घने कोहरे के चलते दिन का तापमान ८.६ डिग्री गिरा

सुबह से ही कोहरे का असर इतना रहा कि सुबह ७ बजे इसकी दृश्यता लगभग ९० मीटर सिमट कर रह गई।

धूप न निकलने से बढ़ी सर्दी
- अधिकतम तापमान १८.७ और न्यूनतम १२.० डिग्री दर्ज
ग्वालियर. पिछले चार दिनों से सर्दी में राहत के बाद मंगलवार को एक बार फिर से सर्दी का पलटवार झेलना पड़ा। हवाओं का रुख और मौसम का मिजाज बदलने के कारण सुबह से घने कोहरे के चलते जनजीवन पूरी तरह से जाम होकर रह गया। सुबह से ही कोहरे का असर इतना रहा कि सुबह ७ बजे इसकी दृश्यता लगभग ९० मीटर सिमट कर रह गई। इसके बाद कोहरा का असर दोपहर १२ बजे तक हल्का- हल्का देखने को मिलता ही रहा। कोहरे के चलते दिन भर धूप न निकलने से धूप नहीं निकली। इससे दिन का तापमान में एक ही दिन में ८.६ डिग्री की गिरावट देखने को मिली है। दिन का तापमान कम होने से एक दम सर्दी बढ़ गई। इससे लोगों को दिन में भी कपकपा कर रख दिया। मंगलवार को अधिकतम तापमान १८.७ और न्यूनतम १२.० डिग्री दर्ज किया गया है।
कोहरे के साथ आज छाएंगे बादल
मौसम वैज्ञानिक सीके उपाध्याय ने बताया कि मौसम में आ रहे बदलाव के चलते बुधवार को सुबह कोहरा छाया रहेगा। इसके बाद दोपहर बाद बादल आ जाएंगे। बादलों के आते ही बारिश की संभावना बन जाएगी। जिससे बुधवार कीी दोपहर बाद से गुरुवार तक बारिश की संभावना बन रही है। इसके बाद सर्दी और बढेंगी।
स्कूली बच्चों को आई परेशानी
पिछले कई दिनों से कोहरा कम होने के कारण स्कूली बच्चों को सुबह स्कूल जाने में परेशानी नहीं हो रही थी। लेकिन मंगलवार को घना कोहरा होने से सबसे ज्यादा परेशानी का सामना स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों को हुआ। इसमें घरों से निकलकर छोटे बच्चे बस स्टॉप तक पहुंचे। इसके चलते बच्चों का बुरा हाल हो गया। वहीं कुछ बच्चे अपने परिजनों के साथ भी दो पहिया वाहनों से इस भरे कोहरे में स्कूलों को पहुंचे। जिससे छोटे- छोटे बच्चे कपकपा गए।
बर्फीली हवाओं से मिली राहत
पिछले कई दिनों से चल रही बर्फीली हवाओं से लोगो को दिन में भी सर्दी से राहत नहीं मिल रही थी। लेकिन मंगलवार को सुबह से ही बर्फीली हवाएं न चलने से लोगों को कुछ राहत हवा से मिली है। लेकिन बादल छाए रहने से सर्दी का अहसास होता रहा।
वाहन चालक होते रहे परेशान
सुबह से घने कोहरे के चलते शहर में और आसपास के क्षेत्रों में सड़को पर दौड रहे वाहनों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। अल सुबह से लेकर लगभग १० बजे तक वाहन चालकों को अपनी हैड लाइट को जलाकर ही सड़कों पर वाहन चलाने पड़े।
ऐसे बदल रहा है दिन का पारा
- ५ जनवरी- २३.१
- ६ जनवरी- २४.६
- ७ जनवरी- २५.५
- ८ जनवरी- १९.५
- ९ जनवरी- १७.०
- १० जनवरी- १८.४
- ११ जनवरी- २१.२
- १२ जनवरी- २५.०
- १३ जनवरी- २७.३
- १४ जनवरी- १८.७
हैदरबाद से दो घंटे देरी से चली फ्लाइट
मौसम में आए बदलाव के चलते फ्लाइटों के लेट होने का क्रम बना हुआ है। मंगलवार को हैदराबाद से ग्वालियर और जम्मू से ग्वालियर की फ्लाइट भी देरी से आई। हैदराबाद से ही स्पाइस जेट की फ्लाइट दो घंटे की देरी से ही चली। इसके चलते फ्लाइट ग्वालियर भी देरी से आई। फ्लाइटों के लेट होने के कारण यात्रियों को इंतजार करना पड़ा।

Neeraj Chaturvedi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned