scriptलेटलतीफी : हॉलमार्किंग में 4 से 5 दिन की वेटिंग, छह पीस ज्वैलरी में लग रहे 7 से 8 घंटे | Latency: 4 to 5 days waiting in hallmarking, 7 to 8 hours in six piece | Patrika News

लेटलतीफी : हॉलमार्किंग में 4 से 5 दिन की वेटिंग, छह पीस ज्वैलरी में लग रहे 7 से 8 घंटे

locationग्वालियरPublished: Sep 06, 2021 09:14:14 am

Submitted by:

Narendra Kuiya

– 16 जून से अनिवार्य कर दिया गया था हॉलमार्किंग, एचयूआइडी का सर्वर डाउन होने के कारण परेशान हो रहे सराफा कारोबारी

ग्वालियर. भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) ने गोल्ड ज्वैलरी पर गत 16 जून से हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दी गई थी। हॉलमार्किंग के नए नियमों के अंतर्गत कारोबारी लेटलतीफी और हॉलमार्किंग यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर (एचयूआइडी) की जटिल प्रक्रिया से परेशान हैं। सराफा कारोबारियों के मुताबिक स्पेशल ऑर्डर या कोई भी सिंगल पीस ज्वैलरी में हॉलमार्किंग का नियम नहीं होने की वजह से नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। 30 से 40 पीस के हॉलमार्किंग में सेंटर में 4 से 5 दिन का समय लग रहा है, वहीं 5 से 6 पीस के गहनों में 7 से 8 घंटे का इंतजार करना पड़ रहा है। एचयूआइडी का सर्वर डाउन होने के कारण परेशानी बनी हुई है, सराफा कारोबारी पहले भी एचयूआइडी की प्रक्रिया में सरलीकरण की मांग कर चुके हैं। सराफा कारोबारियों को त्योहारी सीजन में हॉलमार्किंग में 6 से 7 घंटे के समय को लेकर भी चिंता है।
बड़े शहरों में 10 से 15 दिन की वेटिंग
सराफा कारोबारियों के मुताबिक मुंबई, दिल्ली जैसे बड़े शहरोंं में हॉलमार्किंग सेंटर में ज्वैलरी देने पर 10 से 15 दिन की वेटिंग है। त्योहारी सीजन में यहां भी वेटिंग बढ़ सकती है। अभी ग्वालियर में ही 30 से 40 पीस के लिए 4 से 5 दिन का समय लग रहा है।
एचयूआइडी का सर्वर डाउन होने पर दिक्कत
30 से 40 पीस के हॉलमार्किंग में सेंटर में 4 से 5 दिन का समय लग रहा है। ऐसे में काम करना मुश्किल हो गया है। इसके साथ ही एचयूआइडी का सर्वर डाउन होने पर मामला और भी बिगड़ जाता है। पहले हम रोजाना एक दिन में एक हजार पीस हॉलमार्क कर देते थे, अब 100 भी नहीं कर पा रहे हैं।
– महेंद्र कुमार जैन, संचालक, परख गोल्ड टेस्टिंग एंड हॉलमार्क सेंटर
त्योहारी सीजन में होगी परेशानी
अभी एक सेंटर पर दिन भर में 50 पीस भी हॉलमार्क नहीं हो पा रहे हैं। गोल्ड ज्वैलरी का एचयूआइडी आने में काफी समय लग रहा है। यही हाल रहा तो त्योहारी सीजन में सराफा कारोबारियोंं की परेशानियां काफी बढ़ जाएंगी।
– राजा सराफ, कार्यकारी अध्यक्ष, मप्र सराफा ऐसोसिएशन संघर्ष समिति
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो