scriptKnow when the blanket-sheet and pillow will be available in the AC coa | जानिए कब से ट्रेन के AC कोच में मिलेगा कंबल-चादर और तकिया | Patrika News

जानिए कब से ट्रेन के AC कोच में मिलेगा कंबल-चादर और तकिया

कोविड के चलते यात्रियों को नहीं मिल रही थी सुविधा....

ग्वालियर

Updated: March 11, 2022 02:14:42 pm

ग्वालियर। कोरोना का असर कम होते ही अब एक बार फिर से यात्रियों को सुविधाएं मिलना शुरू हो रही है। इसके तहत दो साल से एसी कोचों में बंद तकिया, कंबल और चादर मिलना फिर शुरू हो जाएगी। इसके साथ एसी कोचों में पर्दे भी लगाए जाएंगे। रेलवे बोर्ड का आदेश आ गया है। सभी मंडल अपने-अपने स्तर पर अपनी तैयारी शुरू कर रहा है। अभी तक कोरोना के चलते एसी कोचों में यह सभी सुविधाएं बंद कर रखी थी।

bedsheet.jpg
blanket-sheet

झांसी मंडल के अंतर्गत ग्वालियर स्टेशन से चलने वाली ट्रेनों में यह व्यवस्था एक महीने में शुरू हो जाएगी। इसके लिए रेलवे स्टेशन की लाउड्डी के साथ कंपनी को ठेका दिया जाएगा। कंपनी के कर्मचारी बेडरोल को धोने के साथ ट्रेनों में यात्रियों को बांटने का काम भी करते है। ग्वालियर से पांच ट्रेनों में बेडरोल की व्यवस्था है। इसमें बरौनी, चंबल, बुंदेलखंड, रतलाम इंटरसिटी और ग्वालियर पुणे शामिल है।

रेल मंत्रालय ने जारी किया आदेश

गुरुवार को रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए आदेश में साफ लिखा है कि अब ये तय किया गया है कि कोविड के दौरान लगाए गए प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से वापस लिया जा रहा है। जिसमें एसी कोच में पर्दे, तकिए व कंबल की सप्लाई करने का प्रतिबंध भी शामिल था जिसे अब तत्काल प्रभाव हटाया जा रहा है। जिसके बाद अब ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा यात्रियों को दी जाएगी।

यात्री कर रहे थे लगातार मांग

एसी कोच में कंबल और बेडशीट ना मिलने के चलते लोग इसकी काफी दिनों से मांग कर रहे थे। ये सुविधाएं ना मिलने की वजह से लोगों को काफी दिक्कत हो रही थी। बहुत से ऐसे भी लोग थे, जो ट्रेन में ये सब सुविधाएं ना मिलने की वजह से प्लेन से यात्रा करने को तवज्जो देने लगे थे। बता दें कि रेलवे ने बीते दिनों ट्रेनों में पेंट्री कार की सुविधा शुरु की थी, ताकि लोगों को ट्रेन में बना हुआ खाना आसानी से मुहैया कराया जा सके।

लिया गया था निर्णय

कोरोना संक्रमण काल में ट्रेन के एसी कोच से पर्दे और बेडरोल हटाने का निर्णय लिया गया था। इसके अलावा ट्रेनों में पेंट्री कार की भी सुविधा समाप्त कर दी गई थी। इसका कारण लोगों के बीच संक्रमण फैलने का खतरा बताया जा रहा था। अब संक्रमण की रफ्तार देश में काफी कम हो गई है। कोविड टीकाकरण के बाद से लोगों में इस रोग से लड़ने को लेकर एक प्रकार का आत्मविश्वास भी आया है। कोरोना की तीसरी लहर के दौरान टीका लिए लोगों में इम्युनिटी का असर दिखा है। इसके बाद अब ट्रेन में स्थिति को सामान्य करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

UP Budget 2022 Live : सीएम ने कहा 25 करोड़ जनता का बजट, बिजली, सिलेंडर मुफ्त, किसानों के लिए कोषमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफरपाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात, लाखों समर्थकों संग डी-चौक पहुंचे इमरान खान, लोगों ने फूंका मेट्रो स्टेशन, राजधानी में सड़कों पर सेनाउद्धव के एक और मंत्री पर ED का शिकंजा, महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब के घर प्रवर्तन निदेशालय का छापाKashmir On Alert: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में लश्कर के 3 आतंकी ढेर, सभी सशस्त्र बलों की छुट्टियाँ रद्दBy election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंगआज से लागू हुआ नया टैक्स रूल, 20 लाख से अधिक के लेन-देन के लिए पैन या आधार जरूरी, जानिए क्या है नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.