लोकसभा चुनाव में यहां उतरेंगे स्टार प्रचारकों के हेलीकॉप्टर,यहां देखें पूरी लिस्ट

लोकसभा चुनाव में यहां उतरेंगे स्टार प्रचारकों के हेलीकॉप्टर,यहां देखें पूरी लिस्ट

monu sahu | Publish: Mar, 15 2019 05:02:59 PM (IST) | Updated: Mar, 15 2019 05:03:00 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

लोकसभा चुनाव में यहां उतरेंगे स्टार प्रचारकों के हेलीकॉप्टर,यहां देखें पूरी लिस्ट

ग्वालियर। लोकसभा चुनाव के अभ्यर्थी अथवा राजनीतिक दल अपने स्टार प्रचारकों के हेलीकॉप्टर उतारने के लिए जिला प्रशासन ने ग्वालियर व्यापार मेला का मैदान अधिग्रहण कर लिया है। यहां हेलीकॉप्टर उतारने के लिए अनुमति अपर जिला मजिस्ट्रेट से प्राप्त की जा सकेगी। विभिन्न राजनीतिक दलों तथा चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों के स्टार प्रचारकों के हेलीकॉप्टर नियमित एरोड्रम पर उतारने के लिए कई औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ती हैं और कई बार एरोड्रम से सभा स्थलों की दूरी अधिक होने के कारण आने-जाने में भी समय लगता है।

 

इसको ध्यान में रखते हुए अस्थाई हेलिपेड निर्माण के लिए ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के खुले मैदान को अधिग्रहीत किया गया है। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग चौधरी ने आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के अनुसार अनुमति के लिए स्टार प्रचारक का नाम, आने का दिनांक, सभा स्थल आने-जाने का समय सहित विस्तृत जानकारी सभा के दिन में चार दिन पहले आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

 

इसकी सूचना क्षेत्रीय पुलिस स्टेशन को देना होगी। अस्थाई हेलीपैड का निर्माण लोक निर्माण विभाग करेगा, जिसके लिए प्रत्याशी को दस हजार रुपए शुल्क के रूप में जमा करना होंगे, जो प्रत्याशी के चुनाव खर्च में शामिल होगा।

 

आदेश में स्पष्ट किया है कि अनुमति पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर सभा दिनांक से 48 घंटे पूर्व ही जारी की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले स्टार प्रचारकों के हेलिकॉप्टर उतारने के लिए भितरवार, डबरा, मोहना, बेहट एवं मुख्यितारपुरा में हेलीपैड बनाए गए हैं, जिसकी अनुमति संबंधित क्षेत्र के एसडीएम प्रदान करेंगे।

 

निर्वाचन व्यय पर निगरानी के लिए व्हीएसटी गठित
लोकसभा चुनाव में निर्वाचन व्यय पर निगरानी के लिए विधानसभा क्षेत्रवार व्हीएसटी वीडियो सर्विलेंस टीम का गठन किया गया है। विधानसभा वार गठित टीम में प्रत्येक क्षेत्र में तीन-तीन टीमें गठित की गई हैं। जिनमें प्रत्येक टीम में दो पुलिस अधिकारी शामिल किए गए हैं। इस प्रकार जिले में कुल 18 व्हीएसटी दल बनाए गए हैं और पांच कर्मचारियों को रिजर्व दल में रखा गया है।


कलक्टर ऑफिस के कक्ष 123 में खुला कंट्रोल रूम
लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन कार्य संपादन एवं जानकारियों के आदान-प्रदान के लिए कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक 123 में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। कंट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 2446204 रहेगा। इसके साथ ही वोटर हेल्प लाइन नंबर 1950 भी रहेगा। कोई भी मतदाता अपने मताधिकार के संबंध में वोटर हेल्प लाइन नंबर पर तथा निर्वाचन के संबंध में कंट्रोल रूम के नंबर पर संपर्क कर सकता है। निर्वाचन कंट्रोल रूम एवं मतदाता हेल्पलाइन नंबर पर 24 घंटे में कभी भी संपर्क किया जा सकता है।

 

कर्मचारियों की लगाई ड्यूटी
कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग चौधरी ने कंट्रोल रूम के कार्य संपादन के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी है। यह विभिन्न शिफ्टों में कंट्रोल रूम में काम करेंगे, जिसमें सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक जनजातीय कार्य विभाग के मंडल संयोजक आशुतोष शुक्ला, नगर निगम से सहायक ग्रेड-3 विश्वनाथ मुसलगांवकर, भृत्य युसूफ खान ड्यूटी पर रहेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned