8वीं व 10वीं पास युवाओं के लिए सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका, ऐसे करें एप्लाई

सेना में भर्ती होने का अवसर उपलब्ध है। सेनाभर्ती कार्यालय ग्वालियर द्वारा गुना में आगामी 8 जनवरी से 22 जनवरी तक भर्ती रैली का आयोजन किया गया है

By: shyamendra parihar

Published: 11 Dec 2017, 03:59 PM IST

ग्वालियर। बेरोजगार युवाओं के लिए भारतीय सेना में भर्ती होने का अवसर उपलब्ध है। सेनाभर्ती कार्यालय ग्वालियर द्वारा गुना में आगामी 8 जनवरी से 22 जनवरी तक भर्ती रैली का आयोजन किया गया है। रैली में भिण्ड व मुरैना जिलों के युवा भाग ले सकेंगे। इसके लिए उनको 30 दिसंबर तक ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा।

 

3 घंटे लेट शुरू हुई पटवारी परीक्षा,नाराज छात्रों ने मचाया हंगामा

 

सेना भर्ती कार्यालय ग्वालियर के कर्नल डायरेक्टर (रिक्रूटमेंट) मनीष चतुर्वेदी ने बताया कि सैनिक भर्ती रैली शासकीय डिग्री कॉलेज गुना के प्रांगण में आयोजित होगी। इस रैली में शामिल होने के इच्छुक युवाओं को उक्त निर्धारित तिथियों में सुबह 2 बजे से 6 बजे तक भर्ती स्थल पर उपस्थित होना होगा। रैली में मोबाइल लाना प्रतिबंधित किया गया है।

 

स्टेडियम में लाइव मैच देखना है तो फिर आधार है जरूरी, मैच देखने जाने से पहले पढ़े ये पूरी खबर

उम्मीदवार के पास चैकिंग के समय या रैली के दौरान मोबाइल पाए जाने पर उसे निलंबित किया जाएगा। कर्नल मनीष चतुर्वेदी ने बताया कि इस भर्ती में चयन अस्थाई होगा। भर्ती प्रक्रिया में कभी भी बदलाव किया जा सकता है। सेना अधिकारियों ने भर्ती में भाग लेने वाले युवाओं से आग्रह किया है कि वे दौड़ के समय किसी भी नशीली दवाइयों का इस्तेमाल नहीं करें।

 

सैनिक जनरल ड्यूटी से लेकर क्लर्क और ट्रेडमैन तक की भर्ती : भर्ती रैली के माध्यम से युवाओं का सैनिक जनरल ड्यूटी, सैनिक तकनीकी/सैनिक तकनीकी (एवीएशन/नर्सिंग असिस्टेंट), लिपिक (क्लर्क)/स्टोर कीपर और सैनिक ट्रेड्समेैन और सैनिक ट्रेडसमैन (नाई, धोबी, मोची, पेण्टर, दर्जी, लकड़ी कारीगर, धातु गहरी कारीगर आदि पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

सैनिक ट्रेडमैन के सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता केवल 8वीं पास और सैनिक जनरल ड्यूटी, सैनिक तकनीकी, लिपिक क्लर्क स्टोर कीपर आदि पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है। प्रस्तावित भर्ती रैली में शिवपुरी, गुना, श्योपुर, अशोकनगर, टीकमगढ, दतिया, सागर, पन्ना, दमोह, छतरपुर, ग्वालियर, भिण्ड और मुरैना के उम्मीदवार हिस्सा ले सकेंगे।

भर्ती रैली की जिले वार समय सारणी और पंजीयन तिथि 30 दिसंबर के बाद सेना भर्ती कार्यालय द्वारा उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड सहित ईमेल द्वारा सूचित किया जावेगा। भर्ती में हिस्सा लेने के लिए युवाओं को अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। अधिक जानकारी के लिए भर्ती कार्यालय ग्वालियर अथवा मुख्यालय भर्ती कार्यालय (म.प्र. एवं छ.ग.) से संपर्क किया जा सकता है।

Show More
shyamendra parihar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned