Janmashtami 2018 : कान्हा के जन्मोत्सव के लिए सजे मंदिर,भक्ति में डूबे भक्त

Janmashtami 2018 : कान्हा के जन्मोत्सव के लिए सजे मंदिर,भक्ति में डूबे भक्त

monu sahu | Publish: Sep, 03 2018 06:30:51 PM (IST) Gwalior, Madhya Pradesh, India

Janmashtami 2018 : कान्हा के जन्मोत्सव के लिए सजे मंदिर,भक्ति में डूबे भक्त

ग्वालियर। भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर शहरभर में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कृष्ण मंदिरों में साज-सज्जा कर ली गई है। लोगों ने घरों में भी विशेष तैयारियां की हैं। भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर घरों में महिलाएं कीर्तन एवं बधाई गीत गाएंगी। अष्टमी तिथि एवं रोहिणी नक्षत्र रविवार शाम से लग गए। सोमवार को लोग व्रत रखेंगे। लोग दिनभर भजन कीर्तन कर भगवान श्रीकृष्ण की उपासना करेंगे। रात में जन्मोत्सव मनाते हुए कान्हा को झूला झुलाएंगे।

 

यादव समाज निकालेगा चल समारोह
अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा की ओर से चल समारोह एवं सम्मलेन का आयोजन किया गया है। जिलाध्यक्ष वीर सिंह यादव ने बताया कि कोटेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में कार्यक्रम होगा जिसमें मुख्य अतिथि एमएलसी उप्र विधान परिषद के श्याम सुंदर यादव रहेंगे।

 

राज्यसभा सांसद चंद्रपाल सिंह यादव झांसी, महासभा के संरक्षक भगवान सिंह यादव, हरीसिंह यादव मौजूद रहेंगे। भगवान कृष्ण की झांकियों से सुसज्जित दोपहिया व चार पहिया वाहनों के साथ चल समारोह घासमंडी, हजीरा, गोले का मंदिर, मुरार व बारादरी होते हुए गांधी क्लब थाटीपुर गांव पर संपन्न होगा।

 

बालाजी मंदिर पर सजेगा फूलबंगला
डीडवाना ओली स्थित बालाजी मंदिर पर कृष्ण का विशेष शृंगार, झांकियां व फूल बंगले का आयोजन किया गया है।

 

गोशाला में फूटेगी मटकी
टिपारा मुरार में दोपहर एक बजे से गो शाला में मटकी फोडऩे का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए आसपास के गावों से सैकड़ों गोविंदाओं की टीमें गोशाला में जुटेंगी।

 

अचलेश्वर पर तीन दिन तक मनेगा उत्सव
अचलेश्वर मंदिर पर तीन दिन तक उत्सव मनाया जाएगा। अचलेश्वर युवा भक्तमंडल के रवि चौबे, वैभव सिंघल ने बताया कि सोमवार को फूलबंगला, छप्पन भोग, बाबा अचलनाथ के श्रीकृष्ण स्वरूप का शृंगार होगा। शाम ७ बजे महाआरती होगी। भजन संध्या में विमल दीक्षित उनके साथी भजन प्रस्तुत करेंगे। मंगलवार को फूलबंगला छप्पन भोग, बाबा अचलनाथ का भांग का महाक ाल स्वरूप में शृंगार होगा। बुधवार को अमरनाथ स्वरूप के दर्शन होंगे। फूलबंगला सजेगा।

 

मंदिरों पर सुरक्षा का घेरा,बंद होगा रास्ता
ग्वालियर. सोमवार को जन्माष्टमी पर शहर के कृष्ण मंदिरों पर सुरक्षा रहेगी। रविवार रात से इसके इंतजाम शुरू हो गए हैं। सबसे ज्यादा सुरक्षा गोपाल मंदिर पर रहेगी, क्योंकि यहां भगवान कृष्ण और राधा की प्रतिमाओं को बेशकीमती जवाहरात पहनाए जाएंगे। सनातन धर्म मंदिर पर भी श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहेगी।

 

यहां ट्रैफिक श्रद्धालुओं के आने जाने में बाधा नहीं बने इसलिए रात के वक्त मंदिर की तरफ आने वाला ट्रैफिक रोका जा सकता है। जरुरत पडऩे पर इस यातायात को रोशनी घर और दाल बाजार से डायवर्ट किया जाएगा। पुलिस के मुताबिक जन्माष्टमी पर मंदिरों और यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस अलर्ट है। प्रमुख मंदिरों पर फोर्स तैनात किया गया है। करीब २०० से ज्यादा त्यौहार पर मंदिरों की सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे।

Krishna  <a href=Janmashtami 2018" src="https://new-img.patrika.com/upload/2018/09/03/mandir_3355154-m.jpg">

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned