाकार मौजूद थे। यह कार्निवाल जीवाजी क्लब पहुंचकर थमा, जहां अतिथि के रूप में उ’बेकिस्तान के राजदूत फरोहद अरजीव एवं तजाकिस्तान के राजदूत सुल्तान रहीमजोदा उपस्थित रहे। अतिथियों का स्वागत कलेक्टर अनुराग चौधरी, एसपी नवनीत भसीन, संस्था के अध्यक्ष डॉ केशव पांडे, सचिव दीपक तोमर ने किया। ये डांस फेस्टिवल 1 अक्टूबर से 4 नवंबर तक चलेगा। 4 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में देश विदेश के लगभग एक हज़ार प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। प्रतिभागियों के जजों के पैनल में भी विदेशी लोगों को शामिल किया गया है। समारोह के उद्घाटन के मौके पर ग्वालियर पहुंचे विदेशी प्रतिभागियों की खुशी भी देखते ही बन रही थी।

इजराइल के दिल में बसता है हिंदुस्तान
ग्वालियर में उद्भव इंटरनेशनल डांस फेस्टिवल की शुरुआत हुई, जिसमें भारत सहित 8 देशों के 1000 से ’यादा कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे. गुरुवार को डांस कार्निवाल निकला जिसमें सभी देशों के कलाकार अपनी परंपरागत नृत्य की प्रस्तुति देते हुए सडक़ों पर निकले। इस दौरान इजऱाइल के कलाकारों ने भी अपनी लोक संस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति दी।

kashmiri dancing group said thank you to pm modi

इजराइल के कलाकारों ने भारत के प्रति अपना प्रेम दिखाया उन्होंने वी लव इंडिया के नारे लगाए साथ ही प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ भी की और कहा कि भारत और इजऱाइल संयुक्त रूप से आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों की संस्कृति एक दूसरे से काफी मेल खाती हैं।

kashmiri dancing group said thank you to pm modi

कश्मीरी बोले- आज हमें हिदुस्तानी होने का हक मिला
उद्भव डांस फेस्टिवल में जम्मू कश्मीर का 21 सदस्यीय ग्रुप भी भाग लेने आया है। गुरुवार को उद्भव फेस्टिवल के मार्च पास्ट में कश्मीर का डांस ग्रुप भी शामिल हुआ। कार्निवाल में कश्मीरी ग्रुप ने न्यूज 18 से खास बातचीत करते हुए कहा कि आज का दिन उनके लिए बहुत खास है क्योंकि आज कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिल गया है। उन्होंने कहा कि कश्मीरियों के पास भी अब आम भारतीयों की तरह ही सारे अधिकार होंगे. इस दल ने इसके लिए पीएम मोदी को शुक्रिया भी कहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो