scriptटारगेट पूरा करने के लिए निगमायुक्त खटखटा रहे कुंडी | Kundi is knocking the commissioner to meet the target | Patrika News

टारगेट पूरा करने के लिए निगमायुक्त खटखटा रहे कुंडी

locationग्वालियरPublished: Mar 14, 2020 07:09:53 pm

वित्तीय वर्ष 2019-20 के संपत्तिकर वसूली का टारगेट पूरा करने के लिए निगम अधिकारी अब बड़े शासकीय और निजी भवन स्वामियों पर कार्रवाई कर रहे हैं। शुक्रवार को खुद निगमायुक्त संदीप माकिन निगम अमले के साथ जीवाजी विवि पर बकाया 4 करोड़ की राशि वसूलने के लिए पहुंचे लेकिन यहां कुलसचिव ने मामले में लीगल एडवाइस लेने की बात कहकर मामले को टाल दिया।

house tax

टारगेट पूरा करने के लिए निगमायुक्त खटखटा रहे कुंडी

ग्वालियर. वित्तीय वर्ष 2019-20 के संपत्तिकर वसूली का टारगेट पूरा करने के लिए निगम अधिकारी अब बड़े शासकीय और निजी भवन स्वामियों पर कार्रवाई कर रहे हैं। शुक्रवार को खुद निगमायुक्त संदीप माकिन निगम अमले के साथ जीवाजी विवि पर बकाया 4 करोड़ की राशि वसूलने के लिए पहुंचे लेकिन यहां कुलसचिव ने मामले में लीगल एडवाइस लेने की बात कहकर मामले को टाल दिया।
नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने बकाएदारों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को सुबह बैठक की और इसके बाद अलग अलग टीम फील्ड में निकलीं। इसमें शासकीय संस्थानों को भी शामिल किया गया। एक टीम आईआईटीटीएम पहुंचे और यहां करीब 1 करोड़ के बकाए को चुकाने के लिए कहा, इस पर उन्होंने 11 लाख रुपए दे दिए हैं लेकिन बाकी की राशि जो एरिया है उसका दोबार से गणना के बाद देने की बात कही। वहीं निगमायुक्त संदीप माकिन, अपर आयुक्त वित्त देवेन्द्र पालिया, उपायुक्त राजस्व जगदीश अरोरा की टीम जेयू पहुंची यहां पर कुलसचिव डॉ आईके मंसूरी से मुलाकात की और बकाया चुकाने की बात कही। इस पर कुलसचिव ने हाईकोर्ट का आदेश की बात कही जिसमें शैक्षणिक संस्थानों पर टैक्स को छूट देने की बात कही है। इस पर नगर निगम अमले ने बताया कि इसे हटाकर जो समेकित कर, शिक्ष उपकर और नगरीय विकास उपकर लगाया जाता है उसे ही शामिल किया गया है। 1997 से लेकर अभी तक यह राशि करीब 4 करोड़ के आसपास की है। हालांकि कुलसचिव ने मामले में लीगल एडवाइस लेने की बात कही है।

प्रॉपर्टी टैक्स नहीं दिया तो बहोड़ापुर बरा गांव के पास गोदाम किया सील
राजस्व उपायुक्त देवेन्द्र चौहान के नेतृत्व में एक दल बहोड़ापुर स्थित बरा गांव के आसपास स्थित प्रॉपर्टी की जांच पड़ताल की। यहां पर और लोगों ने तो टैक्स जमा कर दिया था लेकिन शिवहरे रोड लाइंस द्वारा 9 लाख रुपए टैक्स के नहीं चुकाए गए थे, इसको लेकर नगर निगम ने नोटिस भी जारी किया था लेकिन इसके बावजूद टैक्स जमा नहीं किया। टीम ने मौके पर पहुंचकर भी टैक्स जमा करने के लिए कहा लेकिन जब टैक्स नहीं दिया तो टीम ने गोदाम को सील कर दिया।

17 दिन में 8 करोड़ रुपए की वसूली
निगम आयुक्त ने शासन द्वारा निर्धारित संपत्ति कर के टारगेट को कम कर दिया है लेकिन इसे पूरा करने में भी निगम अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं। वर्तमान में संपत्ति कर की वसूली 52.66 करोड़ पर पहुंची है। जबकि टारगेट 60 करोड़ का है ऐसे में टारगेट पूरा करने में 17 दिन ही बचे हैं। शुक्रवार की बात करें तो निगम ने 66 लाख के आसपास की वसूली की।
11 की वसूली की
जीवाजी विवि पर 4 करोड़ का बकाया है इसे वसूलने के लिए गए थे लेकिन उन्होंने लीगल एडवाइस लेने की बात कही है। इसके अलावा आईर्आटीटीएम पर जो बकाया है उसमें से 11 लाख की वसूली की गई है।
जगदीश अरोरा, उपायुक्त राजस्व, ननि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो