scriptमतदान प्रक्रिया पारदर्शी हो,कर्मियों को दिए ये टिप्स | Lok Sabha Election 2019 in bhind seat in hindi | Patrika News

मतदान प्रक्रिया पारदर्शी हो,कर्मियों को दिए ये टिप्स

locationग्वालियरPublished: Mar 19, 2019 08:21:07 pm

Submitted by:

monu sahu

मतदान प्रक्रिया पारदर्शी हो,कर्मियों को दिए ये टिप्स

Lok Sabha Election 2019

lok sabha election

ग्वालियर। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले तैयारियों को लेकर मतदानकर्मियों का परिचयात्मक प्रशिक्षण नगर के विजयाराजे सिंधिया महाविद्यालय में दो चरणों में आयोजित किया गया। जिसमें उनाव, भलका, बीकर एवं भाण्डेर समेत विभिन्न संकुल केन्द्र के 486 कर्मचारियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित कर्मचारियों को जानकारी देते हुएअतिरिक्त कलक्टर टीएन सिंह ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया को भलीभांति चुनाव संपन्न कराना है।
मतदान दलों में शामिल अधिकारियों एवं कर्मचारियों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है। इसके लिए आवश्यक है कि प्रशिक्षण के दौरान चुनाव प्रक्रिया की बारीकियों को समझे। इस दौरान एसडीएम भाण्डेर प्रदीप शर्मा ने उपस्थित मास्टर ट्रेनर्स को मतदान प्रक्रिया का डेमो भी दिखाने के निर्देश दिए। उन्होंने पारदर्शिता पूर्ण मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने के संबंध में बारीकी से जानकारी दी। इस बीच मास्टर ट्रेनर्स सुनील शुक्ला ने कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट व वीवीपेट मशीन के संचालन की तकनीकी की जानकारी प्रदान की।
उन्होंने मतदान के पूर्व मॉकपोल व सीआरसी की प्रक्रिया व मशीन शील्ड करने की प्रक्रिया का डेमो भी करके दिखाया। अन्य मास्टर ट्रेनर शैलेश खरे ने मतदान प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले प्रपत्रों, लिफाफों व पीठासीन की डायरी व मतपत्र लेखा भरने के संबंध में जानकारी प्रदान की।
पोलिंग बूथ पर नियुक्त अभिकर्ताओं की नियुक्ति के संबंध में राजीव शर्मा ने जानकारी दी। इस अवसर पर संतोष अग्रवाल, पंकज मुखरैया, स्वामीशरण श्रीवास्तव, प्राचार्य एसके गुप्ता, अवधेश लिटौरिया, पीडी शर्मा, आरएस परमार, राघवेन्द्र मिश्रा, अखिलेश शर्मा आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो