हल्की क्वालिटी के सेनेटाइजर और मास्क खपाए जा रहे बाजार में

सुरक्षा से खिलवाड़: कोरोना से जंग को हल्का कर रहे मार्केट में बिकने वाले लोकल सेनेटाइजर और मास्क

 

By: prashant sharma

Published: 04 Jul 2020, 08:35 PM IST


ग्वालियर. कोरोना से जंग लडऩे में कारगर माना जाने वाला मास्क और सेनेटाइजर में भी गड़बड़ी की जा रही है। बाजार में बिकने वाले मास्क और सेनेटाइजर को हल्की क्वालिटी का बनाकर खपाया जा रहा है। कोरोना महामारी से पहले तक सिर्फ डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ ऑपरेशन थियेटर में मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग करते थे, पर आज हर किसी को इनका इस्तेमाल करना पड़ रहा है। शायद यही कारण है कि कुछ धंधेबाजों ने धन कमाने के लिए नकली सेनेटाइजर और हल्की क्वाालिटी के मास्क बनाने शुरू कर दिए हैं। जिला प्रशासन का ध्यान इस ओर नहीं होने के कारण रोजाना इस तरह का माल जमकर बिक रहा है।

ऐसा होना चाहिए हैंड सेनेटाइजर...
इंडियन फार्माकॉपिया कमिशन (आईपीसी) और विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हैंड सेनेटाइजर में 70 फीसदी आइसोप्रापिल एल्कोहल होना चाहिए। इसके अलावा निर्धारित मानकों के अनुसार ग्लिसिरोल (ग्लिसरीन), हाइड्रोजन परॉक्साइड और स्टरलाइज वॉटर होना चाहिए। त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए ग्लिसरीन मिक्स किया जाता है। इसमें किसी तरह की डाई, तेल या खुशबू का इस्तेमाल नहीं कर सकते। वहीं बाजार में बिकने वाले सेनेटाइजर में पानी-ग्लिसरीन का खुशबूदार घोल बनाकर खपाया जा रहा है। इसे खरीदने से पहले सेनेटाइजर पर सभी चीजों की मात्रा बोतल पर प्रिंट है या नहीं इसे देखना चाहिए।

95 फीसदी फिल्टर करे एन-95 मास्क
बिरला नगर स्थित शक्ति इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज के संचालक और एन-95 मास्क के उत्पादक संदीप नारायण अग्रवाल ने बताया कि एन-95 मास्क का मतलब होता है जिसकी फिल्टिरिंग क्षमता 95 फीसदी हो, जो प्रदूषित हवा या वायरस को भी 95 फीसदी फिल्टर कर सके। असली जैसे दिखने वाले मास्क बाजार में बेचे जा रहे हैं, जो सुरक्षा के हिसाब से सही नहीं हैं। मास्क लेते समय उसकी प्रामाणिकता, ब्रांड और बिल जरूर लेना चाहिए। अच्छी कंपनी के एन-95 मास्क खेरिज में 100 से 125 रुपए में उपलब्ध हैं।

40 से 100 रुपए
दुकानदार सुनील अडवाणी ने बताया हर गारमेंट कारोबारी मास्क बना रहा है। ऐसे में 40 से 100 रुपए में बिकने आ रहे हैं, पहले ये बाहर से बनकर आते थे।

prashant sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned