scriptजेएएच के प्रसूता और शिशु वार्ड में पहुंची लक्ष्य की टीम | Lakshya's team reached the maternity and infant ward of JAH | Patrika News

जेएएच के प्रसूता और शिशु वार्ड में पहुंची लक्ष्य की टीम

locationग्वालियरPublished: May 20, 2022 02:30:27 am

Submitted by:

prashant sharma

दिल्ली और कोयंबटूर की दो डॉक्टरों ने देखी व्यवस्था

जेएएच के प्रसूता और शिशु वार्ड में पहुंची लक्ष्य की टीम

जेएएच के प्रसूता और शिशु वार्ड में पहुंची लक्ष्य की टीम

ग्वालियर. जेएएच की व्यवस्थाओं को देखने के लिए गुरुवार को लक्ष्य की टीम पहुंची। अभी तक लक्ष्य की टीम जिला अस्पताल और सिविल अस्पताल में ही जाकर व्यवस्थाओं को देखती आई है, लेकिन अब यह टीम जेएएच में पहुंची है। लक्ष्य की टीम ने पहुंचकर गर्भवती महिलाओं को हर तरह की सुविधाएं मिल रही है या नहीं, इसी सवाल का जबाव जानने के लिए केन्द्रीय दल ने प्रसव कक्ष, महिला प्रसूता वार्ड, शिशु वार्ड, गायनिक वार्ड, केयर वार्ड का बारिकी से जायजा लिया। इस दल में दिल्ली की डॉ. अनुपमा शर्मा, कोयंबटूर की डॉ. कविता अंबूराज ने अलग- अलग बिंदुओं पर जांच की। यह दल शुक्रवार को भी व्यवस्थाओं को देखेगा। टीम के आने की सूचना मिलते ही सुबह से सभी व्यवस्था ओके कर ली गई। लक्ष्य योजना के तहत केन्द्रीय लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मातृ- शिशु मृत्यु दर में गिरावट लाने के लिए योजना शुरू हुई है। इस योजना के मानक अनुसार व्यवस्थाएं मिलने पर पुरुस्कार भी दिया जाता है।
स्टाफ और नर्स से की चर्चा

लेबर रूम के साथ अन्य वार्ड में लक्ष्य की टीम के जाने के बाद वहां तैनात स्टाफ और नर्स से भी टीम ने चर्चा की। टीम के सदस्यों ने ऑपरेशन के साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की। इसके साथ ही कई मरीजों से भी टीम ने हाल चाल जाना है।
राष्ट्रीय स्तर के लिए कवायद

लक्ष्य योजना के तहत जेएएच पहले ही स्टेट लेवल को पास कर चुका है। गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली सुविधाओं पर दिसंबर 2021 में जेएएच को 92 से ज्यादा रैंकिंग मिली थी। स्टेट लेवल को पार करने के बाद अब राष्ट्रीय स्तर पर अव्वल की कवायद की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो