script

कोविड प्रोटोकॉल सिर्फ पब्लिक के लिए, राजनीतिक आयोजन में भीड़

locationग्वालियरPublished: Dec 28, 2021 07:38:08 pm

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी एलएनआइपीई में बैठक लेकर कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के निर्देश दिए…

cms_image-1

कोविड प्रोटोकॉल सिर्फ पब्लिक के लिए, राजनीतिक आयोजन में भीड़

ग्वालियर. केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी एलएनआइपीई में बैठक लेकर कोविड गाइडलाइन का पालन कराने के निर्देश दिए हैं। जबकि मुख्यमंत्री, केन्द्रीय मंत्री सिंधिया और नरेन्द्र सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य में हुए आयोजनों में ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं हुआ।
कोविड प्रोटोकॉल और गाइडलाइन का पालन कराने के लिए पुलिस और प्रशासन के अधिकारी व्यापारिक संस्थान, आम जन के कार्यक्रम, बाजार और विवाह समारोहों में ही सख्ती दिखाता रहा है, किसी भी नेता के आयोजन में अभी तक संभागायुक्त आशीष सक्सेना, कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, एसपी अमित सांघी, निगमायुक्त किशोर कान्याल, सभी एसडीएम या अन्य किसी अधिकारी ने कार्रवाई नहीं की है। राजनीतिक और सांस्कृतिक आयोजनों में लग रही भीड़ पर प्रशासन का ध्यान बिलकुल नहीं है, जब भी कार्रवाई होती है, पब्लिक प्लेस पर निकलने वाले आम जन से ही जुर्माना वसूलने की कार्रवाई होती है।

आमजन के 4 हजार से अधिक चालान
नगर निगम सीमा में मौजूद 66 वार्डों में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोविड-19 प्रोटोकॉल और गाइडलाइन का पालन कराने के लिए कलेक्टर ने शहर के सभी जोन में नियुक्त इंसीडेंट कमांडरों को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। लॉकडाउन-1 के बाद से अभी तक पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने 4 हजार से अधिक चालान किये हैं। इन चालानों की जद में अधिकतर समय मजदूर, ऑटो-टेंपो चालक, सवारियां, दुकान-प्रतिष्ठान के अलावा निम्न और निम्न मध्यम वर्ग के लोग ही निशाने पर रहे हैं। कोई भी अधिकारी अभी तक किसी भी राजनीतिक आयोजन में कार्रवाई करने का साहस नहीं जुटा सका है।

राजनीतिक आयोजनों में तमाशबीन बने अधिकारी
भाजपा के आयोजन
मेला ग्राउंड में हुआ कार्यकर्ता सम्मेलन, विक्की फैक्ट्री पर हुआ कार्यकर्ता सम्मेलन, गोला का मंदिर क्षेत्र में स्थित मैरिज गार्डन में हुआ कार्यकर्ता सम्मेलन में हजारों कार्यकर्ताओं की भीड़ रही थी, लेकिन इन आयोजनों में गाइडलाइन का उल्लंघन करने की एक भी कार्रवाई नहीं हुई। मेला ग्राउंड में ऊर्जा मंत्री और उद्यानिकी राज्यमंत्री के घर के विवाह समारोह में हजारों की संख्या में लोग पहुंचे, किसी अधिकारी ने कोई कार्रवाई नहीं की।
कांग्रेस के आयोजन
यूथ कांग्रेस का प्रदर्शन, महिला कांग्रेस का प्रदर्शन, पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ की मौजूदगी में हुई बैठकों सहित अन्य भीड़ वाले आयोजनों में किसी अधिकारी ने कोई कार्रवाई नहीं हुई है। अधिकारियों ने सिर्फ दो बार प्रदर्शन के समय एफआइआर कराई है।
यहां चला जोर
फूलबाग, महाराजबाड़ा, मुरार बारादरी, थाटीपुर, कंपू आदि क्षेत्रों में सबसे ज्यादा चालान किये हैं। इन कार्रवाइयों का शिकार सामान्य दुकानदार, छात्र, मजदूर, बाजार निकले दंपती, ऑटो-टैंपो में जा रहे लोग सबसे ज्यादा हुए हैं।

अब यह हैं निर्देश
– सभी बाजारों में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन कराया जाएगा।
– प्रतिष्ठान, दुकान, मॉल आदि में दुकानदार और ग्राहकों को मास्क लगाना अनिवार्य है।
– नो मास्क-नो सर्विस और नो मास्क-नो मूवमेंट का रूल फॉलो कराया जाना है।
यह रहा चालानी आंकड़ा
पिछले साल कोविड को फैलने से रोकने के लिए पुलिस ने सड़कों पर सख्ती की थी। इस दौरान मई से दिसंबर तक सात महीने में कोविड गाइडलाइन की लापरवाही करने वालों पर रेडक्रॉस के 33,750 चालान काटे, जबकि इस साल जनवरी से दिसंबर 85 हजार लोगों पर कोविड गाइडलाइन की अनदेखी करने पर चालानी कार्रवाई की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो