scriptलोकल कारोबारी भी ई-कॉमर्स कंपनियों की तरह बेच सकेंगे उत्पाद | Local businessmen will also be able to sell products like e-commerce | Patrika News

लोकल कारोबारी भी ई-कॉमर्स कंपनियों की तरह बेच सकेंगे उत्पाद

locationग्वालियरPublished: Aug 18, 2020 06:32:37 pm

प्रतिस्पर्धा के इस युग में स्थानीय व्यापारी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों के व्यापार से खासे परेशान हैं। ये कंपनियां ऑनलाइन बुकिंग के जरिए सीधे ग्राहक के घर तक उत्पाद मुहैया करा रही हैं…

corona-1

लोकल कारोबारी भी ई-कॉमर्स कंपनियों की तरह बेच सकेंगे उत्पाद

ग्वालियर. प्रतिस्पर्धा के इस युग में स्थानीय व्यापारी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों के व्यापार से खासे परेशान हैं। ये कंपनियां ऑनलाइन बुकिंग के जरिए सीधे ग्राहक के घर तक उत्पाद मुहैया करा रही हैं। इस प्रतिस्पर्धा से निपटने के लिए कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने पहल करते हुए भारतमार्केट.इन ई-कॉमर्स पोर्टल सेवा शुरू करने का मन बनाया है। इसमें पंजीयन कराने के बाद कोई भी कारोबारी अपना उत्पाद ई-कॉमर्स कंपनियों की तरह बेच सकेगा। इस ऑनलाइन दुकान में जो भी व्यवहार होगा उस पर किसी प्रकार का ट्रांजेक्शन चार्ज भी नहीं लगेगा। कारोबारी जितने का माल बेचेगा वह सारी रकम रुपए उसी की होगी। इसके जरिए ग्राहक और व्यापारी का सीधा संपर्क होगा। कैट की इस ऑनलाइन सुविधा से अभी तक ग्वालियर शहर के 350 से अधिक कारोबारी जुड़ चुके हैं। सितंबर के प्रथम सप्ताह से देश के 5 बड़े शहरों से इसकी शुरूआत होगी।

इन सेक्टरों के उत्पाद बिकेंगे
कैट की इस ऑनलाइन दुकान से किराना, एफएमसीजी, कॉस्मेटिक, फुटवियर, स्टेशनरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी उत्पाद, होम एप्लांयसेस आदि की बिक्री की जा सकेगी। इस ई-कॉमर्स पोर्टल पर व्यापारी को अपना उत्पाद बेचने के लिए किसी प्रकार का कोई कमीशन नहीं देना होगा। साथ ही व्यापारी अपना खुद का ई स्टोर भी सिर्फ 15 मिनट में नि:शुल्क बना सकेगा।

फैक्ट फाइल
– अभी तक देश के 100 शहरों के करीब 50 हजार कारोबारी भारतमार्केट.इन ई-कॉमर्स पोर्टल सेवा से जुड़ चुके हैं।
– 15 अगस्त से अभियान को तेज कर दिया गया है, आने वाले 15 दिनों में इससे 50 हजार कारोबारियों को और जोड़ लिया जाएगा।
– मध्यप्रदेश के ग्वालियर, भोपाल, विदिशा, जबलपुर, सतना, कटनी, रीवा, इंदौर, रतलाम आदि प्रमुख शहरों से अभी तक करीब 5 हजार व्यापारी जुड़ चुके हैं।

भारतीय व्यापारियों की सुरक्षा के लिए कर रहे शुरू
कैट का प्रयास है कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश को ई-कॉमर्स के क्षेत्र में भी आत्म निर्भर बनाया जाए। इसके लिए भारतमार्केट.इन ई-कॉमर्स पोर्टल सेवा की शुरूआत की जा रही है। अभी तक देश भर के 50 हजार व्यापारी इससे जुड़ चुके हैं और सितंबर के प्रथम सप्ताह से इसकी शुरूआत करेंगे।
प्रवीण खंडेलवाल, राष्ट्रीय महामंत्री, कैट

प्रदेश में 5 और शहर में 350 व्यापारी जुड़े
मध्यप्रदेश में अभी तक करीब 5 हजार और ग्वालियर में 350 से अधिक कारोबारियों को इससे जोड़ा जा चुका है। ये समय की आवश्यकता है और कहीं ना कहीं व्यापारियों को बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों से इसमें व्यापार करने में दिक्कत आ रही थी। इसके शुरू हो जाने के बाद कंपनियों की मनमानी से ग्राहक और व्यापारियों दोनों को निजात मिलेगी।
मनोज चौरसिया, कोषाध्यक्ष, कैट मप्र

ट्रेंडिंग वीडियो