scriptबदनाम बस्ती में मिली कोलकाता की लडक़ी | Kolkata girl found in Badnaam Basti | Patrika News

बदनाम बस्ती में मिली कोलकाता की लडक़ी

locationग्वालियरPublished: Oct 05, 2022 01:03:38 am

Submitted by:

Puneet Shriwastav

दो लड़कियों को बस्ती से निकाला, बर्थ सार्टिफिकेट में नाबालिग डीएन से जांच

Minor in Birth Certificate, Major in Aadhaar

बदनाम बस्ती में मिली कोलकाता की लडक़ी

ग्वालियर। बदनाम बस्ती बदनापुरा में नाबालिग लड़कियों को फर्जी दस्तावेजों में जवान बनाने का धंधा लगातार सामने आ रहा है। पहली खेप की सर्चिंग के 48 घंटे बाद पुलिस ने फिर नाबालिगों की तलाश में बस्ती को खंगाला तो दो लड़कियां और मिल गईं। इनमें एक कोलाकाता की रहने वाली है। तीन साल पहले बस्ती में लाई गई है। उसे घर से बाहर झांकने तक की इजाजत नहीं है। बर्थ सार्टिफिकेट में 17 साल की है। यहां उसका आधार कार्ड बनवाया है उसमें 19 साल उम्र लिखी है।
कोलकाता की रहने वाली नीरू (परिवर्तित नाम ) ने खुलासा, उसके माता पिता का देहांत हो चुका है। मौसी उसे पाल रही थी। 3 साल पहले मौसी उसे बदनापुरा लाई। यहां बिट्टू सिंह के घर छोड़ गई। बिटटू उसे पत्नी बताता है। लेकिन उससे शादी नहीं की है। तीन साल से घर में बंद है। उसे बाहर झांकने तक की इजाजत नहीं है। पड़ोसी भी घर में आते हैं तो उसे अंदर के कमरे में भेज दिया जाता है। उसके अलावा घर में बंगाल की और युवती है। उसके बच्चे भी हैं। लडक़ी के खुलासे पर बिट्टू को दबोच लिया।
बर्थ सार्टिफिकेट में नाबालिग, आधार में बालिग

पुलिस ने बताया बिटटू के घर की तलाशी में नीरू का कोलकाता से बना जन्मप्रमाण पत्र मिला है। इसमें उसका जन्म 2005 का दर्ज है। बिटटू ने उसका आधार कार्ड बनवाया उसमें नीरू जन्म तिथि 2003 लिखी है। आशंका है लडक़ी को छोटी उम्र में बस्ती में बेचा गया है। उसे बालिग बताकर देह कारोबार में उतारना जाना था।
डीएनए जांच होगी
पुलिस ने बताया राहुल धनावत के घर से भी युवती मिली है। उसके बर्थ सार्टिफिकेट में उसकी जन्मतिथि 2001 और आधार कार्ड में 1993 दर्ज है। युवती राहुल को पिता बता रही है। उसका कहना है शादी के लिए रिश्ते आ रहे थे इसलिए उम्र में हेरफेर किया है। पुलिस का कहना है लडक़ी का डीनए कराया जाएगा। उससे माता पिता का पता चलेगा।
अब तक कार्रवाई
-बदनापुरा में रविवार सुबह दविश तीन नाबलिग मिली। इन्हें कब्जे में रखने वाले सोम धनावत और युवराज उचिया को गिरफ्तार किया दोनों रिमांड पर हैं।

– सोमवार को पुलिस ने आनंद नगर में फर्जी जन्मप्रमाण और आधार कार्ड बनाने के आरोपी सोनू खां और प्रेरणा को अरेस्ट किया।
– मंगलवार को फिर बस्ती में सर्चिंग में दो लड़कियां मिलीं।
इनका कहना है
कोलकाता की नाबालिग लडक़ी बदनापुरा में लाकर बेचा गया है आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है। उसे पत्नी बताने पर लडक़ी को बंधक बनाने और चाइल्ड मैरिज एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। दूसरी लडक़ी किसकी बेटी है उसका डीएनए कराया जाएगा। नाबालिग लड़कियों को कब्जे में रखने में गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।
मृगाखी डेका एएसपी सेंट्रल जोन

ट्रेंडिंग वीडियो