लोकसभा चुनाव : 24 चक्र में गिने जाएंगे पूर्व के मत, सबसे कम 19 चक्र होंगे डबरा- भितरवार के

लोकसभा चुनाव : 24 चक्र में गिने जाएंगे पूर्व के मत, सबसे कम 19 चक्र होंगे डबरा- भितरवार के

Gaurav Sen | Publish: May, 18 2019 11:20:46 AM (IST) | Updated: May, 18 2019 11:21:58 AM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

लोकसभा चुनाव : 24 चक्र में गिने जाएंगे पूर्व के मत, सबसे कम 19 चक्र होंगे डबरा- भितरवार के

ग्वालियर। लोकसभा चुनाव के लिए ग्वालियर संसदीय क्षेत्र की आठ विधानसभा सीटों पर डाले गए मतों की गणना 23 मई को होगी। इसके लिए निर्वाचन विभाग की तैयारी अंतिम चरण में है। मतों की गणना के लिए विधानसभा के हिसाब से चक्रों का निर्धारण किया गया है। तय कार्यक्रम के हिसाब से सबसे ज्यादा 24 चक्र में ग्वालियर पूर्व विधानसभा के मतों की गिनती होगी, जबकि सबसे कम 19-19 चक्र में डबरा और भितरवार विधानसभा के मत गिने जाएंगे।

ग्वालियर जिले की 6 विधानसभा सीटों की गणना एमएलबी कॉलेज परिसर में और शिवपुरी जिले की दो विधानसभा सीटों के मत पीजी कॉलेज परिसर में गिने जाएंगे। मतगणना की तैयारी के बारे में बताते हुए यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग चौधरी ने दी है। उन्होंने यह भी बताया कि पूरी मतगणना की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी, ताकि हर गतिविधि रिकॉर्ड हो सके।

शुक्रवार को जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना की तैयारियों की जानकारी और सामान्य दिशा-निर्देश के बारे में बताने के लिए सभी प्रत्याशी प्रतिनिधियों को बुलाया था। शाम के समय हुई बैठक में कलेक्टर ने सभी से कहा कि मोबाइल, गुटखा, सिगरेट सहित अन्य उत्पाद मतगणना हॉल में लेकर नहीं जा सकेंगे। गणना के समय एआरओ की टेबल के पास एक समय में एक ही अभिकर्ता या फिर अभ्यर्थी स्वयं रह सकेगा। मतगणना टेबलों पर कंट्रोल यूनिट का वितरण मतदान केंद्रों के क्रम के अनुसार होगा, जिन 6 मशीनों की सीआरसी नहीं हो सकी थी, उनको मतगणना के दिन वीवीपैट की पर्चियों से मिलान कर गणना की जाएगी। विधानसभा क्षेत्र में लाटरी के जरिए पांच मतदान केंद्र निकालकर ईवीएम और वीवीपैट की पर्चियों का मिलान किया जाएगा। प्रवेश के लिए विधानसभा के हिसाब से गेट बनाए जाएंगे और सुबह 6 बजे मतगणना एजेंटों को पहुंचना पड़ेगा। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी के अलावा एसपी नवनीत भसीन, जिपं सीईओ शिवम वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनूप सिंह, एडीएम संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर रिंकेश वैश्य सहित अन्य मौजूद थे।

इन अधिकारियों पर रहेगी जिम्मेदारी
ग्वालियर ग्रामीण की जिम्मेदारी एआरओ राघवेंद्र पांडेय पर है, ग्वालियर की गणना एआरओ रिंकेश वैश्य की निगरानी में होगी, ग्वालियर पूर्व की गणना एआरओ केके सिंह गौर करवाएंगे, ग्वालियर दक्षिण की गणना एआरओ सीबी प्रसाद कराएंगे, भितरवार की गणना एआरओ अशोक चौहान कराएंगे और डबरा विधानसभा के मतों की गणना एआरओ जयति सिंह के मार्गदर्शन में होगी। करैरा की गणना एआरओ अरविंद वाजपेई कराएंगे। इसके अलावा ईटीपीबीएस-पीबी मतों की गणना एआरओ नरोत्तम भार्गव के निर्देशन में होगी।

इतने चक्र में होगी गणना

  • ग्वालियर ग्रामीण : 20 चक्र में ग्वालियर विधानसभा के 312 केंद्र की गणना 23 चक्र में होगी।
  • ग्वालियर पूर्व विधानसभा के 332 केंद्र की गणना 24 चक्र में होगी।
  • दक्षिण विधानसभा के 286 मतदान केंद्र की गणना 21 चक्र में होगी।
  • भितरवार के 266 मतदान केन्द्र की गणना 19 चक्र में होगी।
  • डबरा विधानसभा के 255 मतदान केंद्र की गणना 19 चक्र में होगी।
  • करैरा विधानसभा के 309 मतदान केंद्र की गणना 23 चक्र में होगी।
  • पोहरी के 294 मतदान केंद्र पर की गणना 21 चक्र में होगी।

यह है कार्यक्रम

  • एआरओ के जरिए 20 मई को अभिकर्ताओं की नियुक्ति और परिचय पत्र वितरित किए जाएंगे।
  • मतगणना अभिकर्ताओं को विधानसभा के हिसाब से अलग-अलग रंग के परिचय पत्र दिए जाएंगे।
  • परिचय पत्र के लिए सामान्य आवेदन की बजाय प्रारूप 18 पर भरकर देना पड़ेगा।
  • 21 मई को सुबह 11 बजे अभिकर्ताओं का प्रशिक्षण होगा।
  • 23 मई को सुबह 6 बजे स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे और सुबह 8 बजे से गणना शुरू होगी।
  • 23 मई को ही सुबह 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना एमएलबी कॉलेज के सेंट्रल हॉल में होगी।
  • शिवपुरी जिले की पोहरी और करैरा विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी में होगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned