script

लोकसभा चुनाव : 24 चक्र में गिने जाएंगे पूर्व के मत, सबसे कम 19 चक्र होंगे डबरा- भितरवार के

locationग्वालियरPublished: May 18, 2019 11:21:58 am

Submitted by:

Gaurav Sen

लोकसभा चुनाव : 24 चक्र में गिने जाएंगे पूर्व के मत, सबसे कम 19 चक्र होंगे डबरा- भितरवार के

lok sabha election 2019 gwalior seat counting in 24 phase

लोकसभा चुनाव : 24 चक्र में गिने जाएंगे पूर्व के मत, सबसे कम 19 चक्र होंगे डबरा- भितरवार के

ग्वालियर। लोकसभा चुनाव के लिए ग्वालियर संसदीय क्षेत्र की आठ विधानसभा सीटों पर डाले गए मतों की गणना 23 मई को होगी। इसके लिए निर्वाचन विभाग की तैयारी अंतिम चरण में है। मतों की गणना के लिए विधानसभा के हिसाब से चक्रों का निर्धारण किया गया है। तय कार्यक्रम के हिसाब से सबसे ज्यादा 24 चक्र में ग्वालियर पूर्व विधानसभा के मतों की गिनती होगी, जबकि सबसे कम 19-19 चक्र में डबरा और भितरवार विधानसभा के मत गिने जाएंगे।

ग्वालियर जिले की 6 विधानसभा सीटों की गणना एमएलबी कॉलेज परिसर में और शिवपुरी जिले की दो विधानसभा सीटों के मत पीजी कॉलेज परिसर में गिने जाएंगे। मतगणना की तैयारी के बारे में बताते हुए यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग चौधरी ने दी है। उन्होंने यह भी बताया कि पूरी मतगणना की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी, ताकि हर गतिविधि रिकॉर्ड हो सके।

शुक्रवार को जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना की तैयारियों की जानकारी और सामान्य दिशा-निर्देश के बारे में बताने के लिए सभी प्रत्याशी प्रतिनिधियों को बुलाया था। शाम के समय हुई बैठक में कलेक्टर ने सभी से कहा कि मोबाइल, गुटखा, सिगरेट सहित अन्य उत्पाद मतगणना हॉल में लेकर नहीं जा सकेंगे। गणना के समय एआरओ की टेबल के पास एक समय में एक ही अभिकर्ता या फिर अभ्यर्थी स्वयं रह सकेगा। मतगणना टेबलों पर कंट्रोल यूनिट का वितरण मतदान केंद्रों के क्रम के अनुसार होगा, जिन 6 मशीनों की सीआरसी नहीं हो सकी थी, उनको मतगणना के दिन वीवीपैट की पर्चियों से मिलान कर गणना की जाएगी। विधानसभा क्षेत्र में लाटरी के जरिए पांच मतदान केंद्र निकालकर ईवीएम और वीवीपैट की पर्चियों का मिलान किया जाएगा। प्रवेश के लिए विधानसभा के हिसाब से गेट बनाए जाएंगे और सुबह 6 बजे मतगणना एजेंटों को पहुंचना पड़ेगा। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी के अलावा एसपी नवनीत भसीन, जिपं सीईओ शिवम वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनूप सिंह, एडीएम संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर रिंकेश वैश्य सहित अन्य मौजूद थे।

इन अधिकारियों पर रहेगी जिम्मेदारी
ग्वालियर ग्रामीण की जिम्मेदारी एआरओ राघवेंद्र पांडेय पर है, ग्वालियर की गणना एआरओ रिंकेश वैश्य की निगरानी में होगी, ग्वालियर पूर्व की गणना एआरओ केके सिंह गौर करवाएंगे, ग्वालियर दक्षिण की गणना एआरओ सीबी प्रसाद कराएंगे, भितरवार की गणना एआरओ अशोक चौहान कराएंगे और डबरा विधानसभा के मतों की गणना एआरओ जयति सिंह के मार्गदर्शन में होगी। करैरा की गणना एआरओ अरविंद वाजपेई कराएंगे। इसके अलावा ईटीपीबीएस-पीबी मतों की गणना एआरओ नरोत्तम भार्गव के निर्देशन में होगी।

इतने चक्र में होगी गणना

यह है कार्यक्रम

ट्रेंडिंग वीडियो