script

सोते समय अपने पास न रखें ये चार चीजें,वरना भुगतना पड़ेगा बड़ा नुकसान

locationग्वालियरPublished: Mar 20, 2019 07:37:21 pm

Submitted by:

monu sahu

सोते समय अपने पास न रखें ये चार चीजें,वरना भुगतना पड़ेगा बड़ा नुकसान

5 things near bed

सोते समय अपने पास न रखें ये चार चीजें,वरना भुगतना पड़ेगा बड़ा नुकसान

ग्वालियर। बिस्तर ठीक से नींद न आना, सोने के बाद बुरे सपने आना, अचानक रात को उठकर बैठ जाना आदि जैसी समस्याओं के पीछे आपकी तमाम परेशानियों के साथ कुछ वास्तु दोष भी हो सकते हैं। जिन्हें दूर नहीं करने पर आपकी परेशानी बजाय कम होने की बढ़ती चली जाती है। कुछ वास्तु दोष जड़वत्त होते हैं, अर्थात् भवन के निर्माण के साथ ही हमसे जुड़ जाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे वास्तु दोष होते हैं, जो हमारी करनी के कारण अर्थात् हमारे द्वारा जाने-अनजाने हो जाते हैं। ज कल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई इतना व्यस्त रहता है कि उसे पल भर भी चैन नहीं है।
साथ ही काम व कई समस्याओं को लेकर वह चैन की नींद नहीं ले पाते हैं और इसके बाद जो रात बचती है जिसमे हर कोई चाहता है की वो शांति से सोये और उसे अच्छी नींद आए जिससे कि दिन भर की थकान दूर हो जाए। लेकिन कभी-कभी हमारी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हम अपने इस वक्त को भी बिगाड़ लेते है जिसके चलते जिंदगी में कई तरह के मुसीबतों का सामना करना पड़ जाता है।
शास्त्रों के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को रात में सोते वक्त कुछ ख़ास चीजें खुद से सदैव दूर ही रखनी चाहिए। यदि ऐसी वस्तुएं स्वयं से दूर न रखी जाए तो ये आप के लिए कई प्रकार की मानसिक और शारीरिक परेशानियों का कारण बन सकती है । डित सतीश सोनी ने बताया कि वास्तु शास्त्र में मुख्य रूप से पांच वस्तुओं का वर्णन किया गया है,जिनको सोते समय हमेशा दूर रखने में ही भलाई होती है। साथ ही इनसे होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकता है।
लोहे की धातु
लोहे से बनी कोई भी वस्तु को हमें अपने करीब नहीं रखना चाहिए और चाभी जो की एक धातु है इसे भी हमें अपने पास बिलकुल भी नही रखना चाहिए इससे नकारात्मक उर्जा का प्रवाह बढ़ता है और हमें बुरे सपने आते है इसलिए ऐसी चीजो को रात में अपने से दूर रखना चाहिए।
पर्स या कापी किताब न रखें
दूसरी चीज़ है आपका बटुआ(पर्स) इसे भी अपने सिरहाने रख कर नहीं सोना चाहिए ऐसा करने से फालतू खर्च बढ़ता है और इसके साथ ही नाजायज पैसा व्यर्थ चला जाता है। साथ ही इंसान को अपने तकिये के नीचे अखबार या मैगज़ीन जैसी कोई भी पढऩे की चीज़ नहीं रखनी चाहिए। इस चीज़ों को सोते समय सिर के पास रखने से इंसान का जीवन प्रभावित होता है।
5 things near bed
पानी का गिलास
अक्सर लोगों में ये आदत होती है कि वह सोते समय अपने सिरहाने पानी का ग्लास भरकर जरुर रखते है लेकिन शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से हमारे स्वस्थ पर बुरा असर पड़ता है इसीलिए सोते समय कभी भी अपने सर के पास पानी नहीं रखना चाहिए। क्योकि शास्त्रों में इसको गलत बताया गया है और कहा गया है की ऐसा करने से चंद्रमा रूठ जाता है और हमारा मन अशांत हो जाता है जिससे बुरे सपने आने लगते हैं और हम चैन की नींद सो नहीं पाते हैं।

आभूषण
जो महिलाएं र पुरुष जेवरों का इस्तेमाल हम अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करते है वही जेवर हमारे लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं यदि हम सोते समय इन आभूषण को अपने सिर के पास रखके सोते है तो इस बात का हमेशा ध्यान रखे की सोते समय सोने चांदी से बने गहनों को खुद से दूर ही रखे और शास्त्रों के अनुसार इन जेवरों को पास रख के सोने से हमें सफलता नहीं मिलती और सामने आती हुई मंजिल भी हमसे दूर चली जाती है।

जूते चप्पल
सोते समय कभी भी जूते चप्पल हमारे सिरहाने,बेड के पास या बेड के नीचे नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति की सेहत और धन दोनों पर ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और माता लक्ष्मी की कृपा भी नहीं बनती है जिससे व्यक्ति को धन की हानि झेलनी पड़ सकती है।
5 things near bed
और ये भी न रखें पास

ट्रेंडिंग वीडियो