scriptविजन हमेशा बड़ा रखें और उसे पूरा करने में पूरी ताकत लगा दें | Keep Vision always bigger and put full strength in completing it. | Patrika News

विजन हमेशा बड़ा रखें और उसे पूरा करने में पूरी ताकत लगा दें

locationग्वालियरPublished: Mar 24, 2019 06:59:09 pm

Submitted by:

Avdhesh Shrivastava

दस दिवसीय मनुष्य मिलन साधना शिविर का शुभारंभ शनिवार को किया गया।

Man Milan Sadhana Camp

विजन हमेशा बड़ा रखें और उसे पूरा करने में पूरी ताकत लगा दें

ग्वालियर. हमारे जीवन में भोजन का महत्वपूर्ण स्थान है। हम भोजन की शैली को सुधार कर स्वस्थ शरीर पा सकते हैं। बस ध्यान देना होगा कि क्या खाएं, कैसे खाएं, कितना खाएं और कब खाएं। यह बात शनिवार को रंगमहल गार्डन में आयोजित मनुष्य मिलन साधना शिविर में परम आलय ने कही। उन्होंने कहा कि आपका जन्म सम्राट बनने के लिए हुआ है। इसलिए सम्राट के जैसा अपना विजन भी बनाओ। दस दिवसीय शिविर का शुभारंभ शनिवार को किया गया। यह शिविर 1 अप्रैल तक आयोजित होगा।
परम आलय ने बताया कि अधिकांश देखा गया है कि लोग नॉलेज तो खूब रखते हैं, लेकिन अनुभव के मामले में शून्य होते हैं। बिना अनुभव के जानकारी का कोई महत्व नहीं। क्योकि स्वयं का अनुभव ही हमें शक्तिशाली बनाता है। उन्होंने बताया कि भोजन से बनी अग्नि हमारे ज्ञान में परिवर्तित होती है। भोजन सिर्फ पेट भरने के लिए मत खाओ, बल्कि ऐसा भोजन ग्रहण करो, जिससे पेट में अग्नि का संचार हो, भोजन से बनी हुई अग्नि ही हमारे ज्ञान में परिवर्तित होगी और ज्ञान से हमारी चेतना का विकास होगा।
बच्चों को पढ़ाई में हो आनंद की अनुभूति : हरिशंकरपुरम स्थित सेवन आई वल्र्ड स्कूल में बच्चों की ग्रेजुएशन सेरेमनी मनाई गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में 13वीं बटालियन की कमांडेंट सुमन गुर्जर उपस्थित रहे। उत्साह और आनंद से भरे बच्चे अपनी यूनिफार्म के साथ ब्लैक गाउन और हैट में रोचक लग रहे थे। मुख्य अतिथि ने कहा कि किसी भी शिक्षा का आधार बच्चों की रुचि और उन्हें अपने अध्ययन से मिलने वाला आनंद ही हो सकता है। उन पर दबाव डालकर उनसे उनके बचपन का आनंद न खोने दें। पढ़ाई उन पर थोपें नहीं, उन्हें पढ़ाई में आनंद लेना सिखाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो